हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय ( Herbal Home Remedies For Hart Attack) .


आजकल के जीवनशैली में हर व्यक्ति हार्ट अटैक जैसे बीमारी से ग्रसित होने लगे है। हार्ट अटैक जायदातर चालीस से जायदा उम्र के पुरुष तथा महिला में पाए जाते है। हार्ट अटैक को हिन्दी में "दिल का दौरा "भी कहा जाता है। हार्ट अटैक कही भी किसी समय किसी भी व्यक्ति को आ सकते है। हार्ट अटैक में रोगी को अचानक छाती में दर्द होने लगते है जो असहनीय हो जाते है जिसके कारण रोगी की मृत्यु भी हो सकते है। आजकल के जीवनशैली के कारण जायदातर लोगों में हार्ट अटैक की शिकायत मिलने लगे है। हार्ट अटैक से बचने के लिए हर व्यक्ति को अपने भोजन में कम तेल -मसाले का उपयोग करना चाहिए। साथ -ही -साथ जितना हो सके तनाव से बचना चाहिए। फिर भी यदि आप हार्ट अटैक से ग्रसित हो गए है तो आप अपने आप घरेलू उपाय को अपनाकर हार्ट अटैक से बच सकते है। तो आइये जानें कैसे आप घरेलू उपाय से हार्ट अटैक का ईलाज कर सकते है।

हार्ट अटैक के लक्षण (Symptoms of Heart Attack) Hart Attack Ke Lakshan:-

  • जब किसी व्यक्ति को हर वक्त उल्टी की शिकायत रहे तो हो सकता है आपको हार्ट का प्रॉब्लम हो। 
  • यदि आपको लगातर सिर में चक्र आ रहे हो तो हार्ट अटैक की शिकायत हो सकते है। 
  • कभी -कभी हाथ -पैर के अंगुली में काफी दर्द रहने लगते है  तथा  पुरे शरीर में दर्द की शिकायत होना भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते है। 
  • जब किसी व्यक्ति के सीने में दर्द अचानक होने लगे तो हार्ट अटैक के मुख्य लक्षण होते है। 

हार्ट अटैक के कारण (Cause Of Hart Attack) Hart Attack Ke Karan:-

  • यदि किसी व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाये तो उस व्यक्ति को हार्ट अटैक से ग्रसित होने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • आजकल हार्ट के रोग का कारण अधिक मोटापा को भी माना जा रहा है क्योंकि हार्ट अटैक की शिकायत जायदातर मोटे लोगों में ही पाये जाते है। 
  • कभी -कभी उच्य रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेसर ) या शुगर के कारण भी हार्ट अटैक की शिकायत पाये जाते है। 
  • कभी -कभी यदि किसी के जन्मदाता को हार्ट का प्रोबलम हो तो उनके बच्चे को भी हार्ट अटैक की शिकायत हो सकती है। 

हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय ( Herbal Home Remedies For Hart Attack) Hart Attack Se Bachne Ke Gahraylu Uapy:-

1. गाजर के सेवन से हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय :-

  • हार्ट अटैक से ग्रसित रोगी के लिए नियमित गाजर का सेवन करना काफी हद तक हार्ट अटैक को रोकता है। इसलिए यदि आप हार्ट के किसी रोग से पीड़ित है तो रोजाना गाजर के जूस का सेवन कर सकते है। इसके अलावे रोजाना भोजन में सलाद के रूप में गाजर का उपयोग हार्ट के रोगी के लिए काफी उपयोगी माने जाते है। 

2. पीपल के पत्ते के सेवन से हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय :-

  • पीपल के पत्ते के उपयोग से हार्ट ब्लोकेज जैसे समस्या को भी दूर किया जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति का हार्ट ब्लॉक हो जाये तो पीपल के पत्ते एक रामबाण घरेलु उपायो में माने जाते है। इसके लिए आठ -दस पीपल के पत्ते को पानी से साफ कर उसका काढ़ा बनाकर रोजाना दस से पंद्रह दिनों तक सेवन करते रहने से हार्ट -ब्लॉकेज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। 

3. अदरक के सेवन से हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय :-

  • अदरक का इस्तेमाल आदिकाल से ही घरेलु उपाय के रूप में बहुत से रोगों में होते आ रहे है। हार्ट के रोगी के लिए भी अदरक काफी फायदेमंद होते है। इसके लिए सबसे पहले अदरक का रस निकाल ले और उसमें नींबू का रस ,सेब का सिरका तथा लहसुन मिलाकर उसका काढ़ा बना ले। और उसे ठंडा करके रोजाना सुबह दो चमच्च सेवन करते रहने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या निजाद पाया जा सकता है। 

4. लौकी (कद्दू ) के सेवन से हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय :-

  • लौकी के सेवन से बहुत हद तक हार्ट अटैक को रोका जा सकता है। यदि आप हार्ट के रोग से ग्रसित है तो रोजाना लौकी के जूस का सेवन आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते है। साथ -ही -साथ लौकी के सब्जी का सेवन भी बहुत हद तक हार्ट अटैक को रोकने का काम करता है। 

5. तुलसी के पत्ते के सेवन से हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय :-

  • तुलसी के पत्ते पुराने युगों से एक रामबाण दवा के रूप में उपयोग में लाये जाते रहे है। तुलसी के पत्ते तथा पुदीना के पत्ते को लौकी के जूस के साथ मिलाकर सेवन करने से हार्ट अटैक को रोका जा सकता है। यदि लौकी के जूस का सेवन करने में कठिनाई हो तो आप उसमे सेंधा नमक भी मिला सकते है। 

6. योगासन के अभ्यास से हार्ट अटैक से बचने के उपाय :-

  • यदि आप हार्ट अटैक से बचना चाहते है तो योगसन का रोजाना अभ्यास आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते है। हार्ट अटैक से ग्रसित रोगी यदि रोजाना कपालभारती प्राणियम ,अनुलोम -विलोम प्राणियम तथा बाहा प्राणियम का अभ्यास कर सकते है। 
इस लेख के माद्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि आप इन घरेलु उपायों को अपनाकर हार्ट अटैक से काफी हद तक बच सकते है। फिर भी यदि इन घरेलु उपाय से आपको कोई फायदा नहीं हो रहे हो तो आप तुरंत अपने नजदीकी किसी चिकिसक से सलाह जरूर ले लें। 
हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय ( Herbal Home Remedies For Hart Attack) . हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय ( Herbal Home Remedies For Hart Attack) . Reviewed by Hindi Doctor on अक्तूबर 31, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.