खांसी के घरेलु उपाय - Herbal Home Remedies For Cough.



खांसी कोई गंभीर बीमारी के श्रेणी में नहीं आते है लेकिन यदि समय पर खांसी का उपचार नहीं किया जाये तो खांसी जानलेवा भी हो सकती है। खांसी किसी भी उम्र के पुरुष ,महिलाओं तथा बच्चों को हो सकते है। खांसी सांसो के द्वारा इंफेक्शन से फैलने वाली बीमारियों में आने वाले रोग होते है। खांसी भी दो प्रकार के होते है -बलगम वाली खांसी तथा सुखी खांसी। अक्सर किसी व्यक्ति को बदलते मौसम में खांसी की शिकायत होते है। यदि खांसी का समय पर ईलाज नहीं किया जाये तो उस व्यक्ति को टी वी या अस्थमा जैसे रोग भी हो सकते है। इसलिए यदि किसी को खांसी की शिकायत हो तो तुंरत उसका उपचार करना चाहिए। लेकिन खांसी में कभी -कभी जायदा दवाई का सेवन भी हानिकारक हो जाते है। इसलिए यदि आपको खांसी हो जाये तो पुराने ज़माने से आजमाते आ रहे घरेलु नुस्खे को अपनाकर अपने खांसी के शिकायत को दूर कर सकते है। तो आइये जाने खांसी के घरेलू उपाय जिसे आप अपनाकर अपना उपचार कर सकते है।   

खांसी के लक्षण Symptoms of cough In Hindi ) Khasi Ke Lakshan :-

  • यदि किसी व्यक्ति को खांसी की शिकायत होते है तो वह व्यक्ति हर वक्त खांसते रहते है जो खांसी के मुख्य लक्षण होते है। 
  • यदि किसी व्यक्ति को खांसी हो जाये तो उसे सांस लेने में कठिनाई होने लगते है। 
  • कभी -कभी खांसी के वजह से तेज बुखार भी आ जाते है। 
  • यदि किसी व्यक्ति के गले या फफड़े में जलन महसूस हो तो खांसी के ही लक्षण माने जाते है। 
  • कभी -कभी खांसी के कारण सिर में हर समय दर्द महसूस हो सकते है। 

खांसी के कारण (Cause Of Cough In Hindi ) Khasi Ke Karan :-

  • खांसी बदलते मौसम के कारण हो सकते है। 
  • कभी -कभी खांसी इन्फ़ेक्सन के कारण हो जाते है -इन्फ़ेक्सन धूल के कारण हो सकते है या मौसम बदलने के कारण भी हो सकते है। 
  • खांसी अधिक धुरुमपान के सेवन से भी हो सकते है। 
  • खांसी ठंड लगने या पानी में भींगने से भी हो सकते है। 
  • अस्थमा के रोगी को खांसी की शिकायत मौसम बदलने से ही हो सकती है। 

खांसी के रोकथाम के  घरेलु उपाय (Herbal Home Remedies For Cough In Hindi ):-

1 . शहद से खांसी के रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • शहद का उपयोग आदिकाल से ही बहुत रोगों में घरेलु नुस्खे के रूप में होते आ रहे है। साथ -ही -साथ शहद का उपयोग महिलाये अपने चहेरे तथा शरीर को कोमल तथा चमकदार बनाने के लिए करती आ रही है। शहद का उपयोग खांसी के लिए एक रामबाण घरेलु नुस्खे के रूप में काफी कारगर साबित होते आ रहे है। यदि आपको खांसी हो जाये तो आप एक चमच्च शहद रोजाना तीन बार सेवन करते रहने से खांसी से निजाद पाया जा सकता है। 

2 .  तुलसी के पत्ते से खांसी के रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • यदि आपको खांसी हो जाये और आप खांसते -खांसते परेशान हो जाये तो तुलसी के पत्ते आपके लिए उपयोगी हो सकते है। इसके लिए आप ताजा तुलसी के पत्ते को पीसकर उसका रस निकाल ले ,और उस तुलसी के रस में अदरक के रस तथा शहद मिलाकर रोजाना सुबह तथा रात को सोने से पहले सेवन करें। तो आप खांसी से निजाद पा सकते है। 
  • इसके अलावे तुलसी पत्ते का काढ़ा बनाकर रोजाना पीने से खांसी से राहत पाया जा सकता है। 

3 . अदरक से  खांसी के रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • अदरक के उपयोग से खांसी से राहत पाये जा सकते है। अदरक का उपयोग खांसी में पुराने ज़माने से एक अचूक घरेलु नुस्खे के रूप में होते आ रहे है। यदि आपको खांसी की शिकायत हो जाये तो आप अदरक का काढ़ा बनाकर उसमें शहद मिलाकर सेवन कर सकते है। इसके अलावे यदि आपके गले में जलन महसूस हो तो अदरक के छोटे टुकड़े को मुँह में रखने से जलन कम हो जाते है। 

4 .  हल्दी से खांसी के रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • हल्दी का उपयोग आदिकाल से ही बहुत से रोगों में एक कारगर घरेलु दवा के रूप में होते आ रहे है। साथ -ही -साथ हल्दी का उपयोग महिलाये अपने चहेरे के सुन्दरता को बढ़ाने के लिए करती आ रही है। हल्दी का उपयोग चहेरे की खूबसूरती बढ़ाने के अलावे खांसी से निजाद पाने में भी सहायक माने जाते है। इसके लिए आप आधा कप गुनगुना गर्म पानी ले लें। और उसमें एक चमच्च हल्दी पॉउडर तथा एक चमच्च काली मिर्च का पॉउडर मिलाकर रोजाना सुबह -शाम सेवन करते रहने से खांसी से निजाद पाया जा सकता है। 

5 .  नींबू से  खांसी के रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • नींबू का उपयोग पाचन -क्रिया को ठीक रखने के लिए पुराने ज़माने से ही कारगर घरेलु उपाय के रूप में होते आ रहे है। नींबू का उपयोग महिलाये अपने चहेरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी करती आ रही है। नींबू का प्रयोग हमारे जीवन -शैली में काफी उपयोगी है। नींबू से रस के उपयोग से हम अपने खासी को भी दूर कर सकते है। इसके लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

6 .  दालचीनी से  खांसी के रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • दालचीनी के उपयोग से खांसी से निजाद पाया जा सकता है। इसके लिए दालचीनी का पॉउडर बना ले और उसमें शहद मिलाकर रोजाना दो से तीन बार सेवन करे तो खांसी से निजाद पाया जा सकता है। 

7 .  लहसुन से  खांसी के रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • लहसुन का उपयोग पुराने से पुराने दर्दो में घरेलु उपाय के रूप में होते आ रहे है। लहसुन का उपयोग आप खांसी से निजाद पाने के लिए भी कर सकते है। इसके लिए एक कप पानी में लहसुन के तीन -चार कलियों के टुकड़े करके उस पानी को उबाल ले। जब लहसुन का उबला पानी ठंडा हो जाये तो उसमें शहद मिलाकर सेवन करें। लहसुन के साथ शहद के सेवन से आपके गले में हो रहे जलन को भी ठीक किया जा सकता है। 

इस लेख के माद्यम से बताये गये घरेलु नुस्खे को अपनाकर आप खांसी से निजाद पा सकते है। यदि इन घरेलु उपाय से आपके खांसी दूर नहीं हो रहे है तो हो सकता है कि आपके शरीर में अन्य कोई प्रॉब्लम हो। इसलिए किसी नजदीकी चिकिसक से सलाह जरूर ले लें।

खांसी के घरेलु उपाय - Herbal Home Remedies For Cough. खांसी के घरेलु उपाय - Herbal Home Remedies For Cough. Reviewed by Hindi Doctor on सितंबर 04, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.