शरीर के बदबू को हटाने के उपाय - Remedy For Removing Body Odor In Hindi.


किसी भी व्यक्ति के लिए चाहे वह पुरुष हो या महिला उनके खूबसूरत चेहरे तथा सुन्दर शरीर के कारण वे सभी के दिलों में जगह बना लेते है।यदि आप सुन्दर तथा खूबसूरत है लेकिन यदि आपके अंडरआर्म या शरीर से पसीने के कारण बदबू आते है। तो आपके व्यक्तित पर काफी बुरा असर पड़ने लगते है और कोई भी व्यक्ति आपसे दूर भागने लगते है। क्योंकि यदि आपके शरीर से बदबू आने लगते है तो आपकी सुंदरता तथा खूबसूरती बेकार लगने लगते है। कोई भी पुरुष या महिलाएँ अपने शरीर या अंडरआर्म के बदबू से निजाद के लिए डेओड्रेंड या सेंट का इस्तेमाल करते है। लेकिन डेओड्रेंड या सेंट का असर दो से तीन घंटे में समाप्त हो जाते है और फिर से वही बदबू आने लगते है। कभी -कभी आप कहीं पर इंटरव्यू देने जाते है और वहाँ आपका चयन हो जाता है लेकिन जैसे ही आप अपने बॉस से हाथ मिलाने जाते है तो आपके शरीर के बदबू उनके नाखो में जाते है और आपका बना काम बिगड़ जाते है। इसलिए यदि आप अपने शरीर के बदबू से परेशान है तो आप घरेलु उपाय को अपनाकर हमेशा के लिए अपने शरीर के बदबू से निजाद पा सकते है। तो आइये इस लेख से यह जाने कि कैसे आप घरेलु उपाय को अपनाकर अपने शरीर के बदबू से छुटकारा पा सकते है। 

शरीर के बदबू को हटाने के उपाय - Remedy For Removing Body Odor In Hindi :-

1. बेकिंग सोडा से शरीर के बदबू से निजाद पाने के उपाय :-

  • बेकिंग सोडा का उपयोग घरेलु नुस्खे के रूप में बहुत से रोगों में होते आ रहे है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खासकर पेट के रोगों में एक कारगर घरेलु नुस्खे के रूप में होते आ रहे है। अंडरआर्म या शरीर में बदबू शरीर में बैक्टरिया उत्पन होने के कारण होते है और बेकिंग सोडा बैक्टरिया को ख़त्म करने में एक कारगर घरेलु उपायों में सर्वोत्तम माने जाते है। इसके लिए आप रोजाना नहाने के तुरन्त बाद बेकिंग सोडा को पानी में डालकर एक तौलिये से पुरे शरीर को पोंछ ले। बेकिंग सोडा से पुरे शरीर को साफ करने से शरीर में उत्पन बैक्टरिया समाप्त हो जाते है। जिससे आपके शरीर में बदबू के आसार कम हो जाते है। 

2. नींबू से शरीर के बदबू से निजाद पाने के उपाय :-

  • नींबू के रस का इस्तेमाल से शरीर में पसीने से उत्पन बैक्टरिया को ख़त्म करने के लिए उपयोगी घरेलु उपायों में एक माने जाते है। इसके लिए रोजाना नहाने के पानी में नींबू के रस को मिलाकर स्नान किया जाये तो आपके शरीर तथा अंडरआर्म के पसीने के बदबू से निजाद पाया जा सकता है। नींबू का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता से लेकर पेट को ठीक रखने के लिए भी किया जाता है। 

3. शलगम के रस से शरीर के बदबू से निजाद पाने के उपाय :-

  • यदि आप अपने अंडरआर्म तथा शरीर के बदबू से परेशान है और किसी भी उपाय से आप अपने पसीने के बदबू को हटाने में असफल हो गए है। तो आप शलगम के रस का उपयोग कर सकते है। शलगम आपके पसीने के बदबू को कम करने का काम करते है। इसके लिए आप नहाने के बाद शलगम के रस को अपने अंडरआर्म तथा शरीर के अन्य अंगो पर लगा ले ,जहाँ से आपके पसीने आते हो। शलगम से रस का उपयोग आप अपने प्राइवेट पार्ट से उत्पन बदबू पर भी कर सकते है। 

4. गुलाब जल से शरीर के बदबू से निजाद पाने के उपाय :-

  • गुलाब जल का उपयोग पुराने ज़माने से ही महिलाये अपने शरीर को सुगंधित रखने के लिए करती आ रही है। गुलाब जल आपके शरीर के बदबू को ख़त्म करने के लिए उपयोगी घरेलु उपायों में माने जाते है। यदि आप अपने शरीर के  पसीने के बदबू को ख़त्म करके सुगंधित करना चाहते है तो कच्चे दुध में गुलाब के फूल को पीसकर अच्छी तरह से मिलाकर करीब आधा घंटा छोड़ दे। फिर उस गुलाब तथा कच्चे दुध के मिश्रण को पुरे शरीर में लगा ले। और आधा घंटे के बाद नहा ले। गुलाब जल के प्रयोग से आपके शरीर को ताजगी मिलती है तथा आपके शरीर से पसीने के बदबू के बदले गुलाब के सुगंध आने लगते है। 

5. टमाटर के रस से शरीर के बदबू से निजाद पाने के उपाय :-

  • यदि आप अपने शरीर के पसीने के बदबू से हमेशा के लिए निजाद पाना चाहते है तो टमाटर के रस आपके लिए उपयोगी हो सकते है। टमाटर के उपयोग से शरीर में पसीने से उत्पन बैक्टीरिया को मारा जा सकता है। इसके लिए रोजाना नहाने के पानी में टमाटर के रस को मिलाकर स्नान करने से पसीने के बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावे टमाटर के रस तथा सलाद के सेवन से बैक्टीरिया उत्पन होने से रोका जा सकता है। 

शरीर के बदबू को हटाने के अन्य उपाय - Other Remedies For Removing Body Odor In Hindi :-

  • यदि आप शरीर के पसीने के बदबू से निजाद पाना चाहते है तो नहाने के पानी में खीरे के रस का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • पसीने के बदबू से निजाद पाने के लिए रोजाना कम -से -कम आठ लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। 
  • जब आप रोजाना स्नान करते है तो अपने सभी अंगो की सफाई अच्छे से करने चाहिए। तथा स्नान के बाद सभी अंगो को खासकर जिन अंगो में पसीना होते है ,उन्हें अच्छे से पोंछने चाहिए। 
  • जब आप कपड़े पहनते है तो साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करे। खासकर मोज़े तथा अंदर के कपड़े साफ पहनने चाहिए। 
  • शरीर के दुर्गन्द को कम करने के लिए आप गाजर के जूस का सेवन कर सकते है। 
  • यदि आप पसीने के बदबू से निजाद पाना चाहते है तो शराब तथा धुरुमपान का उपयोग नहीं करना चाहिए। 
  • जो व्यक्ति जायदा मांसाहारी आहार का सेवन बराबर करते है तो उनके पसीने में बदबू जायदा होते है। इसलिए मांसाहारी भोजन से बचना चाहिए। 
  • समय -समय पर जूते बदलना चाहिए। तथा अंडरआर्म के बालों को साफ करते रहना चाहिए।
शरीर के बदबू को हटाने के उपाय - Remedy For Removing Body Odor In Hindi. शरीर के बदबू को हटाने के उपाय - Remedy For Removing Body Odor In Hindi. Reviewed by A Sinha on अगस्त 03, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.