सिर के गंजेपन से राहत के उपाय - Remedy For Baldness of Head In Hindi.


आजकल के व्यस्त जीवनशैली में बालों का झड़ना एक आमबात हो गई है। वर्त्तमान समय में हर व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला दोनों अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए दिन -रात काम करने पर लगे हुए है। जिसके कारण वह अपने शरीर पर ध्यान देना भूल जाते है और समय पर पोस्टिक आहार का सेवन नहीं कर पाते है। और इसका असर सीधा उनके शरीर पर पड़ते है और कमजोरी के चलते उनके सिर के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते है और वे गंजेपन का शिकार हो जाते है। कभी - कभी ऐसा भी देखने में आता है कि कम उम्र में कोई पुरुष या महिला के कम बाल हो जाने के कारण उनकी उम्र जायदा लगने लगते है। लेकिन अक्सर महिलाओं के तुलना में पुरुषो में गंजापन जायदा पाए जाते है। लेकिन यदि आप गंजेपन से परेशान है और गंजेपन से छुटकारा पाना चाहते है तो आप घरेलु उपाय को अपनाकर अपने सिर के बाल फिर से ला सकते है। तो आइये जाने की किस कारण से आपके सिर के बाल झड़ते है तथा किस तरह से आप घरेलु नुस्खे को अपनाकर अपने सिर के बाल वापस पा सकते है। 

गंजेपन के कारण (Cause Of Baldness ) :-

  • आपके शरीर में विटामिन के कमी के कारण आपके बाल झड़ने लगते है। 
  • बाल जब जड़ो से कमजोर हो जाये तो आपके बाल झड़ने लगते है और आप गंजेपन का शिकार हो जाते है। 
  • कभी -कभी अधिक समय तक प्रदूषण में रहने के कारण आपके बालों में रुसी हो जाते है। जिसके कारण आपके बाल कमजोर हो जाते है और बाल झड़ने लगते है। 
  • यदि किसी कारणवश आपके सिर के खून का संचालन सही ढंग से न हो। तो आपके सिर के बाल झड़ने लगते है। 
  • कभी -कभी अधिक दवा के सेवन से भी आपके सिर के बाल झड़ने लगते है। 
  • महिलाओं के बाल झड़ने के कारणों में मुख्य कारण अत्यधिक गर्भ निरोधक गोली का सेवन करना भी माना गया है। 
  • सस्ते शैम्पू तथा साबुन का उपयोग करने से भी आपके सिर के बाल झड़ सकते है। 
  • यदि कोई पुरुष या महिला जायदा रात तक जगे रहे। तो इसके कारण भी आपके बाल झड़ सकते है। 
  • कभी -कभी अधिक तनाव के कारण भी बाल झड़ने लगते है। 

गंजेपन के घरेलु उपाय ( Homemade Remedy For Baldness ):-

1.  नारियल तेल से गंजेपन से राहत के घरेलु उपाय :-

  • नारियल तेल का उपयोग आदिकाल से ही बालों को जड़ों से मजबूत तथा बालों को लम्बे बनाने के लिए किया जाता रहा है। यदि आप अपने बालों को जड़ से मजबूत तथा मुलायम बनाना चाहते है तो रोजाना नारियल तेल का उपयोग अपने बालों पर जरूर करे। इसके लिए यदि रोजाना सोने से पहले नारियल तेल में नींबू के रस को मिलाकर रोजाना बालों के जड़ो तक मसाज किया जाये और सुबह साफ पानी से धोया जाये। तो आपके बाल जड़ो से मजबूत तथा रेशम के तरह मुलायम और चमकदार हो सकते है। 

2 .  मेथी से गंजेपन से राहत के घरेलु उपाय :-

  • मेथी का उपयोग पुराने ज़माने से ही महिलाये अपने सुंदरता को बढ़ाने के लिए करती आ रही है। यदि आप बाल झड़ने के बीमारी से परेशान है तो आप अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी का उपयोग कर सकते है। इसके लिए एक बर्तन में मेथी को पानी में भींगने के लिए रात को सोने के समय दे दें। और सुबह उस मेथी के दाने को मिक्सी की सहायता से उसका पेस्ट बना ले। जब मेथी का पेस्ट तैयार हो जाये तो उसमें थोड़ा सा दही मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिला ले। अब इसे नहाने के आधा घंटा पहले अपने बालों पर लगा ले और फिर बालों को शैम्पू से साफ कर ले। इस विधि के प्रयोग से आपके बालों की मजबूती के साथ -साथ आपके बालों में हुए रुसी को भी हटाने का काम करता है। 

3 .  काली मिर्च से गंजेपन से राहत के घरेलु उपाय :-

  • काली मिर्च का उपयोग बहुत से रोगों में घरेलु नुश्खे के रूप में एक कारगर औषधि के रूप में होते आ रहे है। काली मिर्च का उपयोग आप रोजाना अपने भोजन को स्वादिस्ट बनाने के लिए करते आ रहे है। लेकिन यदि आप अपने बालों को फिर से उगाना चाहते है तो काली मिर्च का उपयोग आपके लिए सर्बोतम होगा। इसके लिए काली मिर्च तथा नींबू के बीज को पीसकर उसका पेस्ट बना ले। अब उस पेस्ट को सोने से पहले अपने बालों के जड़ों तक लगा कर रात भर छोड़ दे। और सुबह शैम्पू से अपने बालों को साफ कर ले। जब आप रात को काली मिर्च तथा नींबू के बीज का पेस्ट अपने बालों पर लगाती है तो अपने बालों को किसी कपड़े से बालों को गोलाकार बांध ले। काली मिर्च तथा नींबू के बीज आपके सिर के बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ -साथ बालों को फिर से उगाने का भी काम करता है। 

4 .  मुलेठी से गंजेपन से राहत के घरेलु उपाय :-

  • मुलेठी का उपयोग आदिकाल से ही महिलाएँ अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए करती आ रही है। साथ -ही -साथ मुलेठी का उपयोग पुराने रोगों में घरेलु नुस्खे के रूप में किये जाते रहे है। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान है और आपके सिर के बाल रोजाना काफी मात्रा में झड़ रहे है तो आपके बालों की सुरक्षा के लिए मुलेठी का उपयोग उपयोगी हो सकते है। इसके लिए मुलेठी का पॉउडर बना ले। और मुलेठी को कच्चे दुध में मिलाकर पतला पेस्ट बना ले। उसमें थोड़ा सा केसर भी मिला दे। जब मुलेठी ,दुध तथा केसर का मिश्रण तैयार हो जाये तो इसे रात को सोने के पहले अपने बालों के जड़ों तक लगाकर रात भर छोड़ दे। और सुबह पानी या शैम्पू से साफ कर ले। इस विधि के प्रयोग से आपके सिर के बालों का झड़ना कम हो जाते है तथा आपके सिर पर नये बाल भी होने लगते है। 

5 .  प्याज से गंजेपन से राहत के घरेलु उपाय :-

  • प्याज का उपयोग गर्मी के मौसम में लू लगने से रोकने के लिए घरेलु नुस्खे के रूप में किये जाते रहे है। साथ -ही -साथ प्याज का उपयोग बहुत से स्कीन रोगो में भी घरेलु नुश्खे के रूप में कारगर घरेलु नुस्खे के रूप में किये जाते है। प्याज का उपयोग इन सभी के अलावे आपके सिर के गंजेपन को हटा कर नये बाल को उगाने के लिए घरेलु नुस्खे के रूप में भी किये जाते है। इसके लिए आप प्याज के छोटे -छोटे टुकड़े काट कर मिक्सी के सहारे उसका पेस्ट बना ले। जब प्याज का पेस्ट तैयार हो जाये तो उसमें थोड़ा सा शहद मिला दे। अब उस पेस्ट को नहाने के आधा घंटा पहले अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे। और फिर शैम्पू से बालों को साफ कर ले। प्याज का उपयोग बालों पर करने से आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है तथा आपके बालों के रुसी को भी हटाने का काम करता है। और आपके सिर पर नये बाल उत्पन करने में भी मदद करता है। 

गंजेपन से राहत पाने के अन्य घरेलु उपाय (Other Homemade Remedy For Baldness In Hindi ):-

  • यदि आप गंजेपन से छुटकारा पाना चाहते है तो धनिया पत्ते का पेस्ट को भी उपयोग अपने बालों पर कर सकते है। 
  • बालों को घने तथा लम्बे बनाने के लिए केले के गुदे के साथ नींबू के रस को मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगा सकते है। 
  • आमला के साथ नींबू के रस को मिलाकर बालों पर लगाने से आपके बाल मजबूत तथा घने हो सकते है। 
  • यदि आपके सिर पर एक -दो जगह गंजापन हो जाये तो आप नींबू के टुकड़े को उस जगह पर दिन में दो -तीन बार रगड़ते रहने से बाल पुनः उत्पन हो जाते है। 
  • जैतून के तेल में एक चमच्च शहद तथा एक चमच्च दालचीनी का पॉउडर मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर नहाने के पहले बालों पर लगाने से गंजेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। 
  • बालो को जड़ो से मजबूत तथा लम्बे बनाने के लिए नीम के पत्ते के साथ आमला का उपयोग लाभकारी होते है।
सिर के गंजेपन से राहत के उपाय - Remedy For Baldness of Head In Hindi. सिर के गंजेपन से राहत के उपाय - Remedy For Baldness of Head In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on अगस्त 01, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.