कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय - Remedies For Overcome the Blackness of Elbow In Hindi.

किसी भी नारी को सुन्दर तथा खूबसूरत दिखना काफी पसंद होते है। कोई भी नारी सुन्दर दिखने के लिए अपने चेहरे का खास ख्याल रखती है।जिससे वह सुन्दर तथा खूबसूरत देखे। लेकिन सुन्दर दिखने के लिए केवल अपने चेहरे को सुन्दर बना लेना ही जरुरी नहीं है बल्कि चेहरे के साथ -साथ उनके बॉडी भी आकर्षक होना चाहिए। लेकिन कभी -कभी किसी नारी के चेहरे तथा बॉडी दोनों आकर्षक रहते हुए भी उनके सुन्दरता में कुछ छोटे -छोटे कारणों के चलते कमी दिखने लगते है। जिसमे आँखों के नीचे कालापन तथा कोहनी में कालापन प्रमुख है। लेकिन यदि आप कोहनी के कालेपन से काफी लम्बे समय से परेशान है तो अब बिल्कुल ही घबराने की जरुरत नहीं है। आप इस लेख में बताये गये घरेलु उपाय को अपनाकर अपने केहुनी तथा घुटने के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती है। तो आइये जानें कैसे आप अपने केहुनी के कालेपन से निजाद पा सकती है। 

कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय - Remedies For Overcome the Blackness of Elbow In Hindi :-

1. एलोवेरा से कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय :-

  • एलोवेरा का उपयोग महिलाये अपने चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए पुराने युगों से करती आ रही है। साथ -ही -साथ एलोवेरा का उपयोग बहुत से रोगों में घरेलु नुस्खे के रूप में भी होते है। लेकिन यदि आप केहुनी के कालेपन से परेशान है तो एलोवेरा का उपयोग कर सकती है। इसके लिए ताजे एलोवेरा के पत्ते से एलोवेरा का जेल निकाल ले। अब उस जेल को अपनी केहुनी के कालेपन वाले जगह पर लगाए। और उसे करीब आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दे। फिर हल्के गर्म पानी से एलोवेरा जेल को साफ कर ले। यदि आप लगातर केहुनी पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करेंगी तो कुछ ही दिनों में आपके केहुनी के कालेपन दूर हो जाएँगे। 

2 . नींबू से कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय :-

  • नींबू का उपयोग हर व्यक्ति अपने पाचन -क्रिया को सही रखने के लिए एक कारगर घरेलु नुस्खे के रूप करते आ रहे है। साथ -ही नींबू का उपयोग महिलाये अपनी सुंदरता को बढ़ाने में भी करती आ रही है। लेकिन कई बार आप अपनी चेहरे और बॉडी को तो सुन्दर तथा खूबसूरत बना लेती है लेकिन केहुनी तथा घुटने के कालेपन को हटाने में असफल हो जाते है। यदि आप अपने केहुनी या घुटने के कालेपन को हटाना चाहती है तो नींबू को अपने केहुनी या घुटने के कालेपन पर रगड़ने से कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावे नींबू के रस में शहद को मिलाकर केहुनी या घुटने के कालेपन पर लगाकर गर्म पानी से धोने से कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। 

3. बेकिंग सोडा से कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय :-

  • बेकिंग सोडा का उपयोग आदिकाल से पेट के पाचन -क्रिया को ठीक करने के लिए एक अचूक घरेलु नुस्खे के रूप उपयोग होते आ रहे है। लेकिन बेकिंग सोडा का उपयोग पेट के बीमारी के साथ -साथ आप अपने केहुनी के कालेपन को भी दूर करने के लिए कर सकती है। इसके लिए बेकिंग सोडा में कच्चे दुध को मिलाकर अपने केहुनी के कालेपन पर लगाए। तथा थोड़ी देर के बाद हल्के गर्म पानी से साफ कर ले। इसके प्रयोग से आपके केहुनी के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। 

4 . चीनी से कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय :-

  • यदि आपके केहुनी के कालेपन के कारण आपके सुन्दरता में कमी आ रहे हो। तो आप अपने केहुनी के कालेपन को दूर करने के लिए चीनी के साथ जैतून के तेल का उपयोग कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले चीनी का चूर्ण बना ले। अब उस चीनी के चूर्ण को जैतून के तेल में मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। और उस पेस्ट को केहुनी के कालेपन पर लगाकर थोड़ी देर तक रगड़े। फिर हल्के गर्म पानी से साफ कर ले। इस विधि का प्रयोग लगातर करने से धीरे -धीरे आपके केहुनी के कालेपन समाप्त हो जाएंगे। 

5 . नारियल तेल से कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय :-

  • नारियल तेल का उपयोग पुरुष तथा महिलाये सदियों से अपने बालों को जड़ो से मजबूत तथा लम्बे बनाने के लिए करते आ रहे है। लेकिन यदि आप अपने केहुनी या घुटने के कालेपन से परेशान है तो नारियल तेल का उपयोग कर सकती है। इसके लिए नारियल तेल में नींबू के रस को मिलाकर अपने केहुनी या घुटने के कालेपन पर लगाकर उसे हल्के -हल्के रगड़े। फिर हल्के गर्म पानी से केहुनी को साफ कर ले। 

इस लेख में बताये गये घरेलु उपाय को अपनाकर आप अपने केहुनी तथा घुटने के कालेपन को काफी आसानी से दूर कर सकते है। तो आप अपने केहुनी तथा घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए इस लेख में बताये गये घरेलु उपाय को जरूर अपनायें।

कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय - Remedies For Overcome the Blackness of Elbow In Hindi. कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय - Remedies For Overcome the Blackness of Elbow In Hindi. Reviewed by A Sinha on अगस्त 08, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.