मुँह के बदबू के घरेलु उपाय - Home Remedies For Mouth Stenosis In Hindi.

किसी भी व्यक्ति के लिए मुँह से बदबू आना एक परेशानी का कारण है। चाहे पुरुष हो या महिला यदि उनके मुँह से बदबू आते है तो उनके प्रेसनलिटी (व्यक्तित ) पर बुरा असर पड़ता है। और कही पर यदि आपके काम बन भी गए है तो मुँह के बदबू के कारण बिगड़ भी सकते है। कभी -कभी यदि किसी पुरुष या महिला के मुँह से बदबू आते है तो उनके विवाहिक जीवन पर भी असर पड़ने लगते है। यदि आप किसी शादी या पार्टी में गए है और वहाँ पर भी आपके मुँह से बदबू आ रहे हो। तो आपसे कोई भी व्यक्ति बात करने से भी कतराने लगते है तथा आपका मजाक भी उड़ाते है। मुँह के दुर्गन्द को कम करने के लिए बहुत से पुरुष तथा महिलाये माउथ फ्रेशनर का भी इस्तेमाल करती है लेकिन इसके उपयोग से इनके गुण कुछ घंटो तक ही रहते है। मुँह से बदबू के कारण बहुत हो सकते है लेकिन इनमें मुख्य्ता कारण मुँह में छाले पड़ने से या मुँह के अंदर किसी तरह के घाव के होने से होते है। लेकिन आप मुँह के बदबू से परेशान न हो। यदि आप अपने मुँह के बदबू से निजाद पाना चाहते है तो इस लेख में बताये गये घरेलू उपाय को अपनाकर अपने मुँह के बदबू से छुटकारा पा सकते है। तो आइये जाने कैसे मुँह के बदबू से छुटकारा पा सकते है। 

मुँह के बदबू के घरेलु उपाय - Home Remedies For Mouth Stenosis In Hindi :-

1.  मुँह के बदबू में नींबू का उपयोग करें :-

  • नींबू का उपयोग पुराने ज़माने से ही एक उपयोगी घरेलु नुस्खे के रूप होते आ रहे है। नींबू का उपयोग पेट के पाचन -क्रिया से लेकर चेहरे की सुंदरता तक की जाती है। नींबू का उपयोग आप अपने मुँह से हो रहे बदबू को ख़त्म करने में कर सकते है। इसके लिए रोजाना एक गिलास गर्म पानी के साथ नींबू के रस को मिलाकर सुबह -शाम मुँह में डालकर कुल्ला करते रहने से आपके मुँह से हो रहे बदबू कम होने लगते है। साथ -ही -साथ आपके मुँह के अंदर किसी तरह से जर्म को भी साफ कर देते है। 

2 .  मुँह के बदबू में तुलसी के पत्ते का उपयोग करें :-

  • तुलसी का उपयोग आदिकाल से ही वैध एक कारगर औषधि के रूप में करते आ रहे है। तुलसी के पत्ते का उपयोग सर्दी -जुखाम में एक कारगर घरेलु नुस्खे के रूप में होते है। लेकिन यदि आप अपने मुँह के बदबू से परेशान है तो आप तुलसी के पत्ते का उपयोग कर सकते है। इसके लिए रोजाना मुँह धोने के बाद कुछ ताजे तुलसी के पत्ते को चबाने से आपके मुँह से हो रहे बदबू को काफी हद तक कम करने का काम करता है। 

3 .  मुँह के बदबू में अमरूद के पत्ते का उपयोग करें :-

  • मुँह के बदबू को कम करने के लिए अमरूद के पत्ते एक उपयोगी घरेलु उपायों में माने जाते है। अमरूद के पत्ते से आप अपने मुँह के बदबू से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आपको रोजाना मुँह साफ करने के बाद कुछ ताजे अमरूद के पत्ते को चबाकर फेकना है और फिर मुँह को पानी से धो लेना है। इसके प्रयोग से आप तुरंत अपने मुँह के बदबू को कम कर सकते है।

4  .  मुँह के बदबू में अदरक का उपयोग करें :-

  • अदरक का उपयोग बहुत से रोगों में एक कारगर औषधि के रूप में किया जाता रहा है। अदरक का उपयोग खांसी में एक कारगर घरेलु नुस्खे के रूप में होते आ रहे है। यदि आप अपने मुँह के बदबू को हटना चाहते है तो अदरक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए जूसर या मिक्सी के सहायता से अदरक का रस निकाल ले। अब आप एक गिलास पानी को गर्म कर ले और उस पानी में एक चमच्च अदरक का रस मिला दे। और उस पानी से रोजाना सुबह -शाम कुल्ला करते रहे। इस विधि का प्रयोग यदि लगातर किया जाये तो आपके मुँह के बदबू हमेशा के लिए समाप्त हो सकते है। 

5  .  मुँह के बदबू में अनार के छिलके का उपयोग करें :-

  • यदि आपके मुँह से बदबू आते हो तथा आपके मुँह से लार टपकता हो। तो आप अनार के छिलके का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप अनार के छिलके को सुखाकर उसका चूर्ण बना ले। और रोजाना पानी के साथ सेवन करने से आपके मुँह के बदबू कम होने लगते है। इसके अलावे अनार के चूर्ण को गर्म पानी के साथ कुल्ला करने से भी मुँह के बदबू समाप्त हो जाते है। 

6  .  मुँह के बदबू में दालचीनी का उपयोग करें :-

  • दालचीनी के उपयोग से भी आप अपने मुँह के बदबू से निजाद पा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आप दालचीनी का पॉउडर बना ले। अब दो कप पानी ले और उसमें एक चमच्च शहद तथा आधा चमच्च दालचीनी का पॉउडर मिलाकर उसका मिश्रण बना ले। और रोजाना सुबह इसका सेबन करे। यदि आप रोजाना इसका सेवन करते है तो आप दिनभर मुँह के बदबू से छुटकारा पा सकते है। साथ -ही -साथ एक ताजगी का अनुभव करेंगे। 

मुँह के बदबू के अन्य घरेलु उपाय - Other Home Remedies For Mouth Stenosis In Hindi :-

  • मुँह के बदबू को कम करने के लिए आप अपने मुँह में लौंग रख सकते है। 
  • मुलेठी को चबाने से भी मुँह के बदबू से निजाद पाया जा सकता है। 
  • यदि आप मुँह के दुर्गन्द से निजाद पाना चाहते है तो धनिया को चबा कर अपने मुँह के दुर्गन्द को समाप्त कर सकते है।
  • पुदीना के रस को गर्म पानी के साथ मिलाकर कुल्ला करने से मुँह के बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। 
  • नमक को गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुँह के बदबू से निजाद पा सकते है। साथ -ही -साथ मुँह के अंदर के जर्म को भी ठीक कर सकते है। 
  • मुँह के बदबू को कम करने के लिए आप रोजाना नीम के दातुन का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • मुँह को सुबह और रात को खाना खाने के बाद जरूर साफ करें। 
  • मुँह के बदबू से निजाद पाने के लिए रोजाना पानी का अधिक सेवन करना चाहिए।
मुँह के बदबू के घरेलु उपाय - Home Remedies For Mouth Stenosis In Hindi. मुँह के बदबू के घरेलु उपाय - Home Remedies For Mouth Stenosis In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on अगस्त 04, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.