सर्दी के मौसम में गोरेपन के उपाय - Tips For Whitening Skin in the Winter Season In Hindi.


सर्दी के मौसम में आपके चेहरे पर बहुत तरह के बदलाव आते है जिसके कारण आपको अपने चेहरे का खास ख्याल रखना होगा।सर्दी के दिनों में आपको अपने चेहरे पर अनेक प्रकार के समस्या देखने को मिलेगी। जिससे कुछ बातों पर ध्यान देकर निपटा जा सकता है। सर्दी के मौसम में आपके चेहरे में अनेक तरह के दरार आ जाते है जिसे आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर अपने चेहरे को कोमल तथा खूबसूरत बना सकती है। तो आइये जाने किस तरह से आप सर्दी के मौसम में अपने चेहरे का ख्याल रख सकती है।

सर्दी के मौसम में गोरेपन के उपाय - Tips For Whitening Skin in the Winter Season In Hindi :-

1.  सर्दी में नहाने के लिए गर्म पानी का उपयोग करे :-

  • सर्दी के मौसम में यदि आप अपने चेहरे तथा शरीर के अन्य अंगो में कोमलता महसूस करना चाहती है तो नहाने के समय हल्के गुनगुने पानी का उपयोग करे। लेकिन यह याद रखना जरुरी है कि आप अपने बालों पर गर्म पानी का उपयोग न करे। अन्यथा आपके बाल झड़ने लगेंगे तथा आपके बालों की कोमलता भी समाप्त हो जायेंगी। इसके अलावे आप अपने चेहरे की कोमलता तथा गोरेपन के लिए नहाने के पानी में एक कप कच्चे दुध मिला दे। सर्दी के मौसम में एक से दो बार ही नहाना आपके चेहरे के लिए सही रहेगा। 

2.  सर्दी में चेहरे की कोमलता के लिए हल्दी तथा बेसन का उपयोग करे :-

  • गर्मी के मौसम के अनुपात में सर्दी के मौसम में आपके चेहरे का रूखापन अधिक दिखता है। जिसके कारण आपके चेहरे की कोमलता में कमी दिखने लगती है। इसके लिए आप अपने चेहरे पर हल्दी तथा बेसन का उपयोग कर सकती है। आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दही ले लें और उसमे आटे का चोकर,बेसन तथा थोड़ी सी हल्दी का पॉउडर मिला दे। अब दही के साथ इनको अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। और इसे सर्दी के दिनों में नहाने के पहले रोजाना लगाने से आपके चेहरे में कोमलता बनी रहती है तथा आपके चेहरे गोरे लगने लगते है। 

3.  सर्दी में चेहरे की कोमलता के लिए बादाम तेल का उपयोग करे : -

  • सर्दी के मौसम में आपके चेहरे का रूखापन अधिक दिखने लगते है। इसलिए चेहरे की कोमलता को बरक़रार रखने के लिए चेहरे की मोस्ट्राइजिंग बहुत जरुरी होते है। इसके लिए बादाम के तेल को गर्म करके अपने चेहरे पर रात को सोने से पहले लगाने से आपके चेहरे कोमल तथा गोरे हो जाते है। इसके अलावे आप जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकती है। 

4.  सर्दी में चेहरे के गोरेपन व कोमलता के लिए मलाई का उपयोग करे :-

  • सर्दी के मौसम में आप अपने चेहरे के गोरेपन तथा कोमलता के लिए मलाई का उपयोग कर सकती है। यदि आप सर्दी के दिनों में नियमित रूप से अपने चेहरे पर मलाई का उपयोग करती है तो आपके चेहरे में कोमलता आ जाती है तथा आपके चेहरे गोरे दिखने लगते है। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा ताजा मलाई ले लें और उसमे एक चुटकी हल्दी का पॉउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। और इस मलाई पेस्ट को रोजाना नहाने के 10 से 15 मिनट पहले अपने चेहरे पर लगाकर हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले। हल्दी तथा मलाई के उपयोग से आपके चेहरे का रंग गोरा दिखने लगते है। तथा आपके चेहरे कोमल हो जाऐंगे। 

5. सर्दी में चेहरे के गोरेपन व कोमलता के लिए एलोवेरा का उपयोग करे :-

  • एलोवेरा का उपयोग आप हर मौसम में अपने चेहरे पर कर सकते है। लेकिन सर्दी के मौसम में एलोवेरा आपके चेहरे के लिए काफी लाभदायक होते है। यदि सर्दी के दिनों में एलोवेरा के रस को आप अपने चेहरे पर रोजाना लगाती है तो आपके चेहरे पहले से जायदा कोमल तथा गोरे दिखने लगेंगे। 

सर्दी के मौसम में चहेरे के लिए परहेज करे :- 

  • सर्दी के मौसम में आप अपने चेहरे पर नींबू का उपयोग न करे। 
  • गर्मी के मौसम में बेकिंग सोडा आपके चेहरे के लिए उपयोगी होते है लेकिन सर्दी में बेकिंग सोडा का उपयोग आपके चेहरे के लिए नुकसान दायक होते है। 
  • सर्दी के मौसम में सेब के सिरके का उपयोग चेहरे पर नहीं करना चाहिए। 
  • सर्दी के दिनों में चेहरे को बार -बार पानी से धोना नहीं चाहिए।
सर्दी के मौसम में गोरेपन के उपाय - Tips For Whitening Skin in the Winter Season In Hindi. सर्दी के मौसम में गोरेपन के उपाय - Tips For Whitening Skin in the Winter Season In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जुलाई 08, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.