महिलाओं को फिट रखने के उपाय - Tips To Stay Fit Of Female Body


दुनिया की हर महिला यह चाहती है कि वह हर उम्र में एक जैसी देखे। यानि हर महिला यह चाहती है कि हर उम्र में उनके चेहरे से लेकर उनके शरीर के फिटनेस में कोई कमी न हो। महिलाये अपने आप को कभी भी बूढ़ी देखना पसंद नहीं करती है। बल्कि वह अपने आप को हर उम्र में फिट तथा जवान रखना चाहती है जिससे वह हर उम्र में आकर्षण का एक केंद्र बनी रहे। लेकिन किसी भी व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला उम्र के साथ -साथ उनके शरीर तथा चेहरे के बनावट में अंतर आने लगते है और वह पहले की अपेक्षा कम सुन्दर लगने लगते है। फिर भी यदि महिलाये अपने जवानी से ही अपने आप के दिनचर्या में कुछ बदलाव ला कर अपना जीवन व्यतीत करे तो आप हर उम्र में सुन्दर तथा खूबसूरत रह सकती है। तो आइये जाने कैसे आप अपने आप को हर उम्र में सुन्दर तथा खूबसूरत रख सकती है।

महिलायें अपने को फिट रखने के उपाय -  Tips For Keep it Fit Women's In Hindi :-

1.  महिलायें अपने को फिट रखने के लिए व्यायाम का अभ्यास करे :-

  • यदि आप अपने आप को हर समय तथा हर उम्र में फिट रखना चाहती है तो आप रोजाना सुबह -शाम टहलना शुरू कर दे। यदि आप अपने जवानी के दिनों से ही रोजाना अपने दिनचर्या में टहलना तथा व्यायाम करना शुरू कर दे तो आप हर उम्र में फिट रह सकती है। यदि सुबह उठकर रोजाना व्यायाम तथा योग का अभ्यास किया जाये तो दिनभर आपके चेहरे तथा शरीर में रौनक वो खूबसूरती साफ -साफ दिखेगी। 

2.  महिलायें अपने को फिट रखने के लिए आमले का सेवन करे  :-

  • आमला आपके शरीर को फिट रखने के लिए एक कारगर औषधि के रूप में माने जाते है। यदि रोजाना एक आमला का सेवन किया जाये तो आपके चेहरे तथा शरीर को एक नयी ऊर्जा मिलती है। आमला के नियमित सेवन से पाचन -क्रिया को भी ठीक रखा जा सकता है। इसलिए यदि आप अपने आप को सुवस्थ तथा सुन्दर रखना चाहती है तो रोजाना सुबह एक आमले का सेवन जरूर करे। 

3.  महिलायें अपने को फिट रखने के लिए मूँग दाल का सेवन करे  :-

  • मूँग दाल का उपयोग महिलायें अपने आप को यंग तथा सुन्दर रखने के लिए कर सकती है। क्योंकि मूँग दाल में विटामिन इ की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने आप को हर उम्र में सुन्दर वो फिट रखने के लिए अपने खाने में मूँग दाल को जरूर शामिल करे। मूँग दाल आपको हर उम्र में सुन्दर तथा खूबसूरत रखने में मदद करते है। मूँग का सेवन आप रोजाना आप मूँग को अंकुरित करके भी कर सकती है। 

4. महिलायें अपने को फिट रखने के लिए हरी सब्जी का सेवन करे  :-

  • महिलाये अपने को फिट रखने के लिए अपने रोजाना के आहार में हरी सब्जी का उपयोग करे। हरी सब्जी का सेवन से आपके शरीर को चुस्त तथा दुरूस्त रख सकती है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने को फिट रखने के लिए रोजाना अपने आहार में हरी सब्जी का उपयोग करे। 

5.  महिलायें अपने को फिट रखने के लिए  भरपूर नींद लें :-

  • किसी भी व्यक्ति के लिए चाहे वह पुरुष हो या महिला समय पर सोना काफी जरुरी होते है। यदि समय पर आप नहीं सोते है तो इसका असर आपके चेहरे तथा आपके शरीर दोनों पर पड़ सकते है। कभी -कभी इस भागदौड़ के दिनचर्या में पुरुष तथा महिलाये दोनों ही समय पर सोना छोड़ देते है। जिसके कारण उनके शरीर में कई तरह के बीमारी उत्पन हो जाते है और वे कम उम्र में ही बूढ़े या बूढ़ी लगने लगते है। इसलिए यदि आप अपने आप को हर उम्र में सुन्दर तथा खूबसूरत रखना चाहती है तो रोजाना रात को कम -से -कम आठ घंटे का नींद जरूर लें। 

6. महिलायें अपने को फिट रखने के लिए ज्वारे के आटे का सेवन करें  :-

  • यदि आप अपने आप को हर उम्र में सुन्दर तथा फिट रखना चाहती है तो अपने आहार में ज्वारे के आटे का उपयोग जरूर करे। ज्वार के आटे का सेवन यदि नियमित रूप से महिलाये करे तो उनके यंग रहने के लिए एक सहायक के रूप में काम करती है। 


महिलायें अपने को फिट रखने के लिए करे अन्य उपाय :-

  • महिलाये अपने आप को फिट रखने के लिए रोजाना कम -से -कम दो से तीन लीटर पानी का सेवन जरूर करे। 
  • कोई भी व्यक्ति तनाव के कारण भी कम उम्र में ही जायदा उम्र के लगने लगते है। इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहे। 
  • नशीले चीजों के सेवन से हर समय बचना चाहिए। 
  • यदि किसी व्यक्ति का मन हर समय प्रसन रहे तो वह व्यक्ति फिट रह सकते है। इसलिए रोजाना एक समय संगीत सुनने का प्रयास करे। 
  • यदि आप अपने आप को फिट रखना चाहती है तो अपने शरीर के वजन को हर समय कण्ट्रोल में रखें। 
  • यदि आप अपने को सुन्दर तथा खूबसूरत देखना चाहती है। तो अपने रोजाना दिनचर्या को सुधारने के अलावा अपने चेहरे पर ब्यूटी टिप्स का भी उपयोग कर सकती है।
महिलाओं को फिट रखने के उपाय - Tips To Stay Fit Of Female Body महिलाओं को फिट रखने के उपाय -  Tips To Stay Fit Of Female Body Reviewed by A Sinha on जुलाई 08, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.