स्तन को सुडौल बनाने के उपाय- Tips For Fit Breast In Hindi.



कोई  भी महिला अपने आप को सुन्दर तथा खूबसूरत दिखाना पसंद जरूर करती है। दुनिया की हर लड़की या महिला अपने को सबसे सुन्दर रखने के लिए अपने चेहरे से लेकर अपने शरीर पर अनेक तरह के घरेलु टिप्स को को आजमाती है। जिससे अपने आप को दूसरे महिला के वनिस्पत खुद को सुन्दर बना सके। लेकिन खासकर भारत की  महिलाये किसी के पास यह कहने से शर्माती है कि उनके शरीर के अनुसार उनके स्तन छोटे है। इनका क्या उपाय किया जाये जिससे उनके स्तन बड़े तथा सुडौल हो सके। क्योंकि किसी भी महिला के चेहरे तथा शरीर के सुन्दरता के साथ -साथ उनके स्तन का आकार भी सुडौल तथा बड़े होने चाहिए। किसी भी महिला के चेहरे के साथ -साथ उनके स्तन के आकार भी उनके सुन्दरता तथा खूबसूरती को बढ़ाते है।यदि किसी महिला के स्तन बड़े तथा सुडौल नहीं होंगे तो उनके सुन्दरता में कमी आने लगती है। क्योंकि किसी भी महिला के चेहरे तथा शरीर कितने भी सुन्दर हो लेकिन यदि उनके स्तन सुडौल नहीं है उनकी सुन्दरता बेकार माने जाते है।  इसलिए यह जरुरी है कि महिलाये अपने चेहरे की सुंदरता के साथ -साथ अपने स्तन की आकार व सुन्दरता पर ध्यान दे। तो आइये इस लेख के माद्यम से आप अपने स्तन की देखभाल के बारे में जानें। जिसे आप अपनाकर अपने स्तन को बड़े तथा सुडौल बना सकती है।


स्तन छोटे तथा लूज़ होने के कारण (Cause For Loose & Small Breast In Hindi):-

  • जायदातर महिलाओ के बढ़ते उम्र के कारण स्तन लूज़ होने लगते है। 
  • कभी -कभी यदि कोई महिला जायदा अधिक समय तक अपने बच्चे को स्तन पान कराती है तो उनके कारण भी उस महिला के स्तन छोटे तथा लूज़ हो जाते है। 
  • गर्वावस्था में शरीर में बदलाव के कारण भी स्तन लूज़ हो जाते है। 
  • यदि कोई महिला अपने भोजन में पोस्टिक आहार नहीं लेती है तो उनके स्तन लूज़ हो सकते है। 
  • कभी -कभी महिलाये अपने स्तन के आकार के ब्रा न पहन कर उससे लूज़ ब्रा पहन लेती है। ऐसा यदि लगातर किया जाये तो उस महिला के स्तन लूज़ हो जाते है। 
  • यदि कोई महिला अधिकतर ध्रूमपान करती है तो उनके स्तन लूज़ हो सकते है। 

स्तन को सुडौल बनाने के उपाय- Tips For Fit Breast In Hindi :-

1. स्तन को सुडौल बनाने के लिए लहसुन का उपयोग करें :-

  • लहसुन का उपयोग पुराने ज़माने से ही गठिया जैसे दर्द में होते आ रहे  है। लहसुन का उपयोग शरीर में किसी तरह दर्द में किया जाता रहा है। यदि आप अपने स्तन को बड़ा तथा सुडौल बनाना चाहती है तो लहसुन का उपयोग कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल ले लें। अब उस सरसों के तेल में लहसुन की दो -तीन कली डाल दे। और उस सरसों के तेल को गर्म कर ले। जब तेल गर्म हो जाये तो उस तेल को अपने दोनों हाथों में लेकर दोनों स्तनों की मालिस करे। यदि आप रोजाना लहसुन तेल से अपने स्तनों की मालिस करेंगी तो कुछ ही दिनों में आपके स्तन कठोर तथा सुडौल हो जायेंगे। इसके अलावे रोजाना लहसुन के सेवन से भी आपके स्तन सुडौल हो जाते है। 

2 . स्तन को सुडौल बनाने के लिए मेथी का उपयोग करें :-


  • स्तन को बड़ा तथा सुडौल बनाने के लिए मेथी का उपयोग किया जा सकता है। यदि आप अपने स्तन को सुडौल बनाना चाहती है तो मेथी को सुखाकर उसका चूर्ण बना ले। और उस मेथी के चूर्ण में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। अब उस मेथी के पेस्ट को रोजाना 10 से 15 मिनट तक अपने दोनों स्तनों पर मालिस करते रहे। यदि आप रोजाना इस विधि का प्रयोग करती है तो कुछ ही दिनों में आपको अपने स्तनों में परिवर्तन दिखने लगेंगे। 

3  . स्तन को सुडौल बनाने के लिए अदरक का सेवन करें :-

  • अदरक का उपयोग पुराने ज़माने से ही सर्दी -जुखाम में घरेलु उपचार के रूप में होते आ रहे है। अदरक का सेवन करके आप अपने स्तनों में कसाव तथा सुडौलता ला सकती है। इसके लिए एक कप पानी में अदरक के छोटे -छोटे टुकड़े को डालकर कम तापमान में उस पानी को तबतक उबाले ,जबतक कि पानी आधा न हो जाये। जब पानी आधा हो जाये तब उस अदरक पानी को रोजाना शहद के साथ सेवन करे। अदरक तथा शहद के मिश्रण का सेवन रोजाना करने से आपके स्तनों में कठोरता तथा सुडौलता आने लगते है। 

4  . स्तन को सुडौल बनाने के लिए अनार का उपयोग करें :-

  • यदि आप अपने स्तन को सुन्दर तथा सुडौल बनाना चाहती है तो आप अनार का उपयोग अपने स्तनों के मासिस करके कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक अनार को पीस ले और उस अनार को करीब दो सौ से ढाई सौ सरसों तेल में मिलाकर उसे गर्म कर ले। और रोजाना उस तेल को गर्म करके आप दोनों स्तनों में मालिस करते रहे। अनार तथा सरसों तेल के मिश्रण से बने तेल के मालिस से आपके स्तन कठोर तथा सुडौल हो जाएंगे। 

5  . स्तन को सुडौल बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें :-

  • मुल्तानी मिट्टी का उपयोग आप अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए पुराने ज़माने से ही करती आ रही है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग चेहरे की सुन्दरता लाने के साथ -साथ आपके स्तन की सुन्दरता लाने के भी काम आते है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। अब उस पेस्ट को अपने दोनों हाथों से अपने दोनों स्तनों पर लगाए। इसका उपयोग यदि आप नियमित रूप से करती है तो कुछ ही दिनों में आपके स्तनों में कसाव आ जाएंगे तथा आपके स्तन सुन्दर तथा सुडौल दिखने लगेंगे। 

6  . स्तन को सुडौल बनाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करें :-

  • यदि आप अपने स्तन को कठोर तथा सुडौल बनाना चाहती है तो जैतून के तेल से अपने स्तनों की मालिस करे। इसके लिए जैतून के तेल में थोड़ी सी फिटकिरी का चूर्ण मिलाकर उस जैतून के तेल को गर्म करके आप रोजाना दोनों स्तनों की मालिस करे। यदि आप जैतून तथा फिटकिरी के मिश्रण से बने तेल से रोजाना अपने स्तनों की मालिस करते रहेंगे तो कुछ ही दिनों में आपके स्तन सुडौल तथा सुन्दर हो जाएंगे। 

7  . स्तन को सुडौल बनाने के लिए राई का उपयोग करें :-

  • यदि आप अपने स्तनों को बड़े तथा कठोर बनाना चाहती है तो आप अपने स्तनों पर राई का प्रयोग करे। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक बर्तन में राई को भीगने दे दें। और सुबह उस राई को पीसकर अपने दोनों स्तनों पर लगाए। यदि आप नियमित रूप से राई का उपयोग अपने स्तनों पर करती है तो आपके स्तन कठोर तथा सुन्दर होने लगेंगे। 

8. स्तन को सुडौल बनाने के लिए व्यायाम तथा योग का अभ्यास करें :-

  • स्तन को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के लिए आप नियमित रूप से व्यायाम तथा योग का अभ्यास कर सकती है। यदि आप अपने स्तनों को कठोर तथा सुन्दर बनाना चाहती है तो रोजाना पुश -अप ,चेस्ट -डिप्स ,चेस्ट -फ्लाई तथा डम्ब बेल जैसे व्यायाम तथा योग का अभ्यास जरूर करे। 

स्तन को सुडौल बनाने के लिए परहेज करें :-

  • यदि आप अपने स्तनों को हर उम्र में कठोर तथा सुन्दर रखना चाहती है तो अपने आहार में रोजाना हरे -सब्जी का उपयोग करे। 
  • यदि आप अपने स्तन को सुन्दर तथा कठोर रखना चाहती है तो अपने आहार में दुध , सोयाबीन  जैसे प्रोटीन वाले आहार का सेवन करना चाहिए। 
  • कभी भी अपने स्तन के आकार से छोटे या बड़े साइज के ब्रा का उपयोग न करे। 
  • कभी भी धुरुमपान का प्रयोग न करे। 
  • कभी भी आगे की और दोनों स्तनों को झुकाकर न बैठे। बल्कि हर समय सीधे बैठने का प्रयास करे।
स्तन को सुडौल बनाने के उपाय- Tips For Fit Breast In Hindi. स्तन को सुडौल बनाने के उपाय- Tips For Fit Breast In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जुलाई 10, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.