जानें सुन्दर तथा खूबसूरत नाक पाने के टिप्स - Tips For Beautiful Nose In Hindi.


किसी भी नारी की सुंदरता की पहचान उनके चेहरे से होती है और किसी भी नारी की सुंदरता में आँखों के बाद उनके नाक पर निर्भर करते है। पुराने ज़माने में भी जब कोई लड़के के शादी के लिए किसी लड़की को देखने जाते थे तो आँख और नाक को देखकर ही उनके सुंदरता का आकलन करते थे। साथ -ही -साथ लड़की के आँख के इशारे और नाक से ही उनके चरित्र का भी आकलन कर लेते थे। लेकिन यदि आपके नाक मोटे हो या फैले हो तो आपकी खूबसूरती को कम कर देते है। दुनिया में बहुत सी लड़कियाँ तो अपने नाक को सुन्दर बनाने के लिए सर्जरी तक का भी सहारा ले लेती है।कभी -कभी एलर्जी के कारण नाक में सूजन आ जाते है जिसे आप घरेलु उपाय से ठीक कर सकती है।  लेकिन यदि आप अपने नाक को सुन्दर तथा सुडौल बनाना चाहती है तो कुछ घरेलु उपाय तथा कुछ नाकों का व्यायाम करके ठीक किया जा सकता है। तो आइये जाने कैसे आप अपने नाक को सुन्दर तथा खुबसूरत बना सकती है।


जानें सुन्दर तथा खूबसूरत नाक पाने के टिप्स  - Tips For Beautiful Nose In Hindi :-

1. नाक के एलर्जी से राहत के घरेलु उपाय :-

  • कभी -कभी बहुत से पुरुष तथा महिलाओं को किसी सुगंध या दुर्गन्ध के कारण एलर्जी उत्पन हो जाते है। जिसके कारण उसका असर हमारे पुरे शरीर पर हो जाते है। और एलर्जी के चलते हमारे नाक के ऊपर या भीतर सूजन भी हो जाते है। यदि आप नाक के एलर्जी के शिकार है तो आप सोंठ, कालीमिर्च तथा तुलसी के पत्ते को मिलाकर उसको अच्छी तरह से पीस ले। और उसके छोटे -छोटे गोली बनाकर उसे धुप में सूखा ले। अब इन गोलियों को सुबह -शाम गर्म पानी के साथ सेवन करे। इस विधि के उपयोग से आपके नाक के एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

2.  नाक को सुन्दर बनाने के लिए नोज सेपिग व्यायाम का अभ्यास करें :- 

  • यदि आपके नाक का आकार मोटे या फैले हो तो आप इसे आप नाक के व्यायाम से ठीक कर सकती है। और नाक को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के लिए नोज सेपिग सबसे बेहतर व्यायाम होते है। इसके लिए सबसे पहले आप दोनों पैरो को मोड़कर बैठ जाये। फिर अपने दाये हाथ की अंगूठे वाली अंगुली से अपने नाक के एक बगल नथुनी को पूरी तरह से दाबकर दूसरी बगल वाली नाक से अपने सांसो को छोड़े। फिर वही परिक्रिया दूसरे बगल के नाक के नथुनी के द्वारा करें। यदि आप रोजाना नोज सेपिग का अभ्यास करेंगी तो आपके नाक सुन्दर तथा खूबसूरत हो जाएंगे। 

3.   मसाज के द्वारा नाक को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के उपाय :-

  • नाक को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के लिए आप नाकों पर मसाज कर सकती है। मसाज के द्वारा आप अपने नाक को सुडौल तथा सुन्दर आकार दे सकती है। इसके लिए आप सीधे तरह से बिछावन पर लेट जाये और किसी तेल या क्रीम से नाकों के ऊपर से नीचे तथा नीचे से ऊपर मसाज करे। यदि नाक पर मसाज का प्रयोग आप रोजाना रात को सोने से पहले करती है तो कुछ ही दिनों में आपके नाक सुन्दर तथा खूबसूरत दिखने लगेंगे। 

4.  सुन्दर तथा खूबसूरत नाक के लिए योग का अभ्यास करें :-

  • यदि आप अपने नाक को सुन्दर तथा खूबसूरत रखना चाहती है तो योग का अभ्यास रोजाना आपके लिए उपयोगी होंगे। नाक को सुन्दर बनाने के लिए आप योनि मुद्रा,बलून पोज़ योग ,हास्य योग  तथा उदान मुद्रा योग का सहारा ले सकती है। 

नाक को सुन्दर तथा खूबसूरत रखने के लिए अन्य टिप्स  :-

  • नाक को सुन्दर रखने के लिए आपको अपने शरीर का भी ध्यान रखना जरुरी है। इसलिए रोजाना पोस्टिक भोजन का सेवन करे। 
  • यदि आपको नाक की एलर्जी की शिकायत है तो ठंडे चीजों से परहेज करे। 
  • यदि आपके नाक के कारण आपकी सुंदरता में कमी आ रही हो तो आप उसे मेकअप के उपयोग से सुन्दर बना सकती है।
जानें सुन्दर तथा खूबसूरत नाक पाने के टिप्स - Tips For Beautiful Nose In Hindi. जानें सुन्दर तथा खूबसूरत नाक पाने के टिप्स  - Tips For Beautiful Nose In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जुलाई 22, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.