शहनाज हुसैन के हेयर केयर के वेस्ट टिप्स - Shahnaz Hussain's Hair Care Tips In Hindi.



किसी भी लड़की के लिए चहेरे के सुंदरता के साथ -साथ बालों की सुंदरता जरुरी होते है। किसी भी लड़की के चहेरे काफी सुंदर है और उनके बाल कम है या सुंदर नहीं है तो उनके चहेरे की खूबसूरती बेकार लगने लगते है। इसलिए हर लड़की के लिए यह जरुरी है कि अपने चहेरे के सुंदरता के साथ -साथ अपने बालों का भी ख्याल रखा जाये। बालों की देखभाल के लिए बहुत से टिप्स के बारे में अपने पढ़ा तथा सुना होगा लेकिन इस लेख के माद्यम से बालों के सटिक देखभाल के बारे में बताये गए है जो सौन्दर्य के जानकर शहनाज हुसैन ने बताये है तथा आपके बालों के लिए जरूर ही फायदेमंद होंगे। तो आइये जाने कैसे आप अपने बालों की देखभाल कर सकती है।


शहनाज हुसैन के हेयर केयर के वेस्ट टिप्स - Shahnaz Hussein's Hair Care Tips In Hindi :-

1.  नारियल तेल का बालों पर करे उपयोग  (Coconut oil on Hair In Hindi ):-

  • बालों की सुंदरता तथा मजबूती के लिए पुराने जमाने से ही नारियल तेल के उपयोग होते आ रहे है। यदि आप नियमित रूप से आप अपने बालों पर नारियल तेल का प्रयोग करती है तो आपके बाल जड़ से मजबूत हो जाते है। यदि आप शहनाज हुसैन के बताये तरीके से अपने बालों की देखभाल करेंगी तो आपके बाल ओर भी जड़ से मजबूत हो सकते है। शहनाज हुसैन के अनुसार यदि नारियल तेल को थोड़ा गर्म करके उसे ठंडा करके आप अपने बालों पर लगाए। तथा एक टॉवेल को गर्म पानी में भीगोकर उस टॉवेल को निचोड़ कर अपने बालों पर थोड़ी देर बांध कर रखे। ऐसा करने से आपके बाल जड़ से मजबूत हो जाते है। इसका उपयोग सप्ताह में एक से दो बार किया जा सकता है। 

2. बालों की सफाई है जरुरी ( Hair Cleansing is Necessary In Hindi ):-

  • बालों की सुंदरता तथा मजबूती के लिए नियमित रूप से बालों की सफाई बहुत जरुरी है। यदि आप अधिक दिनों तक अपने बालों की सफाई नहीं करती है तो गंदगी के कारण भी आपके बाल कमजोर होने लगते है और टूट कर झड़ने लगते है। इसलिए शहनाज हुसैन के अनुसार आपको कम -से -कम सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों की सफाई करनी चाहिए। 

3.  डेंड्रफ बालों में करे नींबू का उपयोग (Dandruff Hair Lemon Usage In Hindi ):-

  • किसी के बालों में डेंड्रफ का होना एक आमबात है। लेकिन यदि आपके बालों में डेंड्रफ हो ही गए है तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है। इसे नारियल तेल तथा नींबू के उपयोग से समाप्त किया जा सकते है। इसके लिए रात को सोने के समय आप अपने बालों पर नारियल तेल लगा ले। जब आप सोने के समय नारियल तेल लगा रही है तो तेल लगाने के बाद अपने तकिये पर कोई कपड़ा रख कर ही सोये। और जब आप सुबह उठे तो नींबु के रस को अपने बालों पर लगा ले और उसे करीब आधा घंटा सूखने दे। फिर आप अपने बालों को शैम्पू से साफ कर ले। इस विधि के उपयोग से कुछ ही दिनों में आपके बालों के डेंड्रफ समाप्त हो जाएँगे। 

4.  बालों को सफ़ेद होने से बचने के उपाय (Hair Tips to Avoid being White In Hindi   ):-

  • किसी भी महिला या पुरुष की सबसे बड़ी समस्या देखने को यह मिलती है कि उनके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो जाते है और वे जायदा उम्र के लगने लगते है। लेकिन शहनाज हुसैन के अनुसार काले  बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है। इसके लिए यदि आपअपने बालों पर  मेंहदी का उपयोग करती है तो मेंहदी में आमले का रस मिलाकर लगाने से आपके बालों में मेंहदी के कलर जायदा दिनों तक रहते है। इसके अलावे एक आमले का जूस एक गिलास पानी के साथ सुबह रोजाना सेवन करने से आपके बल जड़ से मजबूत तथा काले होते है। 

5. बालों को मुलायम बनाने के उपाय (Hair Ideas for Soft In Hindi ):-

  • दुनिया की हर लड़की अपने बालों को रेशम के तरह मुलायम बनाना चाहती है। जिससे कि उनकी सुंदरता में एक नया निखार देखने को मिले। यदि आप भी अपने बालों को रेशम के तरह मजबूत तथा मुलायम बनाना चाहती है तो   शहनाज हुसैन के हेयर केयर टिप्स का उपयोग कर सकती है।  शहनाज हुसैन के अनुसार यदि आप अपने बालो को मुलायम बनाना चाहती है तो थोड़ा सा सूखा आमला ,थोड़ा सा रीठा तथा थोड़ा सा सिकाकाई को एक लीटर पानी में रात को सोने के समय भींगने के लिए छोड़ दे। फिर अगले उस पानी को कम तापमान में तबतक उबालें जबतक की पानी आधा न हो जाये। जब पानी आधा हो जाये तो उस पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दे। अब उस पानी को साफ कपड़े से छान ले और अपने बालों के जड़ो तक धीरे -धीरे लगाकर आधा घंटा सूखने के लिए छोड़ दे। फिर बालों को सैम्पु से साफ कर ले। इस विधि के उपयोग से आपके बाल कुछ ही दिनों में मुलायम दिखने लगेंगे। 

शहनाज हुसैन के बालों के लिए अन्य टिप्स (Tips For Shahnaz Hussein's Hair Care In Hindi) :-

  • यदि आप अपने बालो को पूर्ण रूप से जड़ो से मजबूत बनाना चाहती है तो पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करे जिससे आपके बाल जड़ो से मजबूत हो सकते है। 
  • बालों को जड़ो से काले तथा मजबूत बनाने के लिए शुरू से ही आपको ताजे फल वो सब्जी का सेवन करना चाहिए। 
  • जब आप बालो को किसी सैम्पु से साफ करती है तो इस बातो का हमेशा ध्यान रहे कि केमिकल वाले सैम्पु का उपयोग न करे। साथ -ही -साथ हर समय अपने सैम्पु को बदलते नहीं रहे। 
  • बालो में कभी भी गर्म पानी का उपयोग नहीं करे। क्योंकि यदि आप अपने बालो पर गर्म पानी का उपयोग करती है तो आपके बाल जड़ो से कमजोर होने लगते है और टूट कर गिरने लगते है। 
  • जब भी आप अपने बालो को सैम्पू से साफ करे तो अपने बालो को पूर्ण रूप से सूखने के बाद ही बालो को बांधे। 
  • जब भी आप अपने बालो को बांधती हो तो बालो को थोड़ा लूज़ ही बांधे।
शहनाज हुसैन के हेयर केयर के वेस्ट टिप्स - Shahnaz Hussain's Hair Care Tips In Hindi. शहनाज हुसैन के हेयर केयर के वेस्ट टिप्स - Shahnaz Hussain's Hair Care Tips In Hindi. Reviewed by A Sinha on जुलाई 03, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.