जानें दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय - Remedy For White and Beautiful Teeth In Hindi.


किसी भी व्यक्ति के लिए दाँतो का चमकदार तथा सुन्दर रहना बहुत महत्पूर्ण होते है। चाहे आप पुरुष हो या महिला दोनों के लिए दाँतो का चमकदार रहना उनकी सुंदरता तथा खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते है। इसलिए हर व्यक्ति को यह निचिंत रूप से चाहिए कि अपने दांतो की सही तरह से देखभाल करे। खासकर किसी भी महिला की खूबसूरती चेहरे के साथ -साथ उनके दांतो पर भी निर्भर करते है। क्योंकि जब आप किसी सगे -सम्बन्दी से बातचीत करती है तो समय -समय पर आपको अपनी अच्छी पहचान बनाने के लिए अपने चेहरे पर मुस्कान लाना जरुरी है और इस दौरान आपके दांत बाहर दिखने लगते है। यदि उस वक्त आपके दांत सफ़ेद तथा चमकदार है तो दूसरे व्यक्ति के नजर में आपकी एक अच्छी पहचान बन जाती है। लेकिन यदि उस वक्त आपके दांतों में पीलापन या मुँह से बदबू आने लगे। तो दूसरे व्यक्ति आपसे बात करने से भी कतराने लगेंगे। इसलिए हर व्यक्ति को यह चाहिए कि अपने चेहरे के साथ -साथ अपने दाँतो की भी देखभाल करें। तो आइये जाने कैसे आप अपने दाँतों की देखभाल घरेलु नुस्खे को अपनाकर कर सकते है।

जानें दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय - Remedy For White and Beautiful Teeth In Hindi :-

1. नींबू के उपयोग से दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • यदि आप अपने दाँतो की देखभाल सही ढंग से नहीं कर पाते है या आपके घर के पानी में जायदा आयरन रहने के कारण आपके दांतो में कालापन या पीलापन हो गया है। तो आप नींबू के उपयोग से अपने दांतो को चमकदार तथा सुन्दर बना सकते है जो आसानी से आपके रसोईघर में उपलब्ध हो सकते है। तो इसके लिए सबसे पहले एक नींबू ले। और उस नींबू को अच्छी तरह से किसी छोटे बर्तन में निचोड़ ले। जब नींबू का रस निकल जाये तो उसमें दो चमच्च साधारण नमक डालकर अच्छी तरह से इसका मिश्रण बना ले। अब नींबू तथा नमक के मिश्रण को अपने अंगुली से अपने दांतो पर मंजन के तरह से प्रयोग करे। और थोड़ी देर तक उसे उसी तरह छोड़ दे। फिर हल्के गर्म पानी से अपना मुँह साफ कर ले। यदि लगातार सुबह तथा रात को सोने के पहले इसका उपयोग किया जाये तो आपके दांत चमकदार तथा सुन्दर हो सकते है। 

2. नमक के उपयोग से दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • यदि आप अपने दांतो के पीलेपन से बहुत जायदा परेशान हो गए है और आपको कोई उपाय नहीं काम कर रहे हो। तो आप नमक के साथ मीठा सोडा का उपयोग करके अपने दांतो के पीलेपन से छुटकारा पा सकते है। दांतो के ऊपर पीलापन के दाग को हटाने में पुराने ज़माने से ही नमक तथा मीठा सोडा का उपयोग होते आ रहे है। इसके लिए आपको अपने हाथ में चुटकी भर नमक तथा थोड़ा सा मीठा सोडा को पानी मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। जब नमक तथा मीठा सोडा का पेस्ट तैयार हो जाये तो उसे पेस्ट से तरह से अपने दांतो पर उपयोग करे। फिर हल्के गुनगुने पानी से अपने मुँह को साफ कर ले। इसका उपयोग आपके दांतो पर हुए पीलेपन को साफ करके आपके दांतो को चमकदार बनाने के लिए उपयोगी माने जाते है। 
  • इसके अलावे आप अपने रोजाना के पेस्ट में नमक मिलाकर बरस करे तो आपके दांतो के पीलेपन को हटाया जा सकता है।  

3. बेकिंग सोडा के उपयोग से दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • यदि आप अपने दांतो के कालापन या पीलापन से निजाद पाना चाहते है तो बेकिंग सोडा आपके दांतो के लिए उपयोगी हो सकते है। बेकिंग सोडा का प्रयोग दांतो को सफ़ेद तथा चमकदार बनाने से साथ -साथ दांतो को मजबूत बनाने के भी काम आते है। इसके लिए सबसे पहले अपने हाथ या किसी छोटे बर्तन में आपके द्वारा प्रयोग किया जाने वाला पेस्ट ले लें। अब उस पेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर उसका मिश्रण बना ले। जब पेस्ट तथा बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार हो जाये तो उससे अपने दांतो को साफ करे। और फिर हल्के गर्म पानी से मुँह को धो ले। बेकिंग सोडा का उपयोग आप दांतो के दर्द में भी कर सकते है। लेकिन यदि मुँह में किसी प्रकार का जर्म हो तो अपने चिकिसक से सलाह लेना बेहतर होगा। 

4. तुलसी के पत्ते के उपयोग से दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • तुलसी के पत्ते का उपयोग दांतो के हर बीमारी को दूर करने में एक उपयोगी औषधि के रूप में माने जाते है। तुलसी के पत्ते का उपयोग आदिकाल से ही बहुत रोंगो में किया जाता रहा है। तुलसी के पत्ते सर्दी -जुकाम के लिए रामबाण दवा माने जाते है। यदि आप अपने दांतो को चमकदार तथा अपने मसूड़े को मजबूत बनाना चाहते है तो तुलसी के पत्ते आपके दांतो के लिए उपयोगी हो सकते है। तुलसी के पत्ते को दांतो पर प्रयोग करने के लिए आपको तुलसी के पत्ते को सूखा कर उसका चूर्ण बनाना होगा। जब तुलसी के पत्ते का चूर्ण तैयार हो जाये तो आप अपने पेस्ट में मिलाकर अपने दांतो को रोजाना साफ करे। यदि आप इस विधि का उपयोग रोजाना करते है तो आपके दांत चमकदार होने के साथ -साथ आपके मसूड़े भी मजबूत हो जाते है। 

5.  सेंधा नमक के उपयोग से दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • यदि आपके दांतो में बराबर दर्द होते है तथा आपके सांसो से बदबू आते है। जिससे आप बहुत दिनों से काफी परेशान है और कोई उपाय नहीं मिल रहा हो। तो आप सेंधा नमक का उपयोग अपने दांतो पर कर सकते है। सेंधा नमक के उपयोग आपके दांतों से खून आने को भी रोक सकते है। इसके लिए सेंधा नमक में सरसों के तेल को मिलाकर अपने दांत को साफ करे। सेंधा नमक तथा सरसों तेल के उपयोग आपके दांतो पर पायरिया को भी ठीक कर सकते है। 

6. संतरे के छिलके के उपयोग से दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • संतरे के छिलके से आप अपने दांतो के पीलेपन को साफ करके दांतो को चमकदार बना सकते है। इसके लिए संतरे के छिलके के भीतरी हिस्से से अपने दांतो पर अच्छी तरह से घिसकर साफ करे। फिर अपने प्रयोग में लाये जाने वाले पेस्ट से अपने दांतो को अच्छी तरह से साफ कर ले। संतरे के छिलके आपके दांतो पर जमे पीलेपन को काटकर उसे साफ करने का काम करते है। 

7. हल्दी के उपयोग से दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • हल्दी के उपयोग से दांतो पर हुए पीलेपन को साफ किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा साधारण नमक ,सरसों का तेल तथा हल्दी के पॉउडर को मिलाकर उसका मिश्रण बना ले। जब नमक,हल्दी तथा सरसों तेल का मिश्रण तैयार हो जाये तो रोजाना सुबह अपने दांतो को साफ करने के लिए प्रयोग करे। यदि इस विधि का उपयोग नियमित किया जाये तो आप दांतो में होने वाले पायरिया के बीमारी से बच सकते है। 

दाँतो को चमकदार तथा सुन्दर रखने के लिए परहेज करें :-

  • दाँतो को चमकदार तथा सुन्दर रखने के लिए रोजाना सुबह तथा रात को खाना खाने के बाद अच्छी तरह से अपने दांतो को साफ करे। 
  • यदि आप अपने दांतो को चमकदार रखना चाहते है तो धुरुमपान ,गुटखा तथा शराब का उपयोग न करे। 
  • यदि आप अधिक ठंडे पानी या कोल्ड -ड्रिंक्स सेवन करते है तो आपके दांतो के लिए हानिकारक हो सकते है। 
  • यदि आप अधिक मीठे का सेवन करते है तो आपके दांतो के लिए हानिकारक हो सकते है। इसलिए अधिक मात्रा में और लगातर मीठे के सेवन से बचे। 

इस लेख के माद्यम से बताये गये घरेलु उपाय को अपनाकर आप अपने दाँतों की देखभाल कर सकते है। जो आपके घर के रसोईघर में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो सकते है। लेकिन फिर भी यदि आपके दाँतों के दर्द या खून का आना कम नहीं हो रहे हो तो जल्द ही किसी दन्त चिकिसक से जरूर संपर्क कर लें।

जानें दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय - Remedy For White and Beautiful Teeth In Hindi. जानें दाँतो को सफ़ेद तथा सुन्दर बनाने के उपाय - Remedy For White and Beautiful Teeth In Hindi. Reviewed by A Sinha on जुलाई 20, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.