महिलाओं के वजन को कम करने के उपाय - Remedy For Weight Loss of Women In Hindi.


आजकल दुनिया की अधिकतर महिलाये बढ़ते हुए वजन के परेशानी से परेशान है। अभी के समय में अधिकतर महिला कम उम्र में ही मोटापे की शिकार हो जाती है। जिसके कारण उनकी सुंदरता कम होने लगते है। कभी -कभी तो महिलाये शादी के पहले ही मोटापे की शिकार हो जाती है। जिस कारण उनके शादी में भी समस्या होने लगते है। यदि देखा जाये तो पुराने ज़माने के तुलना में वर्त्तमान में महिलाये अधिक मोटापे की समस्या से परेशान है। क्योंकि पुराने ज़माने की महिलाये वर्त्तमान युग की महिलाओं से जायदा शारीरिक काम किया करती थी। पुराने युग में तकनीक के कमी के कारण महिलाये खाना बनाने के लिए खुद अपने से सभी काम करती थी। जबकि वर्त्तमान समय में सभी चीजों के लिए मशीन का उपयोग होने लगे है। जिसके चलते महिलाओ के शारीरिक कामों में कमी आ गयी है और यही महिलाओं के मोटापे के कारण बन गए है। लेकिन यदि आप अपने मोटापे को कम करना चाहती है तो कुछ आसान से उपाय को अपनाकर अपने वजन को कम कर सकती है। तो आइये जाने कैसे आप अपने मोटापे तथा वजन को कम कर सकती है। 

महिलाओं के वजन को कम करने के उपाय - Remedy For Weight Loss of Women In Hindi:-

1. जीरा से वजन कम करने के उपाय :-

  • जीरा का उपयोग आप रोजाना खाना में मसाले के तौर पर करने से आपके वजन बढ़ सकते है। लेकिन यदि आप सिर्फ जीरा का सेवन रोजाना करे तो आपके वजन कम हो सकते है। इसके लिए आप रात को सोने के पहले एक गिलास पानी में एक चमच्च सूखा जीरा डालकर रात भर भीगने दे दें। और सुबह उठकर जीरा को छान ले और उस पानी को गर्म करके खाली पेट में ही पी ले। तथा उस भींगे जीरे को भी चबा कर खा ले।लेकिन इस विधि के प्रयोग के आधा घंटे बाद ही कुछ खाना या नास्ता करे।  इस तरह से यदि आप जीरा का सेवन नियमित रूप से करते रहेंगे तो आपका मोटापा कुछ ही दिनों में कम होने लगेंगे। 
  • इसके अलावे यदि जीरा को भूनकर काला नमक मिलाकर उसे पॉउडर बनाकर रोजाना एक चमच्च सुबह -शाम गर्म पानी के साथ सेवन करने से आपका हाजमा भी ठीक रहते है और आपके पेट के चर्बी को कम करके आपके मोटापे को भी कम करते है। 

2. दालचीनी से वजन कम करने के उपाय :-

  • यदि आप अपना वजन को कम करना चाहती है तो दालचीनी आपके लिए उपयोगी हो सकते है। तो सबसे पहले आप दालचीनी को अच्छी तरह से उसका चूर्ण बना ले। अब आप एक गिलास गर्म पानी ले लें। और उसमे एक चमच्च दालचीनी पॉउडर तथा दो चमच्च शहद डालकर अच्छी तरह से चमच्च से मिला ले। और रोजाना इसका सेवन करे। यदि आप दालचीनी तथा शहद का उपयोग नियमित रूप से करती है तो आपके पेट में हुए चर्बी को कम करके आपके वजन को कम कर सकते है। 

3. नींबू पानी से वजन कम करने के उपाय :-

  • नींबू पानी का उपयोग आप अपने पेट के हाजमे को ठीक करने के लिए पुराने ज़माने से घरेलु नुस्खे के रूप में करते आ रहे है। लेकिन यदि आप अपने मोटापे को कम करना चाहती है तो आप नींबू पानी का उपयोग कर सकती है। यदि आप रोजाना सुबह तथा रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ नींबू के रस को मिलाकर सेवन करे तो आप अपने वजन को कम कर सकती है। 

4. बादाम से वजन कम करने के उपाय :-

  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहती है। साथ -ही -साथ अपने शरीर को मजबूत रखना चाहती है तो रोजाना बादाम का सेवन जरूर करे। बादाम का रोजाना सेवन से आपके वजन को कम किया जा सकता है। यदि बादाम का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट में किया जाये तो आपके लिए ओर भी बेहतर हो सकते है। 

5. योग से वजन कम करने के उपाय :-

  • मोटापे को घटाने तथा आपके पेट में हुए चर्बी को कम करने के लिए योग का महत्पूर्ण स्थान रहा है। यदि आप रोजाना सुबह -शाम योग का अभ्यास करे तथा रोजाना सुबह -शाम टहलना शुरू कर दे तो आप अपने मोटापे को कम कर सकती है। क्योंकि किसी भी व्यक्ति के मोटापे का मुख्य कारण शारीरिक काम कम करने से उत्पन होते है। इसलिए योग का नियमित अभ्यास आपके मोटापे को कम करने में सहायक हो सकते है। इसके लिए रोजाना आप सेतुबंद  ,कपालभारती ,बालासन ,अनुलोम -विलोम तथा नौकासन जैसे योग का सहारा ले सकती है। 

वजन कम करने के अन्य उपाय (Other Remedy For Weight Loss In Hindi):-

  • मोटापे को कम करने के लिए रोजाना आठ घंटे की नींद जरुरी होते है। 
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहती है तो खाने के आधा घंटा पहले पानी का सेवन करे तथा खाना खाने के आधा घंटा बाद ही पानी का सेवन करे। 
  • यदि आप जब पानी का सेवन करती है तो संभव हो तो थोड़ा गर्म पानी का ही सेवन करे। 
  • वसा युक्त खाना से हमेशा परहेज करे। 
  • यदि आप मोटापे के शिकार है तो आप मीठा खाना से परहेज करे। 

इस लेख के माद्यम से आप अपने मोटापे को कम करके अपना वजन को कम कर सकती है। लेकिन यदि आप पूर्ण रूप से मोटापे की शिकार नहीं हुई है तो आप रोजाना योगा अभ्यास तथा वसा युक्त खाना में परहेज करके अपने मोटापे को आने से पहले रोक सकती है।

महिलाओं के वजन को कम करने के उपाय - Remedy For Weight Loss of Women In Hindi. महिलाओं के वजन को कम करने के उपाय - Remedy For Weight Loss of Women In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जुलाई 17, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.