शादी के दिन दुल्हन के लिए वेस्ट मेकअप टिप्स - Makeup Tips for Bride on the Wedding Day In Hindi.


हर लड़की की एक न एक दिन शादी जरूर होती है और हर लड़की यह चाहत जरूर रखती है कि वह शादी के दिन हर नजर से सुन्दर तथा खूबसूरत दिखे। क्योंकि शादी के दिन हर व्यक्ति की निगाहें दूल्हा तथा दुल्हन की तरफ ही रहती है ओर खासकर दुल्हन के तरफ सभी की निगाहें रहती है। यदि कोई लड़की शादी के दिन सुन्दर वो खूबसूरत दिखती है तो सभी के सामने उनके होने वाले पति का भी इज्जत बढ़ती है जिस कारण उस लड़की के शादी -शुदा जीवन काफी सुखमय व्यतीत होते है। शादी के दिन हर लड़की के साथ -साथ उनके परिवार के सदस्य की भी यह चाहत रहती है कि उनकी लाड़ली शादी के दिन बहुत ही सुन्दर दिखे। जिससे सबकी नजर उनकी लाड़ली के चेहरे से एक पल के लिए भी नहीं हटे। लेकिन यदि आप अपने शादी में सबसे सुन्दर वो खूबसूरत दिखना चाहती है तो इस लेख में बताये गये वेस्ट मेकअप टिप्स का इस्तेमाल करके अपने चेहरे तथा लुक को ओर भी सुन्दर बना सकती है। तो आइये जाने कैसे आप शादी के दिन सुन्दर तथा खूबसूरत दिख सकती है।

शादी के दिन दुल्हन के लिए वेस्ट मेकअप टिप्स -  Makeup Tips for Bride on the Wedding Day In Hindi :-

1.  शादी के दिन मेकअप कैसे करें (Makeup on Wedding day In Hindi ) :-

  • जिस दिन  आपकी शादी होने वाली हो तो आपका लुक आपके चेहरे पर किये गये मेकअप पर पूर्ण रूप से निर्भर करते है। यदि शादी के दिन आप अपने लिए गलत मेकअप का चुनाव कर लेती है तो आपके चेहरे पहले से भी बुरे लग सकते है। इसलिए यह हमेशा ध्यान रहे कि आप अपने चेहरे के अनुसार ही मेकअप का चुनाव करे। इसके लिए आप किसी ब्यूटीशीयन से सलाह ले सकती है। किसी के चेहरे पर जायदा लाइट मेकअप सुन्दर लगते है तो किसी के चेहरे पर कम लाइट के मेकअप सुन्दर लगते है। इसलिए आप अपने चेहरे के अनुरूप ही मेकअप का उपयोग करे। वैसे आजकल जायदातर शादी में दुल्हन डिजिटल मेकअप को पसंद करती है। डिजिटल मेकअप का फायदा यह होता है कि आपका लुक चौबीस घंटे तक एक जैसे बरकरार रह जाते है। 

2.  शादी के दिन आपके लिप्स के लिए टिप्स  (Tips for Lips on the  Wedding day In Hindi):-


  • किसी भी दुल्हन की सुंदरता चेहरे के बाद उनके लिप्स की होनी बहुत जरुरी है। जब आप किसी दुल्हन का मेकअप हो जाते है तो सबकी नजर उनके लिप्स पर रहती है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने लिप्स का चुनाव अपने मेकअप के अनुरूप ही करे। क्योंकि मेकअप के अनुसार ही आपका लिपस्टिक का चुनाव होना चाहिए। अक्सर सर्दी के मौसम में आपके होठ काफी फटते है। यदि आप फटे होठो पर ही लिपस्टिक का उपयोग करती है तो आपके होठो पर लिपस्टिक का रंग सही तथा चमकदार नहीं दिखेंगे। जिस कारण आपके चेहरे के मेकअप की सुंदरता कम हो जायगी। इसलिए सर्दी के मौसम में शादी के एक महीने पहले से ही आप अपने होठो की कोमलता के लिए होठो पर क्रीम का उपयोग करे। जब भी आप लिपस्टिक का उपयोग अपने लिप्स पर करे तो अपने होठो पर नमी जरूर रखे। यदि आपके होठो पर नमी कम रहेगी तो आपके लिप्स की चमक कम हो जायेगी। लिपस्टिक लगाने के पहले आप लिप्सगार्ड का उपयोग कर सकती है। 

3. शादी के दिन आपके बालों के लिए टिप्स (Tips For Hair on the Wedding Day In Hindi):- 

  • जब किसी दुल्हन के चेहरे का मेकअप हो जाते है तो सबकी नजर आपके बालों पर होती है। इसलिए किसी भी दुल्हन के बाल शादी के दिन कोमल तथा चमकदार दिखने चाहिए। इसके लिए आपको शादी के कुछ हप्तो के पहले से अपने बालों पर ध्यान देना होगा। आप अपने बालों पर हेयर मास्क या हेयर स्पा का उपयोग कर सकती है। यदि आप अपने बालों पर अधिक चमक लाना चाहती है तो शादी के कुछ सप्ताह पहले मेहदी का उपयोग कर सकती है। 

4.  शादी के पहले फेसयल का उपयोग करे  (Tips For Facial Before Marriage In Hindi):-

  • कभी -कभी शादी के भागदौड़ में दुल्हन अपने चेहरे पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाती है और शादी का समय नजदीक आ जाते है। उस समय आप बहुत चिंतित हो जाते है। तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप शादी के दो दिन पहले अपने चेहरे के अनुसार फेसयल करा सकती है। फेसयल के उपयोग से आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग -धब्बे तथा मृत चमड़े को हटाने का कम करती है। और आपके चेहेरे पर किया गया मेकअप में चमक आ जाती है। 

5.  शादी के दिन दुल्हन गोल्डन आई शैडो का उपयोग करे  (Tips For Eye on the wedding day In Hindi ):- 

  • जब आपकी शादी हो रही हो तो आप अपने चेहरे तथा बालों के मेकअप के साथ -साथ अपने आँखों के मेकअप पर भी ध्यान देना होगा। जब आपके चेहरे का मेकअप हो जाये तो आप अंत में अपने आँखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए ग्लोडन आई शैडो का उपयोग जरूर करे। यदि आप अपने आँखों पर ग्लोडन आई शैडो का उपयोग करती है तो आपके चेहरे की सुंदरता तथा खूबसूरती दोगुना बढ़ जाते है। 

इस लेख के माद्यम से दिए गए मेकअप टिप्स को अपनाकर आप शादी के समय बेहत सुन्दर तथा खूबसूरत दिख सकती है। लेकिन यह ध्यान रहे कि यदि आपकी शादी गर्मी के दिनों में हो रही हो तो आप अपने चेहरे पर हल्के मेकअप का ही उपयोग करें। क्योंकि कभी -कभी बहुत अधिक मेकअप भी आपके लुक को खराब कर सकते है।

शादी के दिन दुल्हन के लिए वेस्ट मेकअप टिप्स - Makeup Tips for Bride on the Wedding Day In Hindi. शादी के दिन दुल्हन के लिए वेस्ट मेकअप टिप्स -  Makeup Tips for Bride on the Wedding Day In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जुलाई 06, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.