काले चेहरे को गोरे करने के घरेलु उपाय - Home Remedies For White Skin In Hindi.

दुनिया की कोई  लड़की ऐसी नहीं होगी कि अपने आप को सुन्दर देखना नहीं चाहती होगी। हर लड़की की यह हर समय चाहत रहती है कि वे दुनिया में सबसे सुन्दर तथा खूबसूरत देखें। और अपने आप को सुन्दर दिखाने के लिए तरह -तरह के फेस -पैक तथा क्रीम का उपयोग करती है। लेकिन कभी -कभी जायदा केमिकल वाले क्रीम के उपयोग से आपके चेहरे में कई तरह के इंफेक्शन हो जाते है और आपके चेहरे पहले से भी ख़राब दिखने लगते है। जिसे आप घरेलु चीजों का उपयोग करके अपने चेहरे की खूबसूरती को वापस ला सकती है। साथ -ही -साथ यदि आपके खूबसूरती में आपके चेहरे के रंग आपके चेहरे की खूबसूरती में अड़चन पैदा कर रहे हो। तो आप घरेलु चीजों से आप अपने काले चेहरे  को गोरा बना सकती है। तो आइये आज इस लेख के माद्यम से आप घरेलु नुस्खे को अपनाकर आपके चेहरे के काले व सामले रंग से छुटकारा पाकर अपने चेहरे का रंग को गोरा तथा सुन्दर बना सकती है। 

काले चेहरे होने के कारण (Cause Of Black Face In Hindi ) :-

  • यदि आप लगातार धुप या प्रदुषण में रहती है तो आपके चेहरे के रंग सफ़ेद से काले हो सकते है। 
  • यदि आप जायदा केमिकल वाले क्रीम का उपयोग करती है तो उनके इंफेक्शन से भी आपके चेहरे के रंग काले हो सकते है। 
  • यदि आपके खाने का समय ठीक नहीं है तथा जायदा मसालेदार खाने का उपयोग लगातार किया जाये तो आपके चेहरे पर असर बुरा पड़ सकते है। 
  • यदि आप पानी का सेवन कम करती है तो आपके चेहरे के रंग पर असर पड़ सकते है। 

 काले चेहरे को गोरे करने के घरेलु उपाय - Home Remedies For White Skin In Hindi :-

1.  गोरे चेहरे के लिए शहद का उपयोग करें (Use Honey For White Face In Hindi) :-

  • शहद का उपयोग बहुत से रोगों में घरेलु उपचार के रूप में होते आ रहे है। शहद का उपयोग आप अपने चेहरे की सुंदरता को पाने  लिए भी कर सकती है। शहद के माद्यम से आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकती है। साथ -ही -साथ यदि आपके चेहरे का रंग काला हो गया हो आप अपने काले चेहरे से छुटकारा पाकर अपने चेहरे को गोरा बना सकती है। इसके लिए दो चमच्च शहद को अपने हाथों पर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए। लेकिन यह ध्यान रहे कि आप अपने हाथों को पहले अच्छी तरह से साफ कर ले। जब शहद आपके चेहरे पर सूख जाये तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर ले। यदि इसका उपयोग नियमित किया जाये तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे का रंग गोरा दिखने लगेंगे। इसका उपयोग आप नहाने के पहले कर सकती है। 

 2.  गोरे चेहरे के लिए खीरे का उपयोग करें (Use Cucumber For White Face In Hindi) :-

  • यदि आप रोजाना गर्मी के मौसम में खीरा का उपयोग सलाद के रूप में भी करती है तो यह आपके चेहरे तथा आपके शरीर के लिए उपयोगी होते है। खीरा का उपयोग गर्मी में आपके पाचन -क्रिया को भी ठीक रखता है। लेकिन सर्दी के मौसम में इसका उपयोग समय के अनुसार करना उचित होते है। खीरे  के उपयोग से आप अपने चेहरे को गोरा बना सकती है। इसके लिए खीरे को जूसर के माद्यम से उसका रस निकाल ले। जब खीरे का रस निकल जाये तो उस रस को अपने चेहरे पर लगाए। जब आपके चेहरे पर खीरे का रस सूख जाये तो उसे ठंडे पानी से साफ कर ले। खीरे के रस के उपयोग से आपके चेहरे का रंग धीरे -धीरे काले से गोरे होने लगते है  तथा आप अपने चेहरे पर ठंडक महसूस कर सकती है। 

3.  गोरे चेहरे के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करें (Use Baking Soda  For White Face In Hindi) :-

  • बेकिंग सोडा का उपयोग पुराने ज़माने से ही पेट के किसी तरह के रोगों में घरेलु उपचार के रूप में होते आ रहे है। यदि आप अपने काले चेहरे को गोरा बनाकर सुन्दर तथा खूबसूरत बनना चाहती है तो बेकिंग सोडा आपके लिए उपयोगी हो सकते है। यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनना चाहती है तो सबसे पहले किसी फेस वाश से अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर ले। अब एक शीशे का बर्तन ले ,उसमे बेकिंग सोडा डाले तथा उस बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाए जिससे कि उसका पेस्ट बन जाये। जब बेकिंग सोडा का पेस्ट तैयार हो जाये तो आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। और उसे करीब दस मिनट तक छोड़ दे। फिर हल्के गुनगुने पानी से आप अपने चेहरे को साफ कर ले। इस विधि के उपयोग से धीरे -धीरे आपके चेहरे गोरे होने लगेंगे। 

4. गोरे चेहरे के लिए कच्चे आलू का उपयोग करें (Use Potato For White Face In Hindi) :-

  • यदि आप अपने चेहरे के दाग -धब्बे को हटाना चाहती है तथा अपने चेहरे का रंग काले से गोरा करना चाहती है तो आपको कच्चे आलू का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले एक बड़े आकार के कच्चे आलू ले लें। और उस आलू को चिप्स के तरह काट ले लेकिन चिप्स के तरह पतला न काटकर मोटा काटना है। अब उस चिप्स आकार के कच्चे आलू को अपने चेहरे करीब 10 से 15 मिनट तक घिसते रहे। अब आप अपने चहेरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले। यदि आप कच्चे आलू का उपयोग कम से कम सप्ताह में दो बार भी करती है तो आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग -धब्बे नहीं रह सकते है। साथ -ही -साथ आपके चेहरे का रंग धीरे -धीरे साफ होने लगते है। 

5. गोरे चेहरे के लिए नींबू  का उपयोग करें (Use Lemon For White Face In Hindi) :-

  • नींबू का उपयोग बहुत से रोगों में खासकर पेट से सम्बंदित रोगों  घरेलु उपचार के रूप में होते आ रहे है। नींबू के उपयोग से आप अपने चेहरे को पहले से जायदा गोरा बना सकती है। नींबू का उपयोग चेहरे पर हुए दाग -धब्बे को हटाने के लिए भी किया जाता है। नींबू के रस को एक बर्तन में निचोड़ ले। और उस नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगाकर करीब आधा घंटा सूखने के लिए छोड़ दे। फिर आप हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर ले। नींबू के रस के उपयोग से आपके चेहरे के दाग -धब्बे हट जाते है तथा आपके चेहरे का रंग पहले के तुलना में साफ दिखने लगते है। नींबू के रस के उपयोग से आपके चेहरे पर किसी तरह के गंदे परत साफ हो जाते है। इसके अलावे यदि आप गर्मी के दिनों में पानी के साथ नींबू के रस को मिलाकर स्नान करती है तो आपके शरीर के हर अंगो में कोमलता आ जाती है।  

6. गोरे चेहरे के लिए चन्दन तथा बेसन का उपयोग करें (Use Chandan & Gram Flour For White Face In Hindi) :-

  • गोरे तथा खूबसूरत चेहरे के लिए पुराने युग से ही चन्दन तथा बेसन के उपयोग होते आ रहे है। अक्सर देखा गया है कि शादी के समय दुल्हन के चेहरे को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के लिए चन्दन वो बेसन का उपयोग मेकअप के पहले किये जाते है। यदि आप अपने चेहरे को हर दिन हर समय सुन्दर तथा खूबसूरत रखना चाहती है तो चन्दन तथा बेसन का प्रयोग कर सकती है। इसके लिए एक शीशे की कटोरी ले,उस कटोरी में चन्दन का पॉउडर और बेसन समान मात्रा में ले लें। अब उसमे थोड़ा सा पानी देकर उसका पेस्ट बना ले। जब चन्दन तथा बेसन का पेस्ट तैयार हो जाये तो उसे अपने चेहरे पर लगाकर आधा घंटा सूखने के लिए छोड़ दे। जब आप अपने चेहरे को पानी से साफ कर ले। इस विधि के प्रयोग से आपके चेहरे का रंग थोड़े ही दिनों में गोरे दिखने लगेंगे। चन्दन तथा बेसन के साथ आप दुध भी मिला सकती है।  

7.  गोरे चेहरे के लिए गुलाब जल का उपयोग करें (Use Rose Water  For White Face In Hindi) :-

  • यदि आप अपने चेहरे को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाना चाहती है तो गुलाब जल का उपयोग आपके चेहरे के लिए उपयोगी हो सकते है। आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए रात को सोने से पहले रुई को गुलाब जल में भींगो कर अपने चेहरे पर लगाए। और सुबह ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर ले। 

इस लेख के माद्यम से बताये गये घरेलु उपाय को अपनाकर आप अपने काले चेहरे को कुछ ही दिनों में गोरा बना सकती है। और इन घरेलु नुस्खे से आपके चेहरे पर किसी तरह के प्रॉब्लम भी नहीं होंगे। यदि इन घरेलु उपाय से किसी तरह के दाग -धब्बे आपके चेहरे पर उत्पन हो रहे हो तो जल्द ही किसी चर्म रोग के चिकिसक से सम्पर्क कर ले।

काले चेहरे को गोरे करने के घरेलु उपाय - Home Remedies For White Skin In Hindi. काले चेहरे को गोरे करने के घरेलु उपाय - Home Remedies For White Skin In Hindi. Reviewed by A Sinha on जुलाई 04, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.