सफ़ेद बालों को काले करने के घरेलु उपाय - Home Remedies For White Hair In Hindi


आजकल के जीवनशैली में हर पुरुष तथा महिलाये अपने काम के लिए भागदौड़ भरी जिंदिगी जीना शुरू कर दिए है। जिसके कारण हर पुरुष तथा महिलाये अपने -आप पर तथा अपने बालों का ठीक तरह से ख्याल रखने में वेबस है। और यही कारण है कि उनके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो जाते है और टूट कर झड़ने लगते है। पहले के समय में एक निश्चित समय पर किसी पुरुष या महिला के बाल सफ़ेद होते थे। लेकिन आजकल के समय में छोटे -छोटे बच्चे भी सफ़ेद बालों से परेशान है। अभी के समय में कम उम्र में ही बालों के सफ़ेद होने के कई कारण होते है -खानपान में गड़बड़ी ,अधिक तनाव में रहना तथा प्रदूषण में रहना मुख्य कारण माने जाते है। यदि किसी पुरुष या महिला के यौवन के समय ही उनके बाल सफ़ेद हो जाये तो उनको अपने रोजमर्रा जिंदिगी में काफी शर्मिन्दिगी का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि आपके बाल वृद्धा अवस्था के पहले ही सफ़ेद हो गये है तो घबराने की जरूरत नहीं है। इस लेख के माद्यम से बताये गये घरेलु उपाय को अपनाकर आप अपने सफ़ेद बालों को काला बना सकती है। तो आइये जाने कैसे आप घरेलु उपाय को अपनाकर अपने सफ़ेद बालों को काला बना सकती है। 

सफ़ेद बाल होने के कारण (Cause Of White Hair In Hindi) :-

  • पोस्टिक आहार के कमी के कारण आपके बाल सफ़ेद हो सकते है। 
  • यदि आप लगातार किसी तनाव से ग्रसित है तो आपके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो सकते है। 
  • आजकल के समय में बढ़ते प्रदूषण में लगातार रहने के कारण भी आपके बाल सफ़ेद हो जाते है। 
  • कभी -कभी जायदा हेयर प्रोडेक्ट के इस्तेमाल से भी आपके बाल सफ़ेद हो जाते है। 

सफ़ेद बालों को काले करने के घरेलु उपाय  (Home Remedies For White Hair In Hindi):-

1.  सफ़ेद बालों को काला करने के लिए चायपत्ती का उपयोग करे :-

  • यदि आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो गये है तो आप अपने बालों पर चायपत्ती का प्रयोग करके अपने बालों को काले कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप चाय पत्ती को अच्छी तरह से उबाल ले। अब उस चायपत्ती में दो चमच्च मेहदी का पॉउडर तथा दो चमच्च इंडिगो पॉउडर (नील पत्ती ) को मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। अब उस पेस्ट को दो घंटे तक ठंडा होने के लिए छोड़ दे। जब यह पेस्ट पूरी तरह से ठंडा हो जाये तो आप एक ब्रश के सहारे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा ले और एक से दो घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दे। जब पेस्ट सुख जाये तो आप अपने बालों को पानी से साफ कर ले। यदि आप चायपत्ती से बने इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने बालों पर करेंगी तो आपके बाल काले वो घने हो जाएंगे। 
  • इसके अलावे यदि चायपत्ती को उबालकर उसे ठंडा करके बालों पर लगाया जाये। तो भी आपके बाल काले तथा घने हो जाते है। 

2 .  सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आमला उपयोग करे :-

  • आमला के उपयोग से आप अपने सफ़ेद बालों को काला कर सकती है। इसके लिए एक बर्तन में शुद्ध नारियल का तेल ले। अब उस नारियल तेल में एक ताजे आमले को डालकर उसे कम तापमान पर उस समय तक उबालते रहे ,जबतक कि तेल काला न हो जाये। जब तेल काले हो जाये तो उसे ठंडा होने दे। जब तेल पूरी तरह से ठंडा हो जाये तो उसे रात को सोने से पहले अपने बालों पर हल्के हाथों से मालिस करते हुए लगाए। और रात भर सूखने के लिए छोड़ दे और सुबह उठकर बालों को साफ कर ले। इस विधि के उपयोग से आपके बाल जड़ो से काले तथा मजबूत हो जाएंगे। 
  • इसके अलावे यदि रोजाना सुबह ताजे आमले का सेवन किया जाये तो आपके बाल जड़ से काले हो सकते है। 

3 .  सफ़ेद बालों को काला करने के लिए अदरक का उपयोग करे :-

  • यदि आपके बाल समय से पहले सफ़ेद दिखने लगे हो तो आप अदरक का उपयोग अपने बालों पर करके अपने बालों को काले कर सकती है। इसके लिए अदरक को मिक्सी के सहायता से अच्छी तरह से उसका पेस्ट बना ले। जब अदरक का पेस्ट बन जाये तो उसमे थोड़ा सा शहद मिला दे। अब अदरक तथा शहद के पेस्ट को अपने बालों पर नहाने के पहले लगाकर छोड़ दे। जब अदरक पेस्ट आपके बालों पर अच्छी तरह से सुख जाये तो उसे पानी या सैम्पु से साफ कर ले। अदरक तथा शहद के उपयोग से आपके सफ़ेद बाल जड़ से काले तथा घने हो जाते है। 

4 . सफ़ेद बालों को काला करने के लिए तिल उपयोग करे :-

  • सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आप तिल का भी उपयोग कर सकती है। इसके लिए थोड़ी सी तिल को पानी में भीगने दे दें। जब तिल अच्छी तरह से भींग जाये तो उसे मिक्सी के सहायता से उसका पेस्ट बना ले।अब उस तिल के पेस्ट को अपने बालों के जड़ो तक नहाने के आधा घंटा पहले लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे। जब पेस्ट आपके बालों पर सुख जाये तो उसे पानी या सैम्पु से साफ कर ले । 

5 . सफ़ेद बालों को काला करने के लिए  मीठे नीम के पत्ते का उपयोग करे :-

  • सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आप मीठे नीम के पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकती है। मीठे नीम के पत्ते को कड़ी पत्ते के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप अपने सफ़ेद बालों से परेशान है और अपने सफ़ेद बालों को काला करना चाहती है तो इसके लिए एक बर्तन में नारियल तेल ले लें। अब उस नारियल तेल में सूखे नीम के पत्ते को डालकर उस तेल को तबतक उबालते रहे जबतक कि तेल काला न हो जाये। जब तेल काला हो जाये तब उस तेल को आप अपने बालों के जड़ो तक लगाए। इस विधि के उपयोग से आपके बाल धीरे -धीरे काले तथा घने हो जाते है। 

6 . सफ़ेद बालों को काला करने के लिए  मैथी का उपयोग  करे :-


  • यदि आपके बाल असमय में ही सफ़ेद हो गये है। जिसके कारण आपको हर जगह आंटी या अंकल से सम्बोद्यित किया जा रहा हो। जिससे आपको अपने ऊपर लज्जा आ रहे हो। तो आप अपने सफ़ेद बालों को जड़ से काले करने के लिए मैथी के पॉउडर का उपयोग कर सकते है। इसके लिए नारियल तेल में मैथी के पॉउडर को अच्छी तरह से मिला ले। और उस तेल को नहाने के आधा से एक घंटे पहले अपने बालों के जड़ो तक लगाकर छोड़ दे। और फिर पानी से अपने बालों को साफ कर ले। इसका उपयोग लगातार करने से आपको बहुत जल्द परिणाम मिल सकते है।

7 . सफ़ेद बालों को काला करने के लिए काली मिर्च का उपयोग करे :-


  • सफ़ेद बालो को काला करने में काली मिर्च के साथ दही का उपयोग काफी पुराने ज़माने से किया जाता रहा है। यदि आप अपने सफ़ेद बालों को काला करना चाहती है तो दही में थोड़ा सा काली मिर्च का पॉउडर मिलाकर नहाने के पहले लगाने से आपके सफ़ेद बाल धीरे -धीरे काले होने लगते है। साथ -ही -साथ आपके बाल मुलायम तथा घने भी हो जाते है। 

8 . सफ़ेद बालों को काला करने के लिए योग उपयोग करे :-

  • यदि आप अपने सफ़ेद बालों को लम्बे तथा पूर्ण रूप से काला रखना चाहती है तो आप रोजाना सुबह -शाम योग का सहारा ले सकती है। योग के माद्यम से आप अपने सफ़ेद बालों को पूर्ण रूप से काला कर सकती है। इसके लिए रोजाना नियमित रूप से उष्ट्रासन ,त्रिकोणासन ,भुजंगासन तथा कपालभारती योग का अभ्यास कर सकती है। 

सफ़ेद बालों को काले करने के अन्य घरेलु उपाय :-

  • यदि तिल के तेल का उपयोग आप अपने सफ़ेद बालों पर लगातार करती है तो आपके बाल धीरे -धीरे काले हो सकते है। 
  • यदि रोजाना रात को सोने के पहले शुद्ध सरसों के तेल से बालों का मसाज किया जाये तो आपके सफ़ेद बाल काले हो सकते है। 
  • सफ़ेद बालों पर रोजाना एलोवेरा का जेल का उपयोग किया जाये तो आपके सफ़ेद बाल काले हो सकते है। 
  • सफ़ेद बालों को काला करने के लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर उपयोग करने से आपके सफ़ेद बाल काले होने लगते है। 
  • यदि सप्ताह में दो बार भी प्याज के रस से सिर के बालों का मसाज किया जाये तो आपके बाल काले हो सकते है। 
  • आम के पत्ते को पीसकर यदि बालों पर लगाया जाये तो सफ़ेद बालों को काला किया जा सकता है।
सफ़ेद बालों को काले करने के घरेलु उपाय - Home Remedies For White Hair In Hindi सफ़ेद बालों को काले करने के घरेलु उपाय - Home Remedies For White Hair In Hindi Reviewed by Hindi Doctor on जुलाई 11, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.