गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Weight Loss After Pregnancy In Hindi.


जब कोई महिला शादी के बाद गर्वावस्था धारण करती है तो उनके शरीर में अनेकों तरह के बदलाव होते है। जिसके कारण उनके शरीर का वजन पहले की तुलना में बढ़ने लगते है। जब कोई महिला गर्वावस्था में होती है तो नवजात शिशु के लिए उनको वसा युक्त खाना का भी सेवन करना पड़ता है। जिससे कि नवजात शिशु का पेट में सही तरीके से भरण -पोषण हो सके। लेकिन जब कोई महिला अपने बच्चे को जन्म दे देती है तब उनका वजन गर्वावस्था के पहले जैसा नहीं रहता है। क्योंकि जब कोई महिला गर्वावस्था के समय वसा युक्त भोजन करती है तो वह वसा युक्त भोजन उनके शरीर में चर्बी का रूप ले लेती है जिसके कारण उनका वजन गर्वावस्था के बाद भी कम नहीं होते है।बल्कि गर्वावस्था के बाद कुछ समय लगते है आपके वजन घटने में। फिर भी यदि आपका वजन कम नहीं रहे हो तो घबराने की जरुरत नहीं है। इसे आप कुछ आसान से घरेलु उपाय से कम कर सकती है। तो आइये जाने कैसे घरेलु उपाय को अपनाकर आप गर्वावस्था के बाद अपने वजन को कम कर सकती है।

गर्वावस्था के बाद वजन बढ़ने के कारण  (Cause Of Weight After Pregnancy In Hindi ) :-

  • गर्वावस्था के समय वसा युक्त भोजन के सेवन से गर्वावस्था के बाद भी मोटापा रहने का मुख्य कारण माना गया है। 
  • गर्वावस्था के समय किसी भी महिला के शरीर में खासकर पेट के आकार में परिवर्तन होते है जो गर्वावस्था के बाद वजन बढ़ने के कारण होते है। 
  • गर्वावस्था के बाद वजन बढ़ने के एक कारण थायराइड का होना भी माना जाता है। 
  • यदि कोई  महिला अपने बच्चे को सिजेरियन के माद्यम से  जन्म देती है तो उस महिला का वजन ओप्रशन के कारण भी बढ़ते है। 

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के घरेलू उपाय -  (Home Remedies For Weight Loss After Pregnancy In Hindi) :-

1.  गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए करे बादाम व मुनक्का का उपयोग :-

  • यदि आप गर्भावस्था के बाद अपने वजन को कम करना चाहती है तो गर्भावस्था के बाद बादाम व मुनक्का का उपयोग आपके लिए उपयोगी हो सकते है। बादाम व मुनक्का का उपयोग से आपके वजन तो कम होते ही है। साथ -ही -साथ गर्भावस्था के बाद शरीर में कमजोरी को भी कम करने का काम करते  है। इसके लिए बादाम तथा मुनक्का का पेस्ट बनाकर एक कप गाय दुध के साथ रात को सोने के समय सेवन किया जाये तो आपके वजन धीरे -धीरे कम हो जाते है। 
  • इसके अलावे बादाम तथा मुनक्का का सेवन कच्चे या भूनकर करने से भी आपके वजन कम हो सकते है। 

2. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए करे जायफल तथा दुध का उपयोग :-

  • गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए दुध के साथ जायफल काफी उपयोगी माने जाते है। इसके लिए जायफल के बीज को अच्छी तरह से पीसकर उसका चूर्ण बना ले। और रात को सोने के पहले एक कप दुध के साथ जायफल के चूर्ण को डालकर रोजाना सेवन करते रहने से धीरे -धीरे आपके वजन कम हो सकते है। 
  • 3. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए करे दालचीनी तथा लौंग का उपयोग :-गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए आप दालचीनी तथा लौंग का उपयोग कर सकती है। दालचीनी तथा लौंग के उपयोग से गर्भावस्था के बाद वजन को कम किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना सादे पानी के बजाय पानी में दालचीनी तथा लौंग को डालकर थोड़ा गर्म करके सेवन किया जाये तो धीरे -धीरे आपके वजन कम हो सकते है। 

4. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए करे मेथी के बीज का उपयोग :-

  • गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए मेथी के बीज का उपयोग पुराने ज़माने से किया जाता रहा है। गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए एक गिलास पानी में मेथी के बीज को रात को सोने के समय भीगने दे दें। और सुबह उस पानी उबालकर रोजाना सेवन करते रहने से गर्भावस्था के बाद वजन को कम किया जा सकता है। 

5. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए करे जौ तथा अजवाइन का उपयोग :-

  • गर्वावस्था के बाद यदि आपका वजन कम नहीं हो रहे हो तो आप जौ तथा अजवाइन का उपयोग पानी के साथ अवश्य करे। जौ तथा अजवाइन के उपयोग आपके वजन को कम करने का काम करते है। जब आप पानी का सेवन करते है तो सादे पानी का सेवन न करके जौ तथा अजवाइन पानी का उपयोग करे। इसके लिए दो लीटर पानी में एक-एक चमच्च जौ तथा अजवाइन डालकर उस पानी को थोड़ी देर कम तापमान में उबाल ले। और सादे पानी के बजाय जौ तथा अजवाइन पानी का उपयोग करे। 

6. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए करे सूखे मेबो का उपयोग :-

  • गर्वावस्था के बाद वजन को कम करने में सूखे मेबो का उपयोग भी किया जा सकता है। कभी -कभी महिलाये अपना वजन कम करने के लिए सुबह का नास्ता करना छोड़ देती है जबकि गर्वावस्था के बाद समय पर नास्ता तथा भोजन करना अति -आवश्यक होते है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहती है तो सुबह के नास्ते में मेबे का हलुआ का उपयोग कर सकती है। मेबे के उपयोग से गर्वावस्था के बाद आप अपना वजन कम कर सकती है। 

7. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए करे योग का अभ्यास :-

  • गर्वावस्था के बाद वजन को कम करने के लिए आप रोजाना योग का भी अभ्यास कर सकती है। यदि आप गर्वावस्था के बाद अपना वजन कम करना चाहती है तो योग का अभ्यास कर सकती है लेकिन योग का अभ्यास प्रेगन्सी के 6 महीने बाद ही किया जाये तो आपके लिए बेहतर होगा। फिर भी आप शुरुआत में सुबह -शाम ताजे सैर करके अपना वजन कम कर सकती है। गर्वावस्था के बाद वजन कम करने के लिए आप भुजंगासन ,बांध -मुद्रासन ,कबूतर -मुद्रासन तथा उष्ट्रासन जैसे योग का सहारा ले सकती है। लेकिन यह ध्यान रहे कि यदि आपकी नार्मल डेलिवेरी हुई हो तो ही आप योग का अभ्यास करे अन्यथा अपने चिकिसक के एक बार सलाह जरूर ले लें। 

 गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए परहेज करे :-

  • गर्वावस्था के बाद एक बार खाना खाने के बजाय चार -पांच बार हल्के -हल्के भोजन का सेवन करे। 
  • गर्वावस्था के बाद रोजाना तीन से चार लीटर पानी का सेवन करे। 
  • गर्वावस्था के बाद अपने भोजन में ताजे साग -सब्जी का उपयोग करे। साथ -ही -साथ हर समय ताजे चीजों का ही सेवन करे। 
  • गर्वावस्था के बाद फ़ास्ट -फ़ूड के सेवन से बचे। 
  • गर्वावस्था के बाद वजन कम करने के लिए रोजाना समय पर सोना भी जरुरी है। 
  • गर्वावस्था के बाद अक्सर महिलाये अपने बच्चे के लिए परेशान रहने लगती है लेकिन इसके साथ -साथ आप अपना भी ख्याल रखे तथा तनाव से मुप्त रहने का प्रयास करे। 
  • गर्वावस्था के बाद वसा युक्त खाना खाने से परहेज करना चाहिए। 
  • गर्वावस्था के बाद आप अपने बच्चे को नियमित रूप से स्तन -पान जरूर करावें। यदि आप अपने बच्चे को नियमित स्तन -पान कराती है तो आपके वजन भी कम होने लगते है तथा ब्रेस्ट -कैंसर का भी खतरा नहीं होता है। 

इस लेख के माद्यम से गर्वावस्था के बाद महिलाओ के वजन बढ़ने के कारण तथा उनके घरेलु उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। जिसका उपयोग करके आप अपने वजन को कम करके आप पहले की तरह सुन्दर तथा खूबसूरत दिख सकती है। लेकिन यदि गर्वावस्था के बाद वजन कम करने के इन घरेलु उपाय से आपके शरीर में किसी तरह का प्रॉब्लम उत्पन हो रहे हो तो तुरंत अपने चिकिसक से जरूर संपर्क करें।

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Weight Loss After Pregnancy In Hindi. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के घरेलू उपाय -  Home Remedies For Weight Loss After Pregnancy In Hindi. Reviewed by A Sinha on जुलाई 01, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.