नाखून को सुन्दर तथा खूबसूरत रखने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Nails In Hindi.


किसी भी नारी की सुंदरता उनके चेहरे और शरीर के बनावट के साथ -साथ उनके हाथों के नाखुनो पर भी निर्भर करते है। जब किसी लड़की की सुंदरता की बात आती है तो उनके चेहरे तथा बॉडी के सुंदरता के साथ उनके नाखुनो का भी योगदान माना जाता है। इसलिए यदि आप अपनी सुंदरता को बनाये रखना चाहती है तो अपने चेहरे की देखभाल के साथ -साथ अपने नाखुनो की भी देखभाल करना न भूले। कभी -कभी चेहरे की सुंदरता का देखभाल करते -करते हम अपने नाखुनो की देखभाल करना भूल जाते है। जिसके कारण हमारे नाखून की सुंदरता में कमी आ जाती है और हम किसी बर्थडे पार्टी या किसी शादी के आयोजन में अपने नाखुनो को छुपाने लगते है। इसलिए हम इस लेख के माद्यम से यह बताने का सफल प्रयास कर रहे है कि कैसे आप अपने नाखुनो की देखभाल काफी आसानी से कर सकती है। तो आइये जाने कैसे आप घरेलु उपाय को अपनाकर अपने नाखुनो की देखभाल कर सकती है। 

नाखूनो  को सुन्दर तथा खूबसूरत रखने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Nails In Hindi :-

1. नाखुनो को सुन्दर बनाने के लिए नींबू के रस का उपयोग करें :-

  • यदि आप अपने नाखूनों को मुलायम तथा सुन्दर बनाना चाहती है तो नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा नींबू के रस को एक बर्तन में निचोड़ ले। और उस नींबू के रस में थोड़ा सा गुलाब जल , थोड़ा सा खीरे का रस तथा थोड़ा सा मेंहदी के पत्ते का चूर्ण मिलाकर अपने नाखूनों पर रुई से लगाए। नींबू से मिश्रित इन रसों के उपयोग से आपके नाख़ून मुलायम तथा चमकदार दिखने लगते है। 

2. नाखुनो को सुन्दर बनाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करें :-


  • जैतून के तेल आपके नाखूनों के लिए काफी लाभदायक माने जाते है। जैतून के तेल के उपयोग से आपके नाख़ून काफी मुलायम तथा सुन्दर हो जाते है। यदि आप अपने नाख़ून को सुन्दर रखना चाहती है तो जैतून के तेल को हल्के तापमान में थोड़ा गर्म कर ले। और रात को सोने से पहले अपने नाखूनों पर लगाकर छोड़ दे। यदि आप यह चाहती है कि आपके नाख़ून में लगे जैतून तेल अन्य जगह न लगे तो जैतून तेल लगाने के बाद अपने दोनों हाथों पर गलप्स पहन ले। जैतून तेल आपके नाखूनों में मजबूती लाने का काम करते है। 

3. नाखुनो को सुन्दर बनाने के लिए शहद का उपयोग करें :-

  • शहद का उपयोग हम बहुत से रोगों में घरेलु नुस्खे के रूप में करते है। शहद का उपयोग नाखूनों को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है। यदि आप शहद का इस्तेमाल से अपने नाखूनों को सुन्दर तथा मुलायम बनाना चाहती है तो थोड़े से नारियल तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने नाखूनों पर रुई से लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दे। फिर पानी से साफ कर ले। यदि आप शहद का उपयोग अपने नाखूनों पर करती है तो आपके नाख़ून मुलायम तथा शहद के तरह चमकदार हो जाते है। 

4. नाखुनो को सुन्दर बनाने के लिए लहसुन का उपयोग करें :-

  • लहसुन का उपयोग पुराने से पुराने दर्दो में घरेलु नुस्खे के रूप में होते आ रहे है। जो काफी हद तक कारगर साबित होते है। यदि आप अपने नाख़ून को सुन्दर बनाना चाहती है। साथ -ही -साथ यदि आपके नाख़ून में रुखड़ापन आ गए है तो आप अपने नाख़ून पर लहसुन का उपयोग कर सकती है। इसके लिए लहसुन के कली को दो टुकड़े में काटकर उस एक टुकड़े से अपने नाखूनों पर करीब दस मिनट तक घिसते रहे। ऐसा करने से आपके नाख़ून पर किसी तरह के दाग या रुखड़ापन से छुटकारा पाया जा सकता है। 

5. नाखुनो को सुन्दर बनाने के लिए संतरे का उपयोग करें :-

  • यदि आप अपने नाखूनों को सुन्दर तथा मुलायम रखना चाहती है तो अपने नाखूनों पर संतरे के छिलके का इस्तेमाल जरूर करे। इसके लिए संतरे के छिलके को अपने नाखूनों पर घिसने से आपके नाख़ून मुलायम तथा चमकदार हो सकते है। संतरे के छिलके के जगह पर आप संतरे के जूस का भी उपयोग कर सकती है। 

नाखूनों को सुन्दर बनाने के अन्य टिप्स (Tips For Beautiful Nails In Hindi):-

  • यदि आप अपने नाखूनों को सुन्दर रखना चाहती है तो अपने नाखूनों पर नेलपॉलिश का उपयोग करने से पहले उसकी जांच कर ले। 
  • नाखूनों पर कभी भी गंदिगी न रहने दे। 
  • कभी भी नहाने या कपडे धोने के साबुन के  गुणवत्ता की जांच करना न भूले। 
  • यदि आप किसी पार्टी में जाने से पहले अपने नाखूनों पर नेलपॉलिश लगाती है तो आने के साथ अपने  नेलपॉलिश को साफ कर ले। अन्यथा आपके नाख़ून के चमक तथा मुलायमपन पर असर पड़ सकते है। 
  • कभी भी नाख़ून को अपने मुँह से न काटे। बल्कि नाखुनो को काटने के लिए नेलकटर का उपयोग करे। 
  • यदि आप अपने नाखूनों को सुन्दर रखना चाहती है तो रोजाना पोस्टिक खाने का सेवन करे।
नाखून को सुन्दर तथा खूबसूरत रखने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Nails In Hindi. नाखून को सुन्दर तथा खूबसूरत रखने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Nails In Hindi. Reviewed by A Sinha on जुलाई 15, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.