जानें आँखों को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Eyes In Hindi .




किसी भी नारी की सुंदरता उनके चेहरे के अलावे उनके आँखों पर निर्भर करती है। यदि आपके चेहरे बहुत ही खूबसूरत है लेकिन यदि आपके आँखों में कोई आकर्षण नहीं है तो आपकी सुंदरता कोई मायने नहीं रखती है। इसलिए यदि आप अपने आप को सुन्दर तथा खूबसूरत दिखाना चाहती है तो आप को अपने आँखों की देखभाल करना बहुत जरुरी है। कभी -कभी यह देखने को मिलते  है कि किसी नारी के चेहरे तथा उनके बॉडी की बनावट बहुत ही खूबसूरत है लेकिन उनके आँख कम उम्र में ही ख़राब हो गए है। जिस कारण से उनके आँखों में चश्मा लग गया है। यदि किसी नारी को  आँखों में हर समय चश्मा पहनने पड़ते है तो उनके चेहरे की सुंदरता में काफी बुरे असर पड़ते है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने चेहरे की सुंदरता को बनाये रखने के लिए अपने आँखों की सुंदरता पर भी ध्यान दे। इस लेख के माद्यम से आप अपने आँखों की सुंदरता का अच्छी तरह से ख्याल रख सकती है। तो आइये जाने कैसे आप घरेलु उपाय को अपनाकर अपने आँखों की देखभाल कर सकती है।

जानें आँखों को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Eyes In Hindi :-

1.  बादाम के तेल से आँखों को सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • आँखों की सुंदरता के लिए बादाम के तेल काफी असरदार माने जाते है। कभी -कभी जब आपको  रात को अच्छी नींद न आती है या किसी तरह के काम के लिए आपको दिन में धुप में रहना पड़ता हो। तो उस कारण से आपके आँखों के नीचे काले रंग के डार्क सर्कल हो जाते है। जो आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर देते है। इसलिए जब आप रात को सोने जाते है तो बादाम के तेल को रुई से अपने आँखों के नीचे बने डार्क -सर्कल पर लगाकर रात भर छोड़ दे। यदि आप बादाम के तेल का उपयोग अपने आँखों के नीचे बने डार्क -सर्कल पर नियमित रूप से करती है तो आपके आँखों के नीचे डार्क -सर्कल धीरे -धीरे समाप्त हो जायेंगे। और आप अफ्ले से जायदा सुन्दर तथा खूबसूरत दिखने लगेगी।

2.  ककड़ी से आँखों को सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • ककड़ी के उपयोग से आपके आँखों की रोशनी बढ़ती है तथा आपके आँखों को ठंडक मिलती है। इसके लिए सबसे पहले ककड़ी को ठंडे स्थान पर रख दे। जब ककड़ी पुरी तरह से ठंडे हो जाये तो उसे गोल -गोल काट ले। और आप झुलेदार कुर्सी या बिछावन पर लेट जाये। और ककड़ी के टुकड़े को अपने दोनों आँखों पर आंख बंद करके करीब आधे घंटे तक छोड़ दे। फिर दोनों आँखों को ठंडे पानी से धो ले। इस विधि के उपयोग से आपके आँखों की रोशनी बढ़ने लगते है तथा आपके आँखों की सुंदरता भी बढ़ जाते है। 

3.  एलोवेरा से आँखों को सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • एलोवेरा का उपयोग आपके सुंदरता को बनाये रखने में काफी महत्पूर्ण माने जाते है। एलोवेरा के उपयोग से आपके आँखों के नीचे डार्क -सर्कल हट जाते है तथा आँखों की सुंदरता बढ़ जाते है। यदि आप अपने आँखों की सुंदरता को बढ़ाना चाहती है तो एलोवेरा के पत्ते से उसका जेल निकालकर अपने आँखों के बगल मालिस करे। इससे आपके आँखों की सुंदरता तथा खूबसूरती बढ़ने लगते है। 

4.  शहद  से आँखों को सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • यदि आप अपने आँखों की सुंदरता को बरक़रार रखना चाहती है तो आपको अपने आँखों के आसपास नमी रखनी होगी। शहद के उपयोग से आप अपने आँखों के आसपास नमी रख सकती है। इसके लिए शहद को अपने आँखों के नीचे लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दे। फिर आँखों को ठंडे पानी से साफ कर ले। यदि आप अपने आँखों पर शहद से नमी को बरक़रार रख लेंगी ,तो आपके आँखों में हर समय एक नयी चमक दिखने लगेंगे। जिससे आपके आँखों की सुंदरता तथा खूबसूरती बढ़ने लगेंगे। 

5.  खीरे से आँखों को सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • यदि आप अपने आँखों को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाना चाहती है तो आप अपने आँखों पर खीरे का उपयोग जरूर करे। इसके लिए खीरे को गोलाकार आकार में काट ले। फिर आप अपने सिर को पीछे के तरफ करके लेट जाये और अपनी दोनों आँखों को बंद करके उस खीरे के टुकड़े को अपने आँखों पर करीब आधे घंटे तक छोड़ दे। फिर आप अपने आँखों को ठंडे पानी से धो ले। यदि आप अपने आँखों पर खीरे का उपयोग करती है तो इससे आपके आँखों की चमक बढ़ने लगते है। साथ -ही -साथ आपके आँखों को ठंडक मिलती है और आप तरोताजा महसूस करने लगती है। 

6.  आलू से आँखों को सुन्दर बनाने के उपाय :-

  • आलू के उपयोग से भी आप अपने आँखों को सुन्दर तथा खूबसूरत बना सकती है। इसके लिए आप बड़े साइज के आलू ले लें। और उस आलू को अच्छी तरह से पानी से धो कर गोलाकार साइज में काट ले। अब आप अपने सिर को पीछे के तरफ झुकाकर लेट जाये। और उस आलू के टुकड़े को दोनों आँखों पर थोड़ी देर तक रख दे। और अंत में आप आँखों को साफ ठंडे पानी से धो ले। इस विधि के प्रयोग से आप अपने आँखों में ठंडक महसूस करेंगी। साथ -ही-साथ आपके आँखों में चमक तथा सुंदरता दिखने लगेंगी। 

7.  आँखों की सुंदरता के लिए योग का उपयोग करे :-

  • यदि आप अपने आँखों को अपने बुड़ापे तक सुन्दर तथा खूबसूरत रखना चाहती है तो आप योगसन का अभ्यास कर सकती है। यदि आप रोजाना योग का अभ्यास करती है तो आपके आँखों की रोशनी लम्बे समय तक एक समान रह सकते है। आँखों की रोशनी तथा सुंदरता के लिए आप रोजाना स्वासन ,अनुलोम -विलोम तथा सर्वांगसन जैसे योग का सहारा ले सकती है। 

आँखों की सुंदरता के लिए परहेज करे :-

  • यदि आप अपने आँखों की सुंदरता को बनाये रखना चाहती है तो रात को कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर ले। 
  • आँखों की सुंदरता के लिए आप अपने आँखों को पर्दूषण से बचाए। 
  • आँखों को सूंदर तथा खूबसूरत रखने के लिए लगातार टी बी या कंप्यूटर के स्क्रीन के सामने न बैठे। 
  • आँखों की सुंदरता के लिए रोजाना आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करे। 
  • कभी भी कोई बुक्स सोकर बिछावन पर न पढ़े।
जानें आँखों को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Eyes In Hindi . जानें आँखों को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाने के उपाय - Home Remedies For Beautiful Eyes In Hindi . Reviewed by Hindi Doctor on जुलाई 16, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.