महिलाओं के लिए वजन कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss Of Women In Hindi.


पुरुष की तुलना में महिलाऐ अपने को फिट रखने का अधिक प्रयास करती है। जिसके लिए वे दिन -रात अपने फिगर को मेंटेन रखना चाहती है। और यदि कोई महिला मोटी हो जाये तो वह काफी परेशान रहने लगती है। पुरुष को यदि मोटापा से परेशान रहते है तो उनके कारण उनका खान -पान होते है। जबकि महिलाये खान -पान के अलावे इनके मोटे होने के कई कारण हो सकते है। जैसे - मासिक धर्म में अनियमिता सबसे मुख्य कारण होते है। इस लेख के माद्यम से हम यह बताने का प्रयास किये है कि महिलाओं में मोटापे के क्या कारण होते है तथा इसका निदान कैसे किया जा सकता है। तो आइये जाने कि महिलाओं के मोटापे के क्या कारण हो सकते है तथा इसका उपाय कैसे किया जाये। 


महिलाओं के मोटापे के कारण ( Cause Of Fatness For Women ):-

  • यदि किसी महिला के मासिक -धर्म में अनियमिता आ रही हो तो उससे भी मोटापा हो सकते है। 
  • यदि किसी महिला के मासिक -धर्म में अवरोध होने लगे तो उस महिला का मोटापा उनके जंगो से बढ़ता है। 
  • महिलाओं में अक्सर यह देखा गया है कि यदि उनको यदि शौच में किसी तरह की गड़बड़ी हो जाये तो उसका सीधा असर उनके पेट पर पड़ता है और उनका वजन बढ़ने लगते है। 
  • अक्सर सभी महिलाये छाती तथा पीठ पर हर समय टाइट कपड़े पहनती है जिसके कारण भी महिलाओं का वजन बढ़ते है। 
  • महिलाओं का वजन बढ़ना या मोटापा होने के एक मुख्य कारण समय पर नहीं सोना भी हो सकते है। 
  • महिलाओ का मोटापे का एक कारण लगातार गर्भ -निरोधक दवाई का उपयोग करना भी माना गया है। 

महिलाओं के लिए वजन कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss Of Women In Hindi :-

1.  सेब का सिरका :- यदि आप अपने आप को फिट और सुन्दर रखना चाहती है तो सेब का सिरका आपके लिए एक कारगर दवा के रूप में आपके मोटापे को कम करने का काम करेगा। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास सेब के सिरके का सेवन करे। सेब का सिरका आप घर पर भी जूसर के माद्यम से बना सकती है या सेब के सिरके बाजार में भी उपलब्ध रहते है।


2. करौंदे का जूस :- करौंदे के जूस का इस्तेमाल करके भी महिलाये अपना मोटापा कम कर सकती है। इसके लिए ताजा करौंदे से जूसर के माद्यम से उसका जूस निकाल ले और रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करे। इस विधि के प्रयोग करने से बहुत हद तक देखा गया है कि महिलाओ के मोटापे में कमी आ जाती है।


3.  पत्तागोभी के सुप :- यदि आप अपने मोटापे को हटाना चाहती है और अपने आप को फिट रखना चाहती है तो आज से ही पत्तागोभी का उपयोग करना शुरू कर दे। महिलाये पत्तागोभी के सेवन से अपना वजन कम कर सकती है। इसके लिए रोजाना पत्तागोभी का सुप बना कर सेवन किया जाये तो महिलाये अपना मोटापा घटा सकती है। इसके अलावे पत्तागोभी का सब्जी भी मोटापे को कम करने का काम करते है।


4.  नींबू पानी :- महिलाये अपना मोटापा नींबू पानी का सेवन करके भी कम कर सकती है। इसके लिए रोजाना सुबह एक गिलास पानी में नींबू का रस तथा शहद मिलाकर सेवन करने से मोटापे में कमी आने लगते है। साथ -ही -साथ गैस की भी समस्या दूर हो जाते है।


5.  पानी का सेवन :- पानी के रोजाना सेवन के मात्रा का भी निर्धारण करके ही पानी का सेवन करना चाहिए। यदि रोजाना कम या बहुत अधिक पानी का सेवन किया जाये तो उससे भी मोटापा का खतरा बना रहता है। चाहे पुरुष हो या महिला सभी को रोजाना दो से तीन लीटर पानी अवश्य सेवन करना चाहिए।


6.  भोजन की मात्रा :- किसी भी व्यक्ति चाहे वह महिला हो या पुरुष उनके भोजन की मात्रा का निर्धारण रहना चाहिए। कभी -कभी अधिक भोजन भी आपके मोटापे का कारण बन जाते है। किसी भी व्यक्ति को रोजाना तीन बार से जायदा भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि फिर भी आपको भूख लग जाये तो हल्के चीजों का सेवन करे। जैसे - कच्चे टमाटर, फल इत्यादि।


7.  योग :- मोटापे को आप योग से भी कम कर सकती है। इसके लिए रोजाना सुबह साइकिलिंग , धनुसासन तथा चक्की -संचालन जैसे आसन कर सकती है। इन सभी योग के माद्यम से आप अपने मोटापे को कम कर सकती है। 

महिलाये मोटापे से बचने के लिए करे परहेज :-

  • यदि आप मोटापे के शिकार है तो मोटापे को कम करने के लिए जल्दी पचने वाले भोजन का सेवन करे। 
  • मोटापे को कम करने के लिए पुरुष को फल खाने का सलाह दिया जाता है लेकिन यदि कोई महिला मोटापे के शिकार है तो उन्हें फल का सेवन कम करना चाहिए। 
  • गर्भ -निरोधक गोली के उपयोग से भी महिलाओ में मोटापा देखा गया है। इसलिए जितना संभव हो गर्भ -निरोधक गोली के सेवन से बचे। 
  • फ़ास्ट -फ़ूड का अधिक सेवन आपके मोटापे को बढ़ता है। इसलिए फ़ास्ट -फ़ूड का सेवन न करे। 
  • रोजाना भोजन करने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। 
  • महिलाये कभी -कभी एक ही जगह पर अधिक समय तक बैठ कर काम करने लगती है। जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाते है इससे बचना चाहिए। 
इस लेख के माद्यम से महिलाओ के मोटापे के कारण तथा मोटापे से बचने के उपाय के बारे में चर्चा की गई है। जिसे आप अपने दिनचर्या में अपनाकर अपने आप को फिट रख सकती है। साथ -ही -साथ आप अपने दिनचर्या में कुछ चीजों का परहेज करे तो आप मोटापे से बच भी सकती है।
महिलाओं के लिए वजन कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss Of Women In Hindi. महिलाओं के लिए वजन कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss Of Women In Hindi. Reviewed by A Sinha on जून 26, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.