मोटे पेट को कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss In Hindi.


मोटापा आजकल के जीवनशैली में हर व्यक्ति के लिए परेशानी का विषय बन गया है। मोटापा के कारण हमारे सामने रोजाना कोई न कोई परेशानीयों से झुझना पड़ता है। यदि आप पुरुष है तो जॉब के लिए इंटरव्यू देने जरूर जायेंगे और वहाँ आपको मोटे पेट होने के वजह से नौकरी नहीं मिले तो आपको अपने आप पर काफी शर्मिन्दिगी महसूस होते होंगे। और यदि आप महिला है और आपका वजन काफी जायदा है तो  आपके सुन्दर फिगर को भी ख़राब  कर देता है और आपकी शादी में काफी परेशानी खड़े कर देते है। लेकिन बिल्कुल भी घबराने की जरुरत नहीं है यदि आप अपने को मोटे होने से हमेशा के लिए निजाद पाना चाहते है और अपने आप को पूर्ण रूप से फिट रखना चाहते है तो सिर्फ अपने जीवनचर्या में कुछ बदलाव लाकर कुछ चीजों पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा। इस लेख के माद्यम से यह बताने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है कि आप कैसे अपने आप को आसानी से फिट रख सकेंगे। 

मोटे पेट को कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss In Hindi 



1.  संतुलित आहार :- किसी भी व्यक्ति के लिए संतुलित भोजन करना अति -आवश्यक है। यदि आप संतुलित भोजन संतुलित मात्रा में सेवन नहीं करते है तो आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है और आप कई तरह के रोंगो का शिकार हो जाते है। यदि आप संतुलित आहार का सेवन करे तो मोटापा से बचा जा सकता है। इसके लिए अपने दिनचर्या में एक डाइट चार्ट तैयार करे जिससे आप फिट रह सके। यदि आप सुबह अपने नास्ते में फल का उपयोग करे और खाने के समय पोस्टिक हरे साग -सब्जी का इस्तेमाल करे तो आपके लिए बेहतर होगा। साथ -ही -साथ खाने में अधिकतर रोटी का उपयोग किया जाये तो आपके मोटापे के लिए बेहतर होगा। अपने खाने में वसा युक्त खाने से परहेज करे। अपने रोजाना खाने में सलाद का उपयोग जरूर करे। यदि आप संतुलित आहार का सेवन करेंगे तो आप मोटापा से निजाद पा सकते है। 



2.  संतुलित पानी का सेवन :- यदि आप अपने आप को फिट रखना चाहते है तो पानी का सेवन किस तरीके से  करना चाहिए तथा कितने मात्रा में करना चाहिए  जानना बहुत जरुरी है। किसी भी व्यक्ति के लिए चाहे वह मोटा हो या पतला रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना जरुरी है और कभी भी पानी का सेवन खड़े होकर नहीं करना चाहिए। साथ -ही -साथ जब आप खाना खा रहे हो तो पानी नहीं पीना चाहिए। जब भी पानी का सेवन खाना खाने के समय के आधा घंटा पहले या बाद में करे तो आपके शरीर के लिए उचित होगा। यदि संभव हो तो पानी को थोड़ा गर्म करके सेवन करे तो आपके लिए बेहतर होगा। 



3.  वसा  युक्त आहार का सेवन न करे :- यदि आप मोटेपन का शिकार है और आप अपने आप को मोटापे से दूर करना चाहते है तो सबसे पहले आपको वसा युक्त भोजन से परहेज करना होगा। आजकल के समय में अधिकतर यह देखा गया है कि जो व्यक्ति अधिक से अधिक तेल ,मसाले तथा मांसाहारी का सेवन करते है उन्हें मोटापे की शिकायत अधिक होती है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने रोजाना के आहार में वसा युक्त भोजन से परहेज करे। क्योंकि वसा युक्त भोजन ही आपके पेट के चर्बी को बढ़ाने का काम करते है। तो यदि मोटापे से हमेशा के लिए छुटकारा पाना है तो वसा युक्त आहार का सेवन न करे। 


4.  तनाव से रहे दूर :- मोटापे का सबसे सटीक तथा बड़ा कारण आपका तनाव हो सकता है। क्योंकि तनाव के कारण हर व्यक्ति अपने दिनचर्या में न तो ठीक ढंग से खाना खा सकते है और न ही सही ढंग से अपनी नींद को पूरी कर सकते है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि आप तनाव से जितना हो सके दूर रहे। 


5.  जरुरी है नींद :-  यदि आप अपने आप को मोटापे से दूर तथा अपने को फिट रखना चाहते है तो आपके लिए सही समय में सोना तथा सही समय में उठना बेहद जरुरी है। किसी भी व्यक्ति के लिए चाहे वह पुरुष हो या महिला 24 घंटे के समय में रात को 8 घंटे की नींद लेना अति - आवश्यक होते है। यदि आप रोजाना अच्छी नींद नहीं लेंगे तो आपके शरीर पर बुरा असर पड़ेगा। 


6.  व्यायाम है जरुरी :-  यदि आप अपने आप फिट रखना चाहते है तो रोजाना व्यायाम करना जरुरी है। यदि आप रोजाना   व्यायाम का अभ्यास करते है तो आप अपने आप को फिट रख सकते है। पुराने ज़माने में यह देखा गया है कि जो राजा -महराजा नियमित  व्यायाम तथा योग करते थे वे अधिकतर फिट रहते थे। इसलिए यदि आप अपने आप को फिट रखना चाहते है तो नियमित रूप से  व्यायाम करना जरुरी है। 

मोटापा में क्या न करें ( Motapa Me Kya Na Kare ) :-

  • मोटापा कम करने के लिए अक्सर व्यक्ति सुबह का नास्ता न करके सीधे दिन का खाना खाते है ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। 
  • यदि आप मोटापे से परेशान है तो आपको शराब या धुरुमपान का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • यदि आप मोटापा के शिकार है तो अधिक तेल तथा मांसाहारी का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • यदि आपका वजन बढ़ गया हो और आप मोटापे के शिकार हो गए हो तो आप एक ही समय में एक जगह पर बैठ कर काम करने से परहेज करे। 

यदि आप मोटापे से परेशान है तो इस लेख में दिए निर्देश का पालन करके आप अपने आप को फिट कर सकते है। साथ -ही -साथ जो व्यक्ति अपने को पहले से फिट रखना चाहते है वह इन निर्देशों का पालन कर सकते है।

मोटे पेट को कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss In Hindi. मोटे पेट को कम करने के वेस्ट टिप्स - Tips For Weight Loss In Hindi. Reviewed by A Sinha on जून 24, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.