जानें फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय - Tips For Making Homemade Face Pack In Hindi.


दुनिया की कौन महिला नहीं चाहती कि उनका फेस सबसे सुन्दर तथा खूबसूरत दिखे। लेकिन आजकल की महिला अपने फेस को सुन्दर बनाने के लिए काफी महगें फेस पैक का उपयोग करने लगती है जिसके  चलते उनके फेस के चमक में कमी आ जाते है लेकिन  यदि आप अपने फेस को सुन्दर बनाना चाहती है तो आपको घर में तैयार होने वाले फेस पैक की जानकारी होना  अति -आवश्यक है। आप कुछ आसान घरेलु उपाय को अपनाकर अपने फेस को खूबसूरत तथा सुन्दर बना सकती है। 

जानें फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय - Tips For Making Homemade Face Pack In Hindi ;

1.  बेसन से फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय :-

  • यदि आप अपने फेस को लम्बे समय तक खूबसूरत वो सुन्दर रखना चाहती है तो घर में उपलब्द घरेलू चीजों का उपयोग करके फेस पैक का उपयोग अपने फेस पर करे। फेस पैक बनाने में भारत में बेसन का उपयोग अधिकतर महिलाये करती है। बेसन का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी ले लें ,उसमे तीन चमच्च बेसन ,थोड़ा सा हल्दी पॉउडर तथा एक चमच्च दुध देकर उसका पेस्ट बना ले। जब पेस्ट तैयार हो जाये तो रोजाना नहाने के आधा घंटा पहले लगा ले। बेसन से तैयार फेस पैक के उपयोग से आपके फेस सुन्दर तो हो ही जायेंगे तथा साथ -ही -साथ आपके फेस के दाग -धब्बे भी समाप्त हो जायेंगे। 
  • इसके अलावे बेसन में गुलाब जल डालकर भी फेस पैक बनाया जा सकता है। 
2.  पपीते  से फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय :-
  •  पपीते का उपयोग करके काफी आसानी से घर बैठे फेस पैक बनाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पके पपीते को छोटे -छोटे टुकड़े में काटकर अच्छी तरह से पीस ले। जब पपीते को आप अच्छी तरह से पीस ले तब उसमें थोड़ा सा शहद मिला दे और उसे अच्छी तरह से मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। जब पपीते का पेस्ट तैयार हो जाये तो उसे अपने फेस पर रोजाना लगाए। पपीते का उपयोग फेस पैक के रूप में काफी पुराने ज़माने से होते आ रहे है। 


3.  मसूर दाल से फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय :-
  • फेस पैक के रूप में मसूर दाल का उपयोग भारतीय नारी पुराने ज़माने से ही करती आ रही है। मसूर दाल से निर्मित फेस पैक के उपयोग से आपके फेस पर दाग -धब्बे भी हट जाते है। मसूर दाल से फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा मसूर दाल को पानी में भीगने छोड़ दे। जब मसूर का दाल पीसने लायक हो जाये तो उसे अच्छी तरह से पीस ले और उस पीसे हुए मसूर दाल में थोड़ा सा कच्चे दुध को मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। अब आपका मसूर दाल का फेस पैक तैयार हो गया अब इसे नहाने के आधा घंटा पहले अपने फेस पर लगाकर छोड़ दे फिर साफ पानी से अपने फेस को साफ करके नहा लें। इस विधि का प्रयोग रोजाना किया जाये तो परिणाम बेहतर हो सकते है। 


4.  तुलसी  के पत्ते से फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय :-
  • तुलसी के पत्ते का उपयोग आदिकाल से ही बहुत रोगों में किया जाता रहा है। तुलसी एक आयुर्वेदिक औसधि के रूप में होते आ रहे है। यदि आप अपने फेस पर फेस पैक के रूप में तुलसी के पते का उपयोग करे तो काफी बेहतर परिणाम मिल सकते है। इसके लिए तुलसी के पत्ते को पीसकर अपने फेस पर लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दे फिर साफ पानी से अपने फेस को साफ कर ले। तुलसी के पत्ते के फेस पैक से आपके फेस के कील -मुँहासे भी हट जाते है। 


5.  संतरे से फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय :-
  • संतरे के छिलके से भी बड़ी आसानी से आप फेस पैक बना सकती है। इसके लिए संतरे के छिलके को धुप में अच्छी तरह से सूखा कर उसका पॉउडर बना ले। जब संतरे के छिलके का पॉउडर तैयार हो जाये तो उसमे थोड़ा सा चन्दन का पॉउडर मिलाकर उसका लेप बना ले। जब संतरे के छिलके तथा चन्दन का लेप तैयार हो जाये तो उसे अपने फेस पर लगाकर करीब आधा घंटा छोड़ दे। फिर साफ ठंडे पानी से धो दे। संतरे तथा चन्दन के फेस पैक के प्रयोग से आपको अपने फेस पर ठंडक भी महसूस होंगे। 

 इस लेख के माध्यम से आप कैसे घर पर ही कम समय तथा कम लागत पर आसानी से अपने लिए फेस पैक तैयार कर सकती है बताने का प्रयास किया गया है। लेकिन सभी के फेस एक जैसे नहीं रहते है इसलिए अपने फेस पर लगाने के पहले इसका उपयोग शरीर के अन्य भागों में कर लेना बेहतर होगा। 

जानें फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय - Tips For Making Homemade Face Pack In Hindi. जानें फेस पैक बनाने के घरेलु उपाय - Tips For Making Homemade Face Pack In Hindi. Reviewed by A Sinha on जून 19, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.