जानें बाल झड़ने से रोकथाम के घरेलु उपाय - Tips For Hair Fall Control In Hindi.


आजकल हर व्यक्ति बाल झड़ने के बीमारी से पीड़ित है चाहे वह व्यक्ति पुरुष हो या महिला सभी को यह बीमारी होना आमबात हो गई है। कोई भी व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला अपने को सुन्दर और फिट दिखाने के लिए बाल का सुरक्षित रहना बेहत जरुरी है। यदि आपके सिर पर बाल नहीं होंगे या बाल कम होंगे तो आपके सुंदरता पर काफी उल्टा असर पड़ता है। यदि आप पुरुष है तो आप कही नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाते है और वहाँ पर आपके सिर में बाल कम होने या नहीं होने के चलते आपका सलेक्शन नहीं होता है तो आपको काफी अपने आप पर हीन भावना होती है। और यदि आप महिला है तो आपकी सुंदरता आपके बालों से ही आ सकती है। लेकिन इस भागदौड़ की जिन्दगी में हम अपने ऊपर खासकर अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाते है जिसके चलते हमारे बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते है। फिर भी आपको घबराने की जरुरत नहीं है इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि आप किस तरह से कम समय और कम लागत में अपने बालों को सुरक्षित रख सकती है।

जानें बाल झड़ने से रोकथाम के घरेलु उपाय - Tips For Hair Fall Control In Hindi ;

1.  आमला से बाल झड़ने के  रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • यदि आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहती है तो आमला आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते है। इसके लिए चार -पांच आमला को जूसर के सहारे उसका जूस निकाल ले। उस आमला के जूस में करीब दो चमच्च नींबू का रस मिलाकर उसका मिश्रण बना ले। जब आमला व नींबू का मिश्रण तैयार हो जाये तो उसे रात को सोने के पहले अपने बालों के जड़ो तक हल्के हाथो से मालिस करे। और रात भर अपने बालों को कपडे से ढककर रखे तथा सुबह शैम्पू से अपने बालों को साफ कर लें। इसका उपयोग सप्ताह में दो से तीन बार किया जाये तो बेहतर परिणाम मिल सकते है। 
  • इसके अलावे आमला को नारियल तेल में उबालकर उसे ठंडा करके सप्ताह में दो बार लगाने से भी आपके बाल घने वो मजबूत हो सकते है। 


2.  प्याज  से बाल झड़ने के  रोकथाम के घरेलु उपाय :-

  • प्याज के रस का उपयोग करके भी आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकती है। इसके लिए प्याज को जूसर या पीसकर उसका रस निकाल ले और उसे अपने बालों के जड़ो तक अच्छे से हल्के हाथो से मालिस करे। जब प्याज का रस आपके बालों में सुख जाये तो उसे सैम्पु से साफ कर लें। इस विधि का प्रयोग नहाने के पहले किया जाये तो बेहतर परिणाम हो सकते है। 
  • इसके अलावे प्याज के रस में एलोवेरा का रस तथा जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगाकर करीब आधा से एक घंटा बालों पर रख कर नहा लेने से भी आपके बाल जड़ से मजबूत वो रेशम के जैसे हो सकते है। 


3. नारियल से बाल झड़ने के  रोकथाम के घरेलु उपाय :-
  • नारियल तथा  दुध को अपने बालों पर लगाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकती है। इसके लिए नारियल को अच्छी तरह से पीस ले और उसमे थोड़ा सा कच्चे दुध मिलाकर उसका मिश्रण बना ले। जब नारियल वो दुध का मिश्रण तैयार हो जाये तो उसे आप अपने बालों पर लगाकर करीब आधा घंटा नहाने के पहले छोड़ दे। फिर अपने बालों को साफ पानी से साफ कर शैम्पू कर ले। नारियल व दुध आपके बालों को जड़ो से घने वो मजबूत बनाने का काम करती है। 


4.  एलोवेरा से बाल झड़ने के  रोकथाम के घरेलु उपाय :-
  • एलोवेरा के उपयोग से भी आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकती है। यदि आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहती है तो एलोवेरा के पत्ते या तना से जो जेल निकले उसे अपने बालों के जड़ो तक लगाकर नहाने के करीब दो से तीन घंटा पहले छोड़ दे। जब एलोवेरा जेल पूरी तरह से आपके बालों में सुख जाये तो उसे शैम्पू से साफ कर ले। एलोवेरा के प्रयोग से आपके बाल जड़ से मजबूत होने के साथ -साथ आपके बाल रेशम के तरह नरम हो जाते है। 


5.  मेथी से बाल झड़ने के  रोकथाम के घरेलु उपाय :-
  • मेथी के बीज से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकती है। इसके लिए एक बर्तन में एक कप मेथी के बीज को रात को सोने के समय भीगने दे दें। और सुबह उस मेथी के बीज को मिक्सी में पीसकर अपने बालों पर नहाने के एक घंटा पहले लगा ले फिर एक घंटा बाद अपने बालो को पानी तथा शैम्पू से साफ कर ले। यदि आपके बाल जायदा मात्रा में जड़ रहे हो तो इसका उपयोग रोजाना एक से डेढ़ महीने तक करे तो बेहतर होगा। 


6.  मुलेठी से बाल झड़ने के  रोकथाम के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने बालों को जड़ो से मजबूत बनाना चाहती है तो मुलेठी का उपयोग आपके लिए बेहतर होगा। इसके लिए सबसे पहले मुलेठी का चूर्ण बना ले। अब एक चमच्च मुलेठी एक चमच्च केसर तथा एक कप कच्चे दुध को मिलाकर उसका मिश्रण बना ले। जब मुलेठी का मिश्रण तैयार हो जाये तो रात को सोते समय अपने बालों पर लगा ले और अपने सिर पर एक कपडा बांध ले जिससे सोते समय मुलेठी आपके तकिये पर न लग जाये। और सुबह आप अपने बालो को सैम्पु से साफ कर ले। मुलेठी आपके बालो को जड़ो से मजबूत बनाने का काम करती है। 


7.  चुकंदर से बाल झड़ने के  रोकथाम के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने बालो को हमेशा के लिए झड़ने से रोकना चाहती है तो चुकंदर आपके लिए उपयोगी हो सकते है। इसके लिए एक बर्तन में थोड़ा सा पानी ले उसमे चुकंदर के पत्ते को डाल कर उसको तबतक उबालते रहे जबतक कि पानी आधा न हो जाये। जब पानी आधा हो जाये तो उस पानी को ठंडा होने दे जब पानी ठंडा हो जाये तो उसमे से चुकंदर के पत्ते को उठा कर उसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस ले। जब चुकंदर का पेस्ट तैयार हो जाये तो उसमे थोड़ा सा हिना मिला दे। अब इसे आप अपने बालों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दे और फिर सैम्पु से आप अपने बालों को धो ले। 
  • इसके अलावे चुकंदर का उपयोग आप खाने के समय सलाद के रूप में करे तो आपके बालों के साथ -साथ आपके शरीर के लिए लाभदायक होंगे। 
जानें बाल झड़ने से रोकथाम के घरेलु उपाय - Tips For Hair Fall Control In Hindi. जानें बाल झड़ने से रोकथाम के घरेलु उपाय - Tips For Hair Fall Control In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जून 20, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.