शहनाज हुसैन के दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स - Sahnaz Hussain Beauty Tips For Bride ( Dhulhan) In Hindi.


हर लड़की एक न एक दिन दुल्हन बनना चाहती है और वह शादी के दिन सबसे सुन्दर तथा खूबसूरत दिखना चाहती है। हर लड़की के यह चाहती है कि जब उसकी शादी हो उस दिन सबकी नजर उन्ही पर टिकी रहे, खासकर उनके होने वाले पति की नजर उनसे एक पल के लिए भी नहीं हटे। जिससे उस लड़की का पूरा वैवाहिक जीवन प्यार से  भरा सुखमय जीवन बीते। यदि आप अपने शादी के दिन को एक यादगार दिन बनाना चाहती है तो आपको शादी के एक महीने पहले से अपने चेहरे पर पूरा ध्यान देना होगा। यदि आप बहुत जल्दी शादी करने जा रही है तो आपको आज से ही अपने चेहरे तथा अपने बॉडी पर ध्यान देना होगा। किसी भी लड़की की सुंदरता सिर्फ उनके चेहरे से नहीं आ सकती है इसके लिए आपको अपने बॉडी का भी पूरा ख्याल रखना होगा। क्योंकि किसी भी लड़के का आकर्षण किसी लड़की के चेहरे तथा बॉडी दोनों चीजों से होता है। ऐसे तो बहुत मेकअप टिप्स अनेकों वेबसाइट से मिल सकते है लेकिन इस लेख के माद्यम से ब्यूटी टिप्स की रानी शहनाज हुसैन के वेस्ट ब्यूटी टिप्स बताये जा रहे है। तो आइये शहनाज हुसैन के दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स के बारे में जानें।  

शहनाज हुसैन के दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स - Sahnaz Hussain Beauty Tips For Bride In Hindi :-

1.  खूबसूरत चहेरे के लिए करे क्लीनिंग ( Khubsurat Chahere Ke Liye Kare Cleaning) :-

  • यदि आपकी शादी होने जा रही है तो आपको आज से ही अपने चहेरे पर ध्यान देना होगा। यदि आप अपने चहेरे को खूबसूरत और सुन्दर बनाना चाहती है तो रोजाना आप अपने चहेरे का क्लीनिंग करना शुरू कर दे। इसके लिए रोजाना रात को सोने के पहले अपने चहेरे को कोई क्लीनिंग क्रीम से क्लीनिंग करे। शहद तथा नींबू के रस का पेस्ट बनाकर भी आप अपने चहेरे के क्लीनिंग में उपयोग कर सकती है। क्लीनिंग करने के उपरांत चहेरे को हल्के गुनगुने पानी से ही साफ करे। जिससे आपके चहेरे की गंदिगी साफ हो जायेंगे और कोई क्रीम लगाने से आपके चहेरे पर चमक आने लगेगी। 

2.  कोमल चहेरे के लिए करे मसाज ( Komal Chahere Ke Liye Kare Massage):-

  • कोई भी लड़की अपने चहेरे को कोमल बनाना पसंद जरूर करती  है।और खासकर जिस लड़की की शादी होने जा रही हो तो वह अपने चहेरे को कोमल करना जरूर चाहेगी। इसके लिए शहद तथा एलोवेरा के जैल को मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर आप अपने चहेरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट छोड़कर पानी से साफ कर ले। शहद तथा एलोवेरा आपके चहेरे को कोमल तथा चमकदार बनाने में मदद करती है। 
  • इसके अलावे टमाटर के रस तथा शहद को मिलाकर चहेरे पर लगाने से आपके चहेरे कोमल व मुलायम हो जाते है। 

3.  खूबसूरत चहेरे के लिए करे टोनिंग (Khubsurat Chahere Ke Liye Kare Toning ) :- 

  • यदि आप अपने चहेरे के रंग को चमकदार बनाना चाहती है तो आपको अपने चहेरे की टोनिंग करनी चाहिए। यदि आप अपने चहेरे पर टोनिंग का उपयोग करती है तो इससे आपके चहेरे पर चमक के साथ -साथ कोमलता भी आने लगते है। आप अपने चहेरे पर टोनिंग के लिए गुलाब जल में रुई डुबाकर अपने चहेरे पर लगाए। जब गुलाब जल सुख जाये तो ठंडे पानी से चहेरे को साफ कर ले। इससे आपके चहेरे कोमल तथा चमकदार हो जाते है। 
  • इसके अलावे तरबूज के जूस से भी आप अपने चहेरे की टोनिंग कर सकती है। 

4.  आँखों के नीचे डार्क सर्कल के लिए करे बादाम तेल का उपयोग ( Ankho Ke Niche Dark Circles Ke Liye Kare Badam Tel Ka Upyog ) :-

  • आँखों के नीचे काले रंग के डार्क सर्कल होने के कारण आपके चहेरे के खूबसूरती में ग्रहण लग जाते है। किसी भी लड़की के आँखों के नीचे डार्क सर्कल बहुत शारीरिक काम करने से या धुप में रहने के कारण उत्पन हो जाते है। लेकिन यदि ध्यान दिया जाये तो आप अपने आँखों के नीचे डार्क सर्कल को आसानी से हटा सकती है। इसके लिए रुई को बादाम तेल में भींगो कर रोजाना रात को सोने से पहले हल्के हाथों से मसाज करने से आपके आँखों के नीचे डार्क सर्कल समाप्त हो जाते है। 

5.  खूबसूरत चहेरे के लिए करे होठों की देखभाल ( Khubsurat Chahere Ke Liye Kare Hotho Ke Dekhbhal ) :-

  • किसी भी लड़की के लिए चहेरे की सुंदरता के साथ -साथ होठ भी सुंदर होने चाहिए। क्योंकि जब आप दुल्हन बनने जा रही होंगीं तो आपके चहेरे पर मेकअप करते समय आपके होंठो पर लिपस्टिक जरूर लगाए जाते है। लेकिन यदि आपके होठ पटे हो तो आपके होठों पर लिपस्टिक का रंग अच्छे नहीं लगने लगते है। यदि आप अपने होठों को मुलायम बनाना चाहती है तो रोजाना रात को सोने से पहले मलाई तथा हल्दी को मिलाकर अपने होठों पर लगाकर रात भर रहने दे और सुबह पानी से साफ कर दे। इससे आपके होठ मुलायम हो जाते है और आपके होठों पर लिपस्टिक के रंग चमकने लगते है। 
  • इसके अलावे बादाम के तेल को भी होठों पर लगाने से होठ मुलायम हो जाते है। 

6. खूबसूरत चहेरे के लिए जरुरी है पानी का सेवन ( Khubsurat Chahere Ke Liye Jaruri Hai Pani Ka Sayvan ):-

  • जब किसी लड़की की शादी होने जा रही हो तो वह लड़की काम के भागदौड़ में अपने शरीर का ख्याल रखना भूल जाती है। और अक्सर हर लड़की नियमित रूप से पानी का सेवन करना भूल जाती है जिसके चलते उनके शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ने लगते है और उन्हें चक्र आने लगते है। तथा शरीर में कमजोरी होने लगते है जिसके कारण उनके चहेरे की चमक कम हो जाते है। इसलिए हर लड़की को चाहिए कि शादी के एक महीने पहले से रोजाना कम -से कम दो से तीन लीटर पानी का सेवन करती रहे। 

7. खूबसूरत चहेरे के लिए रहे तनाव से दूर ( Khubsurat Chahere Ke Liye Rahe Tension Se Door ) :-

  • जब किसी लड़की की शादी फिक्स होते है तो उनके आयोजन के लिए घर पर तरह -तरह के काम होने लगते है। कभी -कभी जायदा भागदौड़ के चलते शादी के आयोजन में लड़की को भी कई तरह के काम करने पड़ जाते है। जिसके चलते कभी -कभी लड़की शादी के समय काफी तनाव में रहती है। जिस कारण कितना भी मेकअप किया गया हो चहेरे पर चमक नहीं आते है। इसलिए यह जरुरी है कि जितना हो सके आप शादी के एक महीने पहले से अपने आप को तनाव से दूर रखे। इसके लिए आपने कपड़े ,जेवर आदि की ख़रीददारी पहले ही कर लें। 

इस लेख के माद्यम से शहनाज हुसैन के बताये गए वेस्ट ब्यूटी टिप्स के बारे में चर्चा की गयी है जिसके माद्यम से आप शादी के एक महीने पहले से अपने आप को खूबसूरत तथा सुंदर बना सकती है।

शहनाज हुसैन के दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स - Sahnaz Hussain Beauty Tips For Bride ( Dhulhan) In Hindi. शहनाज हुसैन के दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स - Sahnaz Hussain Beauty Tips For Bride ( Dhulhan) In Hindi. Reviewed by A Sinha on जून 29, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.