मोटापा घटाने के आसान घरेलु टिप्स - Homemade Tips For Obesity In Hindi.


आजकल के दिनों में हर घर में किसी न किसी व्यक्ति को मोटापा की समस्या जरूर होती है। जिसके कारण उन्हें अपने जीवन में काफी समस्याओ से जूझना पड़ता है। मोटापा कोई बीमारी नहीं है बल्कि मोटापा पेट में चर्बी की मात्रा बढ़ने के कारण उत्पन होते है। किसी व्यक्ति के शरीर में चर्बी बढ़ने के कई कारण होते है यदि आप अपने खाने में बहुत जायदा तेल वो मसाले का उपयोग करते है या जायदा मांसाहारी का सेवन करते है तो आपके शरीर में चर्बी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। कभी -कभी जायदा शराब तथा जायदा सिगरेट के सेवन से भी आपके पेट की चर्बी बढ़ सकती है। यदि आप मोटापा के शिकार हो जाते है तो आपके शरीर में अन्य प्रकार के रोग भी हो सकते है जैसे - ब्लड -प्रसेर ,शुगर तथा हर्ट का रोग। लेकिन यदि आप मोटापा के शिकार हो गए है तो घबराने की जरुरत नहीं है। इस लेख के माध्यम से यह बताने का पूर्ण प्रयास किया गया है कि आप कुछ आसान से घरेलु उपाय अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करे तो आप मोटापा से निजाद पा सकते है। 

मोटापा घटाने के आसान घरेलु टिप्स - Homemade Tips For Obesity In Hindi ;

1.  करेले के जूस से मोटापा घटाने के घरेलु टिप्स :-
  • मोटापा को कम करने के लिए करेले का जूस आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते है। क्योंकि करेले के जूस से पेट में हुए चर्बी को कम किया जा सकता है। इसलिए यदि सुबह खाली पेट करेले के जूस का सेवन किया जाये तो आपके पेट में हुए चर्बी को कम करके आपके मोटापा को घटाने में करेला उपयोगी माने जाते है। 


2.  नींबू के रस से मोटापा घटाने के घरेलु टिप्स :-
  • नींबू के रस का उपयोग नियमित रूप से किया जाये तो आपके पेट में हुए चर्बी को कम करके आपके मोटापा को कम करने में उपयोगी हो सकते है। यदि आप मोटापा के शिकार है तो आप नियमित रूप से गर्म पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर सेवन करे। यदि नींबू के रस के साथ अदरक का रस भी मिला दिया जाये तो ओर भी बेहतर परिणाम मिल सकते है। 


3.  नींबू और धनिया से मोटापा घटाने के घरेलु टिप्स :-
  • नींबू व धनिया के उपयोग से मोटापा को कम किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के रस को निचोड़ कर एक बर्तन में रखे। अब थोड़ा सा कच्चा धनिया पत्ति काटकर उस नींबू रस में मिला दे और उसमे आधा गिलास पानी मिलाकर उसे अच्छी तरह से पीस ले। जब नींबू तथा धनिया पूरी तरह से मिक्स हो जाये तो उसे साफ कपड़े से छान ले और उस छाने हुए पानी का सेवन रोजाना करे। इस विधि के प्रयोग में बीच -बीच में आप विराम भी ले सकते है। 


4.  अंजीर के बीज से मोटापा घटाने के घरेलु टिप्स :-
  • अंजीर के बीज का सेवन आपको मोटापा से निजाद दिला सकते है। इसके लिए आपको एक बर्तन में थोड़ा सा सेब का सिरका डाले फिर उसमे अंजीर के बीज को सुई से छेद करके उसमे भीगने के लिए डाल दे। और सुबह उस अंजीर के बीज को सेब के सिरके से निकाल कर चबा कर खा ले। इससे आपके पेट के चर्बी कम हो जाते है और आपके मोटापे में कमी आ जाती है। 


5.  जीरे से मोटापा घटाने के घरेलु टिप्स :-
  • यदि आप अपना मोटापा घटाना चाहते है तो एक गिलास  पानी के साथ एक चमच्च जीरे को रात को सोने के समय भीगने दे दें। और सुबह खाली पेट उस पानी को छानकर पीये। इस विधि के प्रयोग से आप मोटापा से तो छुटकारा पा ही लेंगे। साथ -ही -साथ आपके पेट भी साफ रहेंगे। 

मोटापा घटाने के घरेलु टिप्स ( Homemade Tips For Weight Loss In Hindi ) :-

  • मोटापा कम करने के लिए कच्चे पपीते का सेवन करे। 
  • यदि आप मोटापा को कम करना चाहते है तो मसालेदार तथा मांसाहारी भोजन से परहेज करे। 
  • मोटे व्यक्ति को शराब वो सिगरेट से परहेज करना चाहिए। 
  • मोटापा कम करने के लिए मोटे व्यक्ति को चावल तथा आलू से परहेज करना जरुरी है। 
  • यदि आप मोटापा के शिकार है तो रात को भोजन करने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। बल्कि रात को भोजन करने के बाद थोड़ा टहलना चाहिए। 
  • मोटे व्यक्ति को कच्चे नमक का उपयोग नहीं करना चाहिए। 
  • मोटापा को कम करने के लिए रोजाना योग करना चाहिए।
मोटापा घटाने के आसान घरेलु टिप्स - Homemade Tips For Obesity In Hindi. मोटापा घटाने के आसान घरेलु टिप्स - Homemade Tips For Obesity In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जून 23, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.