जानें आँखे तथा चेहरे के झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय - Home Remedies For Removing Eyes and Face Wrinkles In Hindi.


आँखों के नीचे झुर्रिया आना आजकल हर व्यक्ति के लिए परेशानी बन कर हमारे सामने आ रहे है। चाहे आप पुरुष हो या महिला सबके आँखों के नीचे झुर्रिया आना आमबात हो गई है। किसी पुरुष या महिला के आँखों के नीचे झुर्रियों हो जाने के कई कारण हो सकते है। यदि कोई सिगरेट पीता हो ,रात को कम सोता हो या लगातार कंप्यूटर पर काम करता हो या लगातार   टी वी देखता हो तो आपके आँखों के नीचे झुर्रिया हो जाते है। कभी -कभी बढ़ते उम्र के वजह से भी हमारे आँखों के नीचे झुर्रिया हो जाते है। आँखों के नीचे झुर्रिया हो जाना हमारे शरीर में प्रोटीन के कमी के कारण उत्पन होते है। लेकिन यदि हम कुछ आसान से घरेलु उपाय करे तो काफी आसानी से हम अपने आँखों के नीचे झुर्रियों को हटा सकते है। 

जानें आँखे तथा चेहरे के झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय  -  Home Remedies For Removing Eyes and Face Wrinkles In Hindi ;


1.  दही से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आपके चेहरे या आँखों के नीचे झुर्रिया पड़ गई है तो दही आपके लिए उपयोगी हो सकते है। इसके लिए एक बर्तन ले उसमे एक चमच्च गाय का दही एक चमच्च शहद तथा गुलाब जल की कुछ बुँदे को मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। जब दही ,शहद तथा गुलाब जल का पेस्ट तैयार हो जाये तो उस पेस्ट को आँखों के नीचे झुर्रियों पर लगाकर करीब 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले। इस विधि का उपयोग नियमित किया जाये तो आपके आँखों के नीचे झुर्रिया बहुत जल्द समाप्त हो जाते है। इसका उपयोग आप अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए भी कर सकती है। 


2.  नारियल तेल व हल्दी से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय :-
  • नारियल तेल तथा हल्दी के मिश्रण से भी आप अपने आँखों के नीचे झुर्रिया को हटा सकती है। यदि आप अपने चेहरे तथा  आँखों के नीचे झुर्रियों  को हटाना चाहती है तो नारियल तेल व हल्दी के पॉउडर आपके लिए उपयोगी हो सकते है। सबसे पहले एक बर्तन में एक चमच्च शुद्ध नारियल का तेल ले उसमे थोड़ा सा हल्दी का पॉउडर डालें। अब नारियल तेल व हल्दी को अच्छी तरह से मिश्रण करके उसका पेस्ट बना ले। जब नारियल तेल तथा हल्दी का पेस्ट तैयार हो जाये तो आप अपने आँखों के नीचे झुर्रियों  में लगाए। इसका उपयोग नियमित किया जाये तो थोड़े ही दिनों में आपके आँखों के नीचे झुर्रिया समाप्त  हो सकते है। 
  • नारियल तेल तथा हल्दी के मिश्रण का पेस्ट का उपयोग आप अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए भी कर सकती है। 


3.  एलोवेरा से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय :-

    • एलोवेरा का उपयोग पुराने ज़माने से ही चेहरे को मुलायम तथा चमकदार बनाने के लिए किया जाता रहा है। आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने में भी एलोवेरा काफी उपयोगी होते है। इसके लिए एलोवेरा जेल ,दही तथा खीरे के रस को मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से आँखों के नीचे झुर्रियों तो समाप्त हो ही जाते है। साथ -ही -साथ आपके चेहरे मुलायम हो जाते है और चेहरे में चमक आ जाते है। 



    4.  अंगूर से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय :-

    • अंगूर से भी आप अपने आँखों के नीचे झुर्रियों को हटा सकती है। इसके लिए आपको जूसर के माध्यम से अंगूर का रस निकाल ले। अब  अंगूर के रस में एक चमच्च शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। जब अंगूर तथा शहद का पेस्ट बन जाये तो उसे आप अपने आँखों के नीचे झुर्रियों में लगाकर थोड़ी देर छोड़ दे। जब पेस्ट सुख जाये तो उसे गुनगुने पानी या ठंडे पानी से आप अपने चेहरे को साफ कर लें। 



    5.  खीरे से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय :-

    • खीरे के उपयोग से आप अपने आँखों के नीचे झुर्रियों को बड़ी आसानी से हटा सकती है। इसके लिए सबसे पहले खीरे का रस जूसर से निकाल ले। अब एक बर्तन में थोड़ा सा दही ले उसमे खीरे का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। जब पेस्ट तैयार हो जाये तो उसे आप अपने चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दे। फिर आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर ले। इस विधि का उपयोग नियमित किया जाये तो बहुत जल्द ही आपके आँखों के नीचे झुर्रियों हट सकते है। इससे आपको चेहरे पर ठंडक भी महसूस होंगे। 



    6.  पपीते से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय :-

    • पपीते के उपयोग से आप अपने आँखों के नीचे झुर्रियों को हटा कर अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकती है। यदि आप पपीते से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटना चाहती है तो सबसे पहले पक्के पपीते को मिक्सी में देकर अच्छी तरह से पीस ले। जब पपीते का एक भी दाना दिखाई न दे तो उसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। अब पपीते के पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक सूखने के लिए छोड़ दे। फिर आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो ले। इस विधि के प्रयोग से कुछ ही दिनों में ही आपके चेहरे तथा आँखों के नीचे झुर्रिया समाप्त हो जायेंगे। 



    7.  गाजर से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय :-

    • गाजर का उपयोग आँखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होते है। गाजर के उपयोग से आप अपने आँखों के नीचे झुर्रियों को हटा कर अपने चेहरे की सुंदरता  बढ़ा सकती है। इसके लिए सबसे पहले गाजर को छोटे -छोटे टुकड़े में काटकर उसे कम तापमान में उबाल ले। जब गाजर अच्छी तरह से उबाल जाये तो उसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे तथा आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने का काम करती है। 
    • इसके अलावे गाजर का उपयोग सलाद के रूप नियमित किया जाये तो आपके आँखों के रोशनी के लिए लाभदायक होते है। 

    इस लेख के माध्यम से आँखों के नीचे झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय के बारे में बिस्तार पूर्वक बताने का प्रयास किया गया है। लेकिन किसी भी पुरुष या महिला के आँखों के नीचे काफी नर्म जगह माना जाता है इसलिए किसी तरह का प्रयोग आप अपने शरीर के अन्य भागो में करके परिणाम देख ले।

    जानें आँखे तथा चेहरे के झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय - Home Remedies For Removing Eyes and Face Wrinkles In Hindi. जानें आँखे तथा चेहरे के झुर्रियों को हटाने के घरेलु उपाय  -  Home Remedies For Removing Eyes and Face Wrinkles In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जून 20, 2018 Rating: 5
    Blogger द्वारा संचालित.