जानें मोटापा कम करने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Reducing Obesity In Hindi.


मोटापा कोई बीमारी में गिना जाने वाला रोग नहीं है लेकिन समय पर यदि आप अपने मोटापे को कण्ट्रोल नहीं करेंगे तो यह एक बीमारी का रूप ले लेती है। जब किसी व्यक्ति के शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ जाती है तो वह मोटापा का रूप ले लेती है। मोटापा के कई कारण हो सकते है -लगातार कुर्सी पर बैठकर काम करना ,सुबह अधिक समय तक सोना ,अधिक फ़ास्ट -फ़ूड का सेवन करना तथा शारीरिक काम नहीं करना। मोटापा की शिकायत किसी व्यक्ति को हो सकती है चाहे वह पुरुष हो या महिला। आजकल मोटापा के सबसे सटीक कारण हर व्यक्ति के जीवनशैली का नहीं होना माना जा सकता है। वर्त्तमान में पुरुष या महिला रात को देर से सोते है और सुबह देर से जगते है  तथा शराब का सेवन भी करते है। जिसके कारण कम उम्र में ही वे मोटापा का शिकार हो जाते है। मोटापा को रोकने के लिए हर व्यक्ति को अपने जीवन चर्या में सुधार लाना जरुरी है। फिर भी यदि आप मोटापे के शिकार हो गए है तो आप कुछ आसान घरेलु उपाय करके अपने मोटापे को कम कर सकते है।

जानें मोटापा कम करने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Reducing Obesity In Hindi ;

1.  मोटापा कम करने के लिए करे नींबू का इस्तेमाल :-
  • यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो नींबू आपके लिए सर्बोतम उपाय हो सकते है। नींबू का उपयोग पुराने जमाने से ही मोटापा कम करने के लिए किया जाता रहा है। इसके लिए  नींबू को काटकर उस नींबू से करीब दो से तीन चमच्च नींबू का रस निकाल ले। उस नींबू रस में एक चमच्च शहद आधा चमच्च काली मिर्च मिलाकर एक गिलास पानी में दे दें। अब इस घोल को नियमित सुबह उठकर भूखे पेट रोजाना सेवन करे। 
  • इसके अलावे नींबू पानी का उपयोग आप खाना को हजम करने के लिए भी कर सकते है। 


2.   मोटापा कम करने के लिए करे दालचीनी का इस्तेमाल :-
  • दालचीनी का उपयोग करके भी आप अपने मोटापे को घटा सकते है। दालचीनी के प्रयोग से मोटापा कम करने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा चमच्च दालचीनी का पॉउडर डालकर उसे आधा घंटा ठंडा होने के लिए छोड़ दे। जब पानी ठंडा हो जाये तो उसमे एक चमच्च शहद डालकर उसका मिश्रण बना ले। अब उस मिश्रण को सुबह खाली पेट तथा रात को सोने के पहले रोजाना सेवन करे। गर्मी के दिनों में इसका सेवन एक समय ही करना बेहतर होगा। 


3.   मोटापा कम करने के लिए करे एलोवेरा का इस्तेमाल :-
  • एलोवेरा एक आयुर्वेदिक दवा के रूप में माने जाते है। एलोवेरा के उपयोग से पुराने -से पुराने रोगों का ईलाज काफी आसानी से किया जा सकता है। मोटापा को कम करने में एलोवेरा का उपयोग आदिकाल से वैद्य करते आ रहे है। मोटापा को कम करने के लिए एलोवेरा के पत्ते से उसका रस निकाल ले। उस एलोवेरा रस में नींबू का रस मिलाकर उसका मिश्रण बना ले। अब उस एलोवेरा और नींबू के मिश्रण को नियमित रूप से रोजाना सुबह सेवन करे।

4.   मोटापा कम करने के लिए करे सौंफ का इस्तेमाल :- 

  • सौंफ का उपयोग गर्म पानी के साथ रोजाना किया जाये तो मोटापा को कम किया जा सकता है। इसके लिए सौंफ के बीज को सुखाकर उसका चूर्ण बना ले। और एक कप गर्म पानी में एक चमच्च सौंफ का चूर्ण डालकर रोजाना सुबह -शाम सेवन किया जाये तो बहुत हद तक मोटापा को कम किया जा सकता है। साथ ही साथ गैस जैसे बीमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 



5.   मोटापा कम करने के लिए करे सेब के सिरके का इस्तेमाल :-

  • यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो सेब के सिरके आपके लिए लाभकारी हो सकते है। इसके लिए एक गिलास पानी में करीब दो से तीन चमच्च सेब का सिरका मिक्स करके रोजाना सुबह सेवन किया जाये तो मोटापा को कम किया जा सकता है। 
  • इसके अलावे पानी के साथ सेब के सिरके में नींबू का रस डालकर भी सेवन करने से मोटापा को कम किया जा सकता है। 



6.   मोटापा कम करने के लिए करे टमाटर का इस्तेमाल :-

  • मोटापा को कम करने के लिए टमाटर आपके लिए उपयोगी हो सकते है। यदि रोजाना एक से दो कच्चे टमाटर का सेवन सुबह खाली पेट किया जाये तो मोटापा को कम किया जा सकता है। टमाटर का रोजाना सेवन से आपके शरीर को भी काफी फायदे होते है। 



मोटापा कम करने के अन्य घरेलु उपाय ( Motapa Kam Karne Ke Anya Gahraylu Upay ) :-

  • मोटापा को कम करने के लिए अपने भोजन में पत्तागोभी का प्रयोग जरूर करे। तथा भोजन में जायदातर हरी -सब्जी का उपयोग करे। 
  • करी के पत्ते के सेवन से भी मोटापा को कम किया जा सकता है। 
  • मोटापा से बचने के लिए भोजन के समय पानी का उपयोग नहीं करे। 
  • यदि आप अपने को मोटा होने से बचना चाहते है तो खाने में फ़ास्ट -फ़ूड का इस्तेमाल न करे क्योंकि अत्यधिक फ़ास्ट -फ़ूड मोटापा को बढ़ावा देते है। 
  • मोटापा कम करने के लिए रोजाना योग का अभ्यास जरूर करे। साथ -ही साथ रोजाना पैदल चलने का प्रयास करे।
जानें मोटापा कम करने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Reducing Obesity In Hindi. जानें मोटापा कम करने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Reducing Obesity In Hindi. Reviewed by A Sinha on जून 22, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.