चर्बी घटाने के आसान घरेलु उपाय - Home Remedies For Fat Loss In Hindi.


आजकल के समय में हर व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला सभी इतने व्यस्त है कि अपने शरीर का पूर्ण रूप से ध्यान भी नहीं दे पाते है। जिसके चलते वे अपने भोजन में पोस्टिक आहार न लेकर सिर्फ पेट भरने के लिए जायदातर फ़ास्ट -फ़ूड का उपयोग करते है। जिससे उनके पेट की चर्बी बढ़ जाते है और वे मोटा दिखने लगते है। यदि आपके पेट की चर्बी बढ़ जाये तो आपके शरीर में कई तरह के रोग हो सकते है। इसके लिए यह जरुरी है कि आप अपने शरीर का खास ख्याल रखे जिससे आप मोटापा जैसे रोग से बच सके। फिर भी यदि आपके पेट की चर्बी बढ़ गयी है तो आप कुछ आसान घरेलु उपाय करके अपने शरीर को फिर से पहले जैसा बना सकते है। हम इस लेख के माध्यम से यह बताने का पूर्ण प्रयास किये है कि कैसे आप अपने पेट में हुए चर्बी को कम करके अपने आप को मोटापा से मुक्त कर सकते है। 

चर्बी घटाने के आसान घरेलु उपाय - Home Remedies For Fat Loss In Hindi ;

1.  शहद और नींबू से पेट के चर्बी का घरेलु उपाय :-
  • शहद तथा नींबू के उपयोग से आप अपने पेट में हुए चर्बी को हटा सकते है। जो हर घर में आसानी से उपलब्द हो सकते है। ऐसे तो नींबू का इस्तेमाल पेट में किसी तरह के रोग के लिए अचूक दवा के रूप में होते आ रहे है। इसलिए पेट में हुए चर्बी का भी उपचार नींबू से किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक -एक चमच्च शहद तथा नींबू का रस मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से पेट के चर्बी धीरे -धीरे कम हो जाते है। 


2.  एलोवेरा  से पेट के चर्बी का घरेलु उपाय :-
  • एलोवेरा का उपयोग मोटापा को कम करने के लिए किया जाता है तथा पेट में चर्बी होना मोटापा के ही लक्षण है इसलिए एलोवेरा का प्रयोग पेट में हुए चर्बी को हटाने के लिए किया जाता है। यदि आप अपने पेट की चर्बी को हटाना चाहते है तो एलोवेरा के एक -दो पत्ते को तोड़कर उसमे से उसका गुदा निकालकर एक गिलास संतरे के जूस के साथ रोजाना सेवन करे तो आपके पेट में हुए चर्बी कुछ ही दिनों में समाप्त हो जायेंगे। 


3.  शहद से पेट के चर्बी का घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने पेट में हुए चर्बी का ईलाज करना चाहते है तो शहद आपके लिए लाभदायक हो सकते है। इसके लिए सुबह रोजाना भूखे पेट गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर सेवन किया जाये तो आपके पेट में हुए चर्बी को कम किया जा सकता है। 


4.  अजवाइन से पेट के चर्बी का घरेलु उपाय :-
  • पेट में हुए चर्बी के लिए अजवाइन एक असरदार दवा के रूप में माने जाते है। इसके लिए एक गिलास में थोड़ा सा अजवाइन डालकर रात को सोने के समय भीगने के लिए दे दें। और सुबह उस पानी को छानकर खाली पेट रोजाना सेवन करे तो पेट में हुए चर्बी को काफी हद तक कम कर सकते है। इसके अलावे आपके पाचन -क्रिया को भी ठीक रखने का काम करता है। 


5.  दालचीनी से पेट के चर्बी का घरेलु उपाय :-
  • यदि आपके पेट में चर्बी हो गया है और आपका पेट मोटा लग रहा है तो आप दालचीनी का उपयोग जरूर करे। दालचीनी का उपयोग करने के लिए एक कप पानी में एक चमच्च दालचीनी का पॉउडर डालकर उसे उबाल ले। जब पानी उबल जाये तो पानी को ठंडा होने दे। जब पानी ठंडा हो जाये तो उस पानी में एक चमच्च शहद मिला दे। अब इसे रोजाना सोने से पहले सेवन करे। इस विधि के उपयोग करने से आपके पेट में हुए चर्बी बहुत हद तक समाप्त हो जाते है। 


6.  योग से पेट के चर्बी का घरेलु उपाय :-
  • यदि आप पेट में हुए चर्बी को घटाना चाहते है तो नियमित रूप से रोजाना योग का अभ्यास जरूर करे। पेट के चर्बी के लिए सूर्य नमस्कार ,सर्वांगासन ,भुजंगासन तथा पद्मासन इत्यादि योग लाभकारी होते है। 

पेट के चर्बी कम करने के लिए परहेज ( Pet Ke Charbe Kam Karne Ke Liye Parhej  ) :-

  • यदि आपके पेट में चर्बी हो गई है तो नास्ते में हल्के आहार का इस्तेमाल करे। 
  • कभी भी फ़ास्ट -फ़ूड तथा मसालेदार व मांसाहारी का उपयोग अपने भोजन में न करे। 
  • रात को समय पर सो जाये तथा सुबह समय पर जगे और नियमित रूप से टहलने बाहर जरूर जाये। 
  • रात को सोने के एक से दो घंटा पहले भोजन कर ले तथा खाना खाने के बाद टहलना न भूले। 
  • चर्बी को कम करने के लिए सप्ताह में एक दिन उपवास जरूर करे। 
  • यदि आपके पेट में चर्बी हो गई हो तो दुध वाले चाय के बदले ग्रीन -टी का सेवन करे। 
  • कभी भी रात के समय भारी खाना न खाये। 
  • जितना हो सके आपने आहार में मीठा का उपयोग कम करे। 
  • शराब तथा धुरुमपान से परहेज करे। 

दोस्तों ,इस लेख के माध्यम से आपके पेट में चर्बी को कम करने के आसान और सटिक घरेलु उपाय बताये गए है जिसे आप अपनाकर अपना चर्बी को कम कर सकते है लेकिन कभी -कभी आपके पेट के चर्बी उस हद तक बढ़ जाते है कि घरेलु उपाय सफल नहीं होने लगते है। तो उस समय डॉक्टरी सलाह लेना अनिवार्य है। 

चर्बी घटाने के आसान घरेलु उपाय - Home Remedies For Fat Loss In Hindi. चर्बी घटाने के आसान घरेलु उपाय - Home Remedies For Fat Loss In Hindi. Reviewed by A Sinha on जून 23, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.