खूबसूरत चेहरे के घरेलु उपाय - Home Remedies For Beautiful Face in Hindi



दुनिया का कोई भी व्यक्ति चाहे वह लड़का हो या लड़की अपने फेस को खूबसूरत बनाने के लिए काफी मेहनत करते है। लेकिन जानकारी नहीं रहने के कारण कभी -कभी उन्हें निराशा मिलती है लेकिन यदि आप कुछ आसान से घरेलु उपाय अपने फेस के लिए करे तो बहुत जल्द आपके चेहरे पहले से जायदा चमकदार हो सकते है। कभी -कभी तो बहुत सी महिलाये अपने फेस को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत मॅहगी क्रीम का इस्तेमाल भी करती है और उन्हें कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इस लेख में आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने के असरदार घरेलु उपाय बताये गए है। 

खूबसूरत चेहरे के घरेलु उपाय -  Home Remedies For Beautiful Face in Hindi ;

1.  नींबू से गोरे होने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना चाहती है तो आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए शहद के साथ थोड़ा सा नींबू का रस और दही का मिश्रण कर अपने फेस पर लगाए। फिर थोड़ी देर तक रखकर अपने फेस को पानी से साफ कर लें। इस विधि के उपयोग से आपके चेहरे का रंग साफ तथा चेहरे चमकदार दिखने लगेंगे।


2.  पपीते  से गोरे होने के घरेलु उपाय :-
  • पपीते के उपयोग से भी आप अपने चेहरे को साफ वो सुंदर बना सकती है। इसके लिए आपको पपीते तथा खीरे के टुकड़े को सामान मात्रा में पीसकर उसमे थोड़ा सा मलाई मिलाकर अपने फेस पर लगाए। जब पपीते का मिश्रण आपके फेस पर सुख जाये तो उसे साफ पानी से साफ कर ले। इसका उपयोग नहाने के पहले भी किया जा सकता है। 


3.  केले से गोरे होने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने फेस को गोरा वो खूबसूरत बनाना चाहती है तो केले का उपयोग आपके लिए बेहतर होगा। इसके लिए एक पका हुआ केले में थोड़ा सा दुध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने फेस पर रोजाना लगाए तो आपके चेहरे का रंग गोरा तथा खूबसूरत हो जाएंगे। 


4.  टमाटर से गोरे होने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने घर पर ही अपने फेस को कम खर्च में गोरा बनाना चाहती है तो टमाटर आपके लिए उपयोगी हो सकते है। इसके लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर अपने फेस पर लगाए। 


5.  हल्दी से गोरे होने के घरेलु उपाय :-
  • हल्दी का उपयोग पुराने ज़माने से ही महिलाये अपने फेस को सुन्दर बनाने के लिए करती आ रही है। हल्दी का उपयोग आपके फेस के लिए काफी असरदार होते है। इसके लिए हल्दी में दुध वो बेसन को मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे का रंग गोरा तथा साफ दिखने लगते है। इस विधि का प्रयोग रोजाना नहाने के पहले किया जाये तो आपके लिए जायदा कारगर हो सकते है। 
खूबसूरत चेहरे के घरेलु उपाय - Home Remedies For Beautiful Face in Hindi खूबसूरत चेहरे के घरेलु उपाय -  Home Remedies For Beautiful Face in Hindi Reviewed by A Sinha on जून 09, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.