शहनाज हुसैन के वेस्ट ब्यूटी टिप्स - Best Beauty Tips of Shahnaz Hussain In Hindi.


सौन्दर्य के दुनिया में शहनाज हुसैन का नाम काफी चर्चित लोगों में गिने जाते है। शहनाज हुसैन ने सौन्दर्य के दुनिया में काफी सराहनीय काम किये है। यदि आप अपने चेहरे को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाना चाहती है तो आप शहनाज हुसैन के बताये ब्यूटी टिप्स को बिना सोचे समझे अपनाकर अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकती है। शहनाज हुसैन ने पुराने समय से चलते आ रहे दादी माँ के नुस्खे को एक नया आयाम दिया। तो आइये जानते है कैसे आप शहनाज हुसैन के बताये ब्यूटी टिप्स को अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए उपयोग करेंगे। 

शहनाज हुसैन के वेस्ट ब्यूटी टिप्स - Best Beauty Tips of Shahnaz Hussain In Hindi :-

1.  हल्दी से पाए खूबसूरत चेहरा पाने के ब्यूटी टिप्स ( Shahnaz Hussain Beauty Tips For Beautiful Skin In Hindi ) :-

  • यदि आप अपने चेहरे को सुन्दर तथा खूबसूरत बनाना चाहती है तो आप अपने चेहरे पर हल्दी का उपयोग जरूर करे। हल्दी का उपयोग चेहरे पर  करने के लिए एक शीशे की कटोरी ले उसमे दो चमच्च दही डाले और एक चुटकी हल्दी का पॉउडर दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए। हल्दी तथा दही के उपयोग से आपके चेहरे मुलायम तथा चमकदार दिखने लगते है। इसका उपयोग रोजाना करने से आपके चेहरे अधिक चमकदार हो सकते है। 

2.  नींबू से दाग -धब्बे  मिटाने के ब्यूटी टिप्स ( Shahnaz Hussain Beauty Tips For Blemishes In Hindi ):-

  • यदि आप अपने चेहरे पर हुए दाग -धब्बे से परेशान है तो आपके लिए नींबू का रस काफी उपयोगी हो सकते है। इसके लिए नींबू के रस में दुध तथा खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर हुए दाग -धब्बे धीरे -धीरे समाप्त हो जाते है। 

3.  चन्दन तथा नीम से पिम्पल्स हटाने के ब्यूटी टिप्स ( Shahnaz Hussain Beauty Tips For Pimpiles  In Hindi ):-

  • यदि आपके चेहरे पर पिम्पल्स है और उस पिम्पल्स से आपके खूबसूरती में रुकावट हो रहे हो तो आपके चेहरे के लिए चन्दन तथा नीम काफी उपयोगी हो सकते है। इसके लिए चन्दन का फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाए। जब आपका चहेरा सुख जाये तो पहले से पानी में डाले हुए नीम के पत्ते को छानकर अपने चेहरे को धो ले। चन्दन के फेस पैक के उपयोग से आपके चेहरे के पिम्पल्स कुछ दिनों में समाप्त हो जाते है तथा नीम के पानी से किसी तरह के जर्म से राहत मिलती है। 

4 . सूरजमुखी तेल से ड्राई स्किन के देखभाल के ब्यूटी टिप्स ( Shahnaz Hussain Beauty Tips For Dry Skin In Hindi ):-

  • यदि आपके स्किन ड्राई युक्त है तो आपके लिए सूरजमुखी का तेल काफी लाभदायक हो सकते है। किसी के स्किन ऑयली होते है तो किसी के स्किन ड्राई होते है। यदि आपके स्किन ड्राई है तो सूरजमुखी का तेल आपके लिए उपयोगी हो सकते है। इसके लिए सूरजमुखी के तेल की दस बुँदे तथा कच्चे दुध के तीन -चार बूंदो का मिश्रण बनाकर रुई से अपने चेहरे पर लगाए। जब चेहरा सुख जाये तो उसे साफ कर ले। इस विधि के उपयोग से आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी। साथ -ही -साथ आपके चेहरे पर की गंदिगी साफ हो जाएगी तथा आपके चेहरे मुलायम हो जायेंगे। 

5.  दही तथा टमाटर से ऑयली स्किन के देखभाल के ब्यूटी टिप्स ( Shahnaz Hussain Beauty Tips For Oily Skin In Hindi ):-

  • यदि आपका स्किन ऑयली है तो परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। ऑयली स्किन के लिए दही तथा टमाटर का उपयोग आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते है। साथ -ही -साथ आप ऑयली स्किन से जो आपको अपने स्किन पर चिपचिपापन महसूस होते है वह भी धीरे -धीरे समाप्त हो सकते है। इसके लिए एक चमच्च दही के साथ दो चमच्च टमाटर का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना ले। जब दही व टमाटर का पेस्ट तैयार हो जाये तो आप अपने चेहरे पर लगाकर करीब 10 से 15 मिनट तक छोड़ दे। फिर ठंडे पानी से साफ कर ले। इसका उपयोग यदि रोजाना या एक दिन बाद करके किया जाये तो आप ऑयली स्किन से बहुत हद तक साफ तथा सुन्दर दिखने लगेंगे। 

खूबसूरत चेहरे के लिए परहेज करें ( Khubsurat Chahere Ke Liye Parhej Kare ):-

  • यदि आप अपने चेहरे पर चमक रखना चाहती है तो क्लोड ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन करने के बजाय फलों का जूस का सेवन आपके लिए उपयोगी होते है। 
  • यदि आप सुबह भी अपने चेहरे पर चमक रखना चाहती है तो रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ करके सोयें। 
  •  यदि आप धुप में कही जा रही है तो जाने से पहले अपने चेहरे पर सन्स क्रीम लगाना न भूले। साथ -ही -साथ धुप से अपने चेहरे को बचाने के लिए चेहरे को सूती कपड़े से बांधना न भूले। 
  • यदि आप ठंडे मौसम में बाहर जाती है तो अपने चेहरे पर कोल्ड क्रीम लगाना न भूले। 
  • अपने शरीर तथा चेहरे पर चमक लाने के लिए रोजाना दो से तीन लीटर पानी का सेवन निश्चित रूप से करें। 

इस लेख के माद्यम से शहनाज हुसैन के द्वारा बताये गए बेहतरीन ब्यूटी टिप्स बताये गए है। जिसे आप आसानी से अपनाकर अपने चेहरे पर खूबसूरती ला सकती है। इसलिए इस लेख में बताये गए ब्यूटी टिप्स को एक बार जरूर अपनाये। लेकिन इन ब्यूटी टिप्स को अपनाने के पहले इनको ध्यान पूर्वक विस्तार से पढ़ लें।

शहनाज हुसैन के वेस्ट ब्यूटी टिप्स - Best Beauty Tips of Shahnaz Hussain In Hindi. शहनाज हुसैन के वेस्ट ब्यूटी टिप्स - Best Beauty Tips of Shahnaz Hussain In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on जून 27, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.