गर्मी के मौसम में गोरेपन के घरेलु उपाय (Home Remedies of Whitening skin in the summer season) Garme Ke Mousam Me Gorapan Ke Garaylu Upay ;


गर्मी के मौसम में गोरेपन के घरेलु उपाय  (Home Remedies of Whitening skin in the summer season) Garme Ke Mousam Me Gorapan Ke Garaylu Upay ;

आजकल के व्यस्त जीवनशैली में सुन्दर दिखना आसान नहीं है तथा आजकल के दिनों में सुंदर दिखने के लिए काफी कीमत चुकाने पड़ते है और कौन व्यक्ति नहीं चाहता कि वह सुन्दर दिखे ,लेकिन हर व्यक्ति के पास पर्याप्त रूपये नहीं रहने के कारण बहुत व्यक्ति खासकर महिला अपनी यौवन अवस्था में ही बूढ़ी लगने लगती है। लेकिन उन महिलाओं को निराश होने की जरुरत नहीं है ,कुछ आसानी से आपके घर में पाए जाने वाले चीजों को अपनाकर अपनी सुंदरता को बनाये रख सकती  है।जिससे आप अपनी सुंदरता को आसान तरीके से बरक़रार रख सकते है। 

गोरेपन के घरेलु उपाय  Homemade Beauty Tips For Fairness :-


1.  नींबू व दही से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 
  • नींबू तथा दही का उपयोग पुराने ज़माने से ही चहेरे की सुंदरता को बनाये रखने के लिए किये जाते रहे है तथा हर घर में बड़ी आसानी से पाए जाते है। एक कटोरी में थोड़ा सा दही ले लें तथा उस दही में नींबू के रस को निचोड़ दे फिर उस नींबू व दही के मिश्रण को थोड़ी देर तक अच्छी तरह से मिलाये। जब दोनों का मिश्रण बन जाये तो उस मिश्रण को चहेरे पर हल्के  हाथों से लगाये तथा उस मिश्रण को थोड़ी देर चहेरे पर रहने दे, फिर चहेरे को धो ले। इस विधि के प्रयोग से आपके चहेरे की सुंदरता पहले से जायदा चमकने लगती है। 

2.  पपीते से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 
  • यदि आप अपने चहेरे की सुंदरता को बनाये रखना चाहती  है तथा पहले से जायदा गोरी  दिखना चाहती  है तो पपीते का उपयोग आपके लिए कारगर साबित होंगे। थोड़ा सा पका पपीता को मिक्सी में अच्छी तरह से पीसकर उसका पेस्ट बना ले जब पपीते का पेस्ट तैयार हो जाये तो उस पेस्ट में थोड़ा सा कच्चा दूध ,थोड़ा सा नींबू का रस व थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर उसे अच्छी तरह मिला ले। जब पपीते का पेस्ट का मिश्रण तैयार हो जाये तो उसे चहेरे पर लगाकर थोड़ी देर रहने के बाद पानी से धो ले। इस विधि का प्रयोग से आपके चहेरे की सुंदरता बढ़ जाती है तथा चहेरे में गोरापन आ जाता है। 

3.  हल्दी व नींबू के रस से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 
  • हल्दी का उपयोग आपके चहेरे की सुंदरता तथा गोरापन को बनाये रखने में बहुत उपयोगी माने जाते रहे है और हल्दी हर घर में बड़ी आसानी से मिल जाते है। यदि आप अपने चहेरे को पहले की तुलना में अधिक सुन्दर व गोरा देखना चाहती  है तो हल्दी का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। इसके लिए थोड़ा सा हल्दी का पाउडर ले लें लेकिन याद रहे हल्दी शुद्ध हो तथा हल्दी के पॉउडर में थोड़ा सा नींबू का का रस मिला दे और करीब एक चमच्च जई का आटा (Oatmeal) भी मिला दे और उस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले। जब हल्दी अच्छी तरह से मिल जाये तो उसे अपने चहेरे पर लगा ले जब आपके चहेरे पर लगा पेस्ट सुख जाये तो उसे पानी से धो लें। इस विधि का प्रयोग आप रोजाना भी कर सकती है। 

4.  शहद व दही  से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 
  • शहद के साथ दही के उपयोग से आप अपनी चहेरे में गोरापन लाकर चहेरे की खूबसूरती बढ़ा सकते है। इसके लिये आधा कप दही में एक चमच्च शहद मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चहेरे पर लगाकर थोड़ी देर थोड़ दे फिर ठंडे पानी से धो ले। इस विधि का उपयोग से आपके चहेरे के दाग -धब्बे तो  हट जाते है तथा  आपके चहेरे पर गोरापन भी आ जाते  है। 

5.  दुध व नींबू से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 

  • दुध तथा नींबू के उपयोग से भी आप अपने चहेरे पर गोरापन ला सकते है। यदि आप अपने चहेरे पर गोरापन लाना चाहते है तो कच्चे दुध में नींबू के रस को मिलाकर चहेरे पर लगाकर थोड़ी देर तक रखे फिर पानी से साफ कर दे ,इससे आपके चहेरे पर गोरेपन के साथ -साथ चमक भी आ जाते है। इसका इस्तेमाल आप रोजाना भी कर सकती  है।



6.  टमाटर से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 

  • यदि आप बिना कोई मॅहगी चीजों का इस्तेमाल किये बिना अपने चहेरे पर खूबसूरती लाना चाहते है तो टमाटर का प्रयोग आपके लिए उपयोगी होगा। जई का आटा (Oatmeal) तथा टमाटर को मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चहेरे पर लगा कर थोड़ी देर तक सूखने दे फिर साफ पानी से साफ कर ले। इस विधि से आपके चहेरे पर गोरापन आ जायगा लेकिन यदि इसका प्रयोग रोजाना किया जाये तो इसका असर ज्यादा असरदार होते है। 



7.  आलू से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 

  • यदि आलू का उपयोग आप अपने चहेरे पर गोरापन के लिए करती  है तो काफी आसानी से आप गोरी  हो सकती  है। इसके लिए आलू का पेस्ट बनाकर चहेरे पर लगाकर थोड़ी देर तक थोड़ दे जब चहेरे पर सूखापन आ जाये तो चहेरे को अच्छी तरह से धो ले ,आपके चहेरे पर पहले से जायदा रौनक आ जायेगी। लेकिन इस विधि का प्रयोग रोजाना किया जाये तो परिणाम जायदा बेहतर होते है। 



8.  नींबू के रस से गोरेपन के घरेलु उपाय :- 

  • यदि आप पहले से जायदा गोरी  होना चाहती  है तो नींबू के रस आपके लिए कारगर उपाय हो सकते है। नींबू के रस को पानी के साथ मिलाकर रोजाना चहेरे पर लगाया जाय तो काफी हद तक आपके चहेरे पर रौनक आ जायेगी। 
इसके अलावे चहेरे पर गोरापन तथा खूबसूरती के लिए नियमित दिनचर्या में भी सुधार लाना जरुरी है। इसके लिए कुछ बातें जरुरी है :-

  • यदि आप धुप में बाहर जाती  है तो चहेरे पर सन्स क्रीम लगाकर निकलें तथा चहेरे को किसी कपड़े से ढक लें। 
  • यदि आप अपने चहेरे पर खूबसूरती चाहती  है तो रात को समय से सो जाये। 
  • यदि आप रोजाना कम पानी का सेवन करती है तो पानी का सेवन जायदा कर दे। 
  • यदि आप अपने चहेरे पर खूबसूरती लाना चाहती है तो तनाव से दूर रहे। 
गर्मी के मौसम में गोरेपन के घरेलु उपाय (Home Remedies of Whitening skin in the summer season) Garme Ke Mousam Me Gorapan Ke Garaylu Upay ; गर्मी के मौसम में गोरेपन के घरेलु उपाय  (Home Remedies of Whitening skin in the summer season) Garme Ke Mousam Me Gorapan Ke Garaylu Upay ; Reviewed by A Sinha on मई 02, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.