जानें तिल हटाने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Sesame Skin In Hindi.


किसी के चेहरे पर तिल का निशान होना कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन कभी -कभी अनचाहे जगह पर तिल होना आपके लिए नुकसान दायक हो सकते है। यदि किसी महिला के होठों के नीचे तिल का निशान हो तो उस महिला की खुबसुरती बढ़ जाती है। लेकिन यदि वही तिल का निशान आपके अनचाहे जगह पर हो जाये तो परेशानी का सबक बन जाते है। तिल के निशान काले व भूरे रंग के होते है तथा बड़े या छोटे हो सकते है। दुनिया में बहुत सी महिलाये ऐसी भी है जो अपने शरीर में हुए तिल को हटाने के लिए सर्जरी तक करा लेती है। लेकिन यदि आप अपने चेहरे या शरीर के अन्य जगह का तिल का निशान हटाना चाहती है तो आप कुछ आसान से घरेलु उपाय करके अपना तिल का निशान हटा सकती है। 

जानें तिल हटाने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Sesame Skin In Hindi ;


1.  गुलाब जल से तिल हटाने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने चेहरे या शरीर के किसी भाग का तिल का निशान आसानी से हटाना चाहती है तो गुलाब जल आपके लिए उपयोगी हो सकते है। यदि आपके चेहरे पर तिल का निशान हो तो गुलाब जल को सूरज के धुप में थोड़ी देर तक गर्म होने के लिए छोड़ दे। जब गुलाब जल गर्म हो जाये तो उसे साफ रुई से तिल पर लगाए। इस विधि का प्रयोग रोजाना करे ,धीरे -धीरे आपके तिल कट कर गिर जायेंगे। 


2.  फूलगोभी से तिल हटाने के घरेलु उपाय :-
  • फूलगोभी का उपयोग आप अपने चेहरे के तिल हटाने के लिए कर सकती है। यदि आप अपने चेहरे का तिल हटाना चाहती है तो फूलगोबी का रस तैयार कर ले। और उस फूलगोभी के रस को तिल के आसपास वो तिल पर लगाए। इस विधि के उपयोग से आपके पुराने -से पुराने तिल के निशान भी समाप्त हो जायेंगे। 


3.  लहसुन से तिल हटाने के घरेलु उपाय :-
  • लहसुन का उपयोग तिल का निशान हटाने के लिए पुराने ज़माने से होते आ रहे है। इसके लिए लहसुन का पेस्ट बना ले और रात को सोने के समय उस पेस्ट को तिल के निशान पर लगा कर पूरी रात छोड़ दे। और सुबह उस लहसुन पेस्ट को गर्म पानी से साफ कर ले। इससे आपके चेहरे पर के तिल के निशान कुछ दिनों में ख़त्म हो जायेंगे। 
  • इसके अलावे लहसुन के कलियों को अलग करके अपने तिल के निशान पर रोजाना रगड़ते रहे ,अपने आप ही कुछ दिनों आपके तिल के निशान समाप्त हो जायेंगे। 


4.  प्याज से तिल हटाने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने चेहरे का तिल हटाना चाहती है तो प्याज के रस आपके लिए उपयोगी हो सकते है। इसके लिए आप प्याज का रस जूसर या मिक्सी की सहायता निकाल ले। और उस प्याज के रस में  साफ रुई को भींगो कर तिल पर लगा कर थोड़ी देर तक छोड़ दे। फिर साफ पानी उस जगह को साफ कर ले। इस विधि का प्रयोग रोजाना किया जाये तो बहुत जल्द आपके तिल के निशान समाप्त हो सकते है। 
  • इसके अलावे प्याज के रस में सेब के सिरके को मिलाकर तिल में लगाने से आपके तिल के निशान खत्म हो सकते है। 


5.  शहद से तिल हटाने के घरेलु उपाय :-
  • शहद का उपयोग घरेलु उपचार के रूप में बहुत से रोगों में किया जाता रहा है। शहद का उपयोग आपके चेहरे के तिल हटाने में भी किया जा सकता है। यदि आप अपने चेहरे पर का तिल का निशान हटाना चाहती है तो शहद में सनबीज का तेल मिलाकर तिल के निशान पर लगाए। इससे आपके चेहरे पर के तिल के निशान समाप्त हो जायेंगे। 
  • इसके अलावे शहद में नींबू के रस को मिलाकर तिल पर लगाने से आपके तिल के निशान समाप्त हो जायेंगे। 

तिल हटाने के अन्य घरेलु उपाय ( Teel Hatane Ke Anya Gahraylu Upay ) :-

  • यदि आप अपने चेहरे के तिल को हटाना चाहती है तो जले हुए अगरवती के भाग को तिल पर लगाए। लेकिन इसे तुरंत हटा लें। 
  • तिल के निशान बरगत के पत्ते के रस से भी हटाया जा सकता है। 
  • तिल का निशान नेल पॉलिस से भी हटाया जा सकता है। 
  • तिल का निशान धनिया पत्ते के रस से भी हटाया जाता है। 
  • यदि आप तिल का निशान हटाना चाहती है तो मूली को टुकड़े में काट कर तिल पर हल्के हाथों से रोजाना रगड़े। तो आपके तिल के निशान अपने आप हट जायेंगे। 
  • केले के छिलके के अंदर वाला भाग को अपने तिल पर रखने से भी आपके तिल के निशान समाप्त हो सकते है। 
जानें तिल हटाने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Sesame Skin In Hindi. जानें तिल हटाने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Sesame Skin In Hindi. Reviewed by A Sinha on मई 31, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.