जानें बालों के देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Hair Care In Hindi.


किसी भी महिला की सुंदरता उनके चेहरे के साथ -साथ उनके बालों पर भी निर्भर करती है। जब आप कोई शादी के पार्टी में जा रही हो या किसी के बर्थडे पार्टी में जा रही हो ,तो आपको अपने चेहरे के अनुसार अपने बालों पर ध्यान देना जरुरी है। कोई भी महिला की खूबसूरती उनके चेहरे के बाद उनके बालों पर ही निर्भर करती है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने चेहरे के साथ -साथ अपने बालों का भी खास ख्याल रखें। क्योंकि यदि आपके चेहरे की सुंदरता चमक रही है और आपके बाल उस अनुसार चमक नहीं रहे हो तो कोई भी पार्टी में आपको लज्जित होना पड़ सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस लेख के द्वारा हम आपको कुछ ऐसे घरेलु टिप्स के बारे में बतायेंगे जिससे आप काफी आसानी से घर पर ही अपने बालों को कोमल और सुन्दर बना सकती है। 

जानें बालों के देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Hair Care In Hindi ;


1.  प्याज से बालों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने बालो को मजबूत और रेशम के तरह कोमल बनाना चाहती है तो आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकती है। जो काफी आसानी से आपके रसोईघर में उपलब्ध रहते है। इसके लिए पहले प्याज को छोटे -छोटे टुकड़े में काट कर उसका रस निकाल ले। प्याज के रस को निकालने के लिए आप मिक्सी या जूसर  का भी इस्तेमाल कर सकती है। जब प्याज का रस निकल जाये तो उस रस को अपने बालों पर हल्के हाथो से अपने बालों पर लगा ले और करीब आधा घंटा उसे उसी तरह छोड़ दे। अब अपने बालो को शैम्पू से साफ कर ले। इस विधि के उपयोग से आपके बाल पहले की तुलना में रेशम के तरह कोमल हो जायेंगे। 


2.  मेथी से बालों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • मेथी का उपयोग भी आपके बालों को कोमल तथा जड़ से मजबूत बनाने का काम करती है। इसके लिए आप थोड़ा सा मेथी को पानी के साथ पीस ले। जब मेथी को आप पीस लेंगे तो उसमे थोड़ा सा शुद्ध नारियल का तेल मिला दे। जब मेथी वो नारियल तेल का मिश्रण तैयार हो जाये तो उसे अपने बालो पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दे। जब आधा घंटा बीत जाये तो आप अपने बालो को शैम्पू से साफ कर ले। 


3.  सेब के सिरके से बालों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • सेब के सिरके का उपयोग बालों में चमक लाने के लिए किया जाता है। जब आप शैम्पू से अपने बालो को साफ कर लेती है तो बालो में शैम्पू लगाने के बाद पानी में सेब के सिरके को डाल कर अपने बालो को धो ले। इस विधि का प्रयोग करने से आपके बाल रेशम के तरह कोमल तथा चमकदार दिखने लगते है। इसका उपयोग आप कोई पार्टी में जाने के पहले भी कर सकती है। 


4.  आमला से बालों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • आमला का उपयोग आदिकाल से ही बालों के देखभाल के लिए किया जाता रहा है। आमला आपके बालो को कोमल बनाने के साथ -साथ जड़ से भी मजबूत करते है। यदि आपको अपने बालों को रेशम के तरह कोमल बनाना हो तो दो चमच्च आमला पॉउडर में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दे फिर हल्के गुनगुने पानी से धो ले। इस विधि के उपयोग से आपके बाल कोमल वो जड़ से मजबूत हो जाते है। 


5.  नारियल के दुध से बालों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • नारियल के दुध से भी आप अपने बालों को कोमल वो जड़ से मजबूत बना सकती है। इसके लिए आप नारियल का दुध एक बर्तन में निकाल ले और उसमे थोड़ा सा नींबू का रस व लैबेंडर का तेल मिलाकर अपने बालों पर लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दे। फिर आप अपने बालों को साफ कर ले। इस विधि के उपयोग से आपके बाल जड़ से मजबूत हो जायेंगे।
जानें बालों के देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Hair Care In Hindi. जानें बालों के देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Hair Care In Hindi. Reviewed by A Sinha on मई 29, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.