जानें लम्बे बाल पाने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Getting Long Hair In Hindi.


दुनिया की कोई महिला हो ,खासकर भारतीय  नारी वह अपनी खूबसूरती को बनाये रखने के लिए हर सम्भव प्रयास करती है। कोई भी नारी यह नहीं चाहती है कि वह कम आयु में ही बूढ़ी लगने लगे। इसके लिए यह जरुरी है कि आप अपने फेस के साथ -साथ अपने बालों का  भी खास ख्याल रखें। कोई भी महिला की खुबसुरती उनके बालों पर ही निर्भर करते है। यदि किसी महिला के चेहरे काफी खूबसूरत है लेकिन उनके बाल बहुत ही कम है तो उनके खुबसुरती पर ग्रहण लग जाते है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने फेस के साथ -साथ अपने बालों पर भी बिशेष ध्यान दें। यदि बालों की देखभाल आसानी से करना चाहती है तो नीचे कुछ घरेलु उपाय बताये जा रहे है जिससे आप काफी आसानी से अपने बालों की देखभाल कर सकती है। 

जानें लम्बे बाल पाने के घरेलु उपाय -  Home Remedies for Getting Long Hair In Hindi ;


1.  मेथी से घने व लम्बे बाल पाने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने बालों को पहले से ओर घने व लम्बे बनाना चाहती है तो मेथी के बीज आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। इसके लिए मेथी के बीज को रात सोने से पहले एक बर्तन में भींगने दे दें। सुबह उसी मेथी के बीज को मिक्सी के द्वारा उसका पेस्ट बना ले फिर उस मेथी के पेस्ट में थोड़ा सा नारियल का तेल मिला दे। जब मेथी व नारियल तेल का मिश्रण तैयार हो जाये तो उसे आप अपने बालों पर हल्के हाथों से लगाकर करीब आधा घंटा छोड़ दे फिर साफ पानी से अपने बालों को साफ कर ले। इस विधि के प्रयोग से आपके बाल मजबूत वो घने हो जाते है। 


2.  आमला से घने व लम्बे बाल पाने के घरेलु उपाय :-
  • आमला का उपयोग बालों के देखभाल के लिए सदियों से होते आ रहे है। आमला आपके बालो को जड़ो से मजबूत वो लम्बे बनाने का काम करते है। इसलिए बालो पर आमला का उपयोग को सर्बोतम माना गया है। यदि आप अपने बालों को जड़ से घने वो लम्बे बनाना चाहती है तो आमला का उपयोग जरूर करे। इसके लिए एक चमच्च आमला पॉउडर में दो चमच्च नारियल तेल मिलाकर उसको गर्म कर ले। अब उस तेल को साफ सूती कपड़े से छान कर ठंडा कर एक बोतल में रख दे और रात को सोने से समय अपने बालो पर जड़ो तक लगाकर सो जाये। और सुबह सैम्पु से अपने बालों को साफ कर ले। इस विधि के प्रयोग से आपके बाल जड़ो से मजबूत वो घने व लम्बे हो जायेंगे। 


3.  ओलिव आयल से घने व लम्बे बाल पाने के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने बालों को घने वो लम्बे बनाना चाहती है तो ओलिव आयल आपके लिए बेहतर होगा। ओलिव आयल से आपके बाल घने वो लम्बे होने के साथ -साथ जड़ से मजबूत भी हो जाते है। इसके लिए ओलिव आयल को पानी में डालकर थोड़ी देर तक गर्म कर ले फिर उस पानी को ठंडा होने दे। जब पानी ठंडा हो जाये तो उसे अपने बालों पर हल्के हाथो से मसाज कर करीब आधा से एक घंटा छोड़ दे। फिर बालों को सैम्पू से साफ कर ले। 
  • इसके अलावे ओलिव आयल के साथ शहद को उपयोग भी कर सकती है। 
जानें लम्बे बाल पाने के घरेलु उपाय - Home Remedies for Getting Long Hair In Hindi. जानें लम्बे बाल पाने के घरेलु उपाय -  Home Remedies for Getting Long Hair In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on मई 30, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.