जानें आँखों की देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Eye In Hindi.


यदि आपके चेहरे पर खूबसूरती चाहती है तो आपके आँखो में खूबसूरती होना अति आवश्यक है। क्योंकि किसी भी चेहरे की खूबसूरती आपके आँखों से ही निर्धारित हो सकती है। आप पुरुष या महिला जो भी हो ,आपकी खूबसूरती आपके आँखों पर ही निर्भर होते है। यदि आपके आँखों में किसी तरह की कठिनाई उत्पन हो जाये या आपके आँखों पर चश्मा लग जाये तो आपके चेहरे की खूबसूरती पर काफी असर पड़ता है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपने आँखों की देखभाल सही तरीके से करे। पुराने ज़माने में शादी के पहले जब लड़के वाले लड़की देखने आते थे तो लड़की के आँखों से ही उनके चाल -चलन का पता लगा लेते थे। इसलिए आज के समय में भी यह जरुरी है कि आप अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए आँखों का खास ख्याल रखे। जिससे आपके चेहरे की खूबसूरती हर समय बरक़रार रह सके। हम नीचे कुछ टिप्स के बारे में चर्चा करेंगे जिससे आप अपने आँखों की खूबसूरती को बनाये रख सकती है।

जानें आँखों की देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Eye In Hindi ;

1.  आलू से आँखों के देखभाल के घरेलु उपाय :-

  • यदि आपके आँखों के नीचे काले रंग के निशान हो गए हो और किसी भी तरह से वह निशान हटने का नाम ही नहीं ले रहे हो तो आप आलू के प्रयोग से उस निशान को आसानी से हटा सकती है। कच्चे आलू को चिप्स के तरह काट ले और उस आलू से आँखों के नीचे काले निशान पर करीब दस मिनट तक रोजाना हल्के हाथों से घिसते रहे ,कुछ ही दिनों में आपके आँखों के नीचे काले निशान हट जायेंगे। जिससे आपके चेहरे के खूबसूरती में चमक आ जायेगी। 



2.  खीरे से आँखों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • खीरे से भी आप अपने आँखों की देखभाल कर सकती है। यदि आप अपने आँखों में ठंडक पाना चाहती है तो खीरे को सलाद के तरह काट ले और अपने चेहरे को पीछे की ओर झुका कर आँखों के ऊपर खीरे को करीब दस से पद्रह मिनट तक रखे। इससे आपके आँखों को काफी हद तक ठंडक मिलेगी और आपके चेहरे में ताजगी का अनुभव होगा।



3.  पानी  से आँखों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • पानी आपके आँखों के लिए उपयोगी होते है। पानी के इस्तेमाल से आँखों में हो रहे कुछ बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आपके आँखों के चारों ओर पतले धारी के निशान हो जाये तो इसे आप आसानी से पानी से हटा सकती है। इसके लिए रोजाना सुबह साफ सूती कपड़े को गीला करके अपने आँखों के ऊपर रखें। इससे आपके आँखों के चारो ओर पतली धारी से काफी हद तक निजाद पाया जा सकता है। साथ -ही -साथ आपके आँखों को ठंडक मिलेगी। 
  • इसके अलावे गर्मी के मौसम में आँखों पर बार -बार पानी देने से आँखों में ठंडक मिलती है तथा आँखों में होने वाले बहुत बीमारी को रोकने का काम पानी करता है। 



4.  नींबू से आँखों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • नीबू का प्रयोग आपके आँखों के लिए जरुरी होते है। आपके आँखों पर बुरा असर आपके पेट में हो रहे कब्जियत से भी पड़ सकते है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर पीये। इससे आपके पेट साफ रहेंगे और आपके आँखों में ताजगी बनी रहेगी। 



5.   व्यायाम से आँखों के देखभाल के घरेलु उपाय :-
  • यदि आप अपने आँखों को तरोताजा रखना चाहती है तो आपको  व्यायाम करना जरुरी है। इसके लिए आप कुर्सी पर सीधे बैठ जाये और अपने आँखों को बिना अपना सिर हिलाये आँखों को ऊपर से निचे तथा निचे से ऊपर रोजाना करते रहे। इससे आपके आँखों की रोशनी बनी रहेगी तथा आपके आँखों में थकावट का अनुभव नहीं होगा। 
  • इसके अलावे आप अपने आँखों को बाये से दाये और दाये से बाये घुमा कर आँखों का  व्यायाम कर सकती है। 
जानें आँखों की देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Eye In Hindi. जानें आँखों की देखभाल के घरेलु उपाय - Home Remedies For Eye In Hindi. Reviewed by Hindi Doctor on मई 27, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.