जानें आपके सौन्दर्य के समस्या और उनके समाधान - Beauty Problems & their Solutions .


सौन्दर्य मतलब ही महिला कहा जा सकता है। आदिकाल से यानि राजाओं के ज़माने से ही देखा गया है कि महिलाओं को सजने -सबरने में काफी समय लगाती थी। यहाँ तक कि रानियों के लिए सजाने के लिए ब्यूटीसियन रखा जाता था। कोई भी महिला ऐसी नहीं होगी जिन्हें सजने का सोख नहीं हो। लेकिन पहले के ज़माने में महिलाये अपने घर से बाहर बहुत कम निकलती थी जिसके कारण उनको  सौन्दर्य से संबंधित समस्या नहीं के बराबर होते थे। लेकिन आजकल महिलाये हर जगह पुरुष के साथ हर जगह बराबर काम कर रही है जिसके चलते उनको अपने लिए समय का अभाव हो जाते है और उनको इसके वजह से सौन्दर्य से संबंधित समस्या  उत्पन हो जाते है। इसलिए इस लेख से हम उन महिलाओ के समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। आइये आपके समस्या व उनके समाधान के बारे में जानें।

जानें आपके सौन्दर्य के समस्या और उनके समाधान - Beauty Problems & their Solutions :-

समस्या ( 1.)  किया आपके बाल काफी तेजी से जड़ रहे है और आप बाल झड़ने से परेशान है ? 

उत्तर :-  आजकल हर महिला के लिए बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है। लेकिन अधिकतर 20 से 25 उम्र की महिला को यह समस्या जायदातर होते है। अधिकतर महिलाये घरेलु उपाय न अपनाकर इनके दवाई का उपयोग करने लगती है जिसके कारण कभी -कभी उनके सिर के बाल तक ख़त्म हो जाते है लेकिन यदि कुछ घरेलु उपाय किया जाये तो आपके बालो पर बिना कोई बुरा असर करते हुए आपके बाल पहले से जायदा घने व काले हो सकते है। इसके लिए इन घरेलु उपाय का उपयोग कर सकते है :-

  • यदि आप पहले से ओर जायदा घने व काले बाल चाहती है तो आमला ,शिकाकाई तथा बरम्ही का पाऊडर बनाकर उस पॉउडर का पेस्ट बनाकर बालों पर हल्के हाथों से मसाज करने से आपके बाल मुलायम ,घने होने के साथ -साथ काले भी हो जाते है। इस विधि का प्रयोग लगातार करने से फायदे ज्यादा स्तर पर देखे गए है। 
  • इसके अलावे यदि रोजाना नारियल तेल में मेथी का पॉउडर मिलाकर लगाया जाये तो आपके बाल रेशम के तरह मुलायम तथा काजल के तरह काले हो जाते है। 
समस्या ( 2. ) किया आपके चेहरे पर छोटे -छोटे तिल के निशान हो गए है और वह निशान हटने का नाम ही नहीं ले रहे है ?

उत्तर :- यदि आपके चहेरे पर काले -काले छोटे तिल का निशान हो गए हो तो आप इसे आसान घरेलु उपाय से दूर कर सकते है। यदि आप अपने चेहरे से तिल का निशान हटाना चाहती तो आप इन घरेलु उपाय को कर सकती है।

  • यदि आपके चेहरे पर तिल के निशान हो गए हो तो आप संतरे के छिलके को सुखाकर उसका चूर्ण बना ले फिर उस चूर्ण में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करे। जब संतरे व मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट सुख जाये तो उसे साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें। आपके चेहरे का दाग काफी हद तक हट जाते है तथा आपके फेस पहले से जायदा चिकना व साफ दिखने लगते है।यदि इस विधि से आपके चेहरे के दाग नहीं हट रहे हो तो आप किसी चर्म के चिकिसक से सलाह जरूर ले लें। 
समस्या ( 3 .) किया आपके चेहरे का रंग सामला है और आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहती है ?

उत्तर :- आप या आपकी बेटी का रंग सामला है जिसके कारण आप किसी शादी या किसी बर्थ डे पार्टी में जाने से कतराते है कि कोई देखने में सुंदर महिला आपके रंग का उपहास न कर दे। तो इससे घबराने की कोई जरुरत नहीं है बल्कि आप आसान से कुछ घरेलु उपाय को अपनाकर पहले से अधिक गोरी हो सकती है। इसके लिए आप इन घरेलु नुश्खे का इस्तेमाल कर सकती है।

  • यदि आप अपने चेहरे पर गोरापन लाना चाहती है तो थोड़े से कच्चे दूध में एक चुटकी शुद्ध हल्दी का पॉउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को रोजाना नहाने के आधा घंटा पहले अपने चेहरे पर लगा ले। फिर उसे हल्के गर्म पानी से धो कर साफ कर ले। इस विधि का प्रयोग रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आप अपने चहेरे पर निखार का अनुभव करेंगी। 
  • इसके अलावे जब आप धुप में बाहर जाये तो सन्सक्रीम लगा कर निकलें और यदि संभव हो तो अपने फेस को ओढ़नी से ढक ले तथा जब आप ठंड में बाहर जाये तो कोल्डक्रीम लगा कर निकलें। 
  •  कभी -कभी आप जल्दबाजी में अपने फेस पर शरीर में लगाने वाले साबुन का ही उपयोग कर लेती है जो आपके फेस के लिए हानिकारक होते है इसलिए आप अपने फेस पर हर समय मुल्तानी मिट्टी का ही उपयोग करें। 
समस्या ( 4 .) किया आपके या आपकी बेटी के आँखों के नीचे काले रंग के दाग के निशान हो गए है और वह दाग हट नहीं रहे है ?

उत्तर :-  आपके या आपकी बेटी के आँखों के नीचे काले रंग के डार्क सर्कल बन गए हो जिसके कारण आपकी बेटी के सौंदर्य में दाग लग गया हो और जिसके चलते आपकी बेटी के शादी में रुकावट आ रहे हो। तो इस समस्या का निदान आप बड़ी आसानी से कर सकती है।

  • यदि आप आँखों के नीचे डार्क सर्कल को हटाना चाहती है तो आलू व खीरा का जूस तैयार कर ले तथा उस जूस को फ्रिज में रख दे। जब जूस बर्फ का रूप ले लें तो उस बर्फ को हल्के -हल्के अपने आँखों के नीचे दाग पर सहलाए। इस विधि का उपयोग रोजाना करने से आपके आँखों के नीचे डार्क सर्कल हट जाते है। 
  • इसके अलावे जिस महिला को आँखों के नीचे डार्क सर्कल बन गया हो तो उन्हें पानी का सेवन अधिक करना चाहिए। 
समस्या ( 5 . ) किया आपके चेहरे पर मुँहासे हो गए है और वह मुहासा हटने का नाम नहीं ले रहे है ?

उत्तर :- यदि आपके या आपकी बेटी के चेहरे पर मुँहासे हो गए हो और वह हटने का नाम नहीं ले रहे हो। तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है। इसका ईलाज आप बड़ी आसानी से कर सकती है।

  •  यदि आपके चेहरे पर मुहासे हो गए हो तो आप एक बर्तन में पानी को गर्म कर ले और उस पानी के भाप को अपने चेहरे पर लगाए। लेकिन याद रहे की गर्म पानी का भाप असहनीय न हो। 
  • अपने चेहरे के मुहासे को हटाने के लिए खाना में हरे सब्जी का उपयोग करे जिससे आपको कब्जियत की शिकायत न हो। 
  • यदि इससे भी आपके मुहासे कम नहीं हो रहे हो तो आप किसी चिकिसक से संपर्क जरूर करें। 
 समस्या ( 6. ) किया आपके बालों में जुहे हो गए है और हटने का नाम ही नहीं ले रहे है ?

उत्तर :- आप किसी शादी या किसी पार्टी में गए हो और उस जगह भीड़ के कारण किसी दूसरे महिला से आपके बालों में जुहे हो जाये या आपके बाल गंदे हो और आपके बालों में जुहे हो जाये। तो आप कुछ आसान घरेलु नुस्खे अपनाकर अपने बालों के जुहे को हटा सकती है।

  • यदि आपके बालों में जुहो की शिकायत हो गए हो तो आप नारियल तेल में कपूर को मिलाकर रोजाना लगाए। आपके बालों के जुहे ख़त्म हो जायगे। 
  • इसके अलावे नीम के पत्ते को पानी में डालकर उसे गर्म कर ले ,जब पानी ठंडा हो जाये तो उस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोए। आपके बालों के जुहे काफी हद तक ख़त्म हो जायेंगे। 
  • यदि इन दोनों विधियों से भी आपके बालों के जुहे समाप्त न हो तो किसी चिकिसक के सलाह पर दवा का उपयोग करें। 
समस्या ( 7 . ) किया आपके होठो के ऊपर काले निशान बन गए है और वह निशान नहीं हट रहे है ?

उत्तर :-  यदि आपके होठो के ऊपर काले रंग के दाग हो गए हो और किसी भी चीज से हटने का नाम नहीं ले रहे हो। तो आप उसे आसान घरेलु नुस्खे से आसानी से हटा सकते है।

  • यदि आपको अपने होठो पर के काले दाग को हटाना हो तो आप  मसूर के दाल व उड़द की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना ले तथा उसमे थोड़ा बेसन तथा दही मिला दे। अब उस पेस्ट को अपने होठो पर लगाकर थोड़ी देर तक थोड़ दे। इस बिधि का प्रयोग रोजाना करते रहे,थोड़ी ही दिनों में आपके होठो पर काले दाग हट जायेंगे। 
जानें आपके सौन्दर्य के समस्या और उनके समाधान - Beauty Problems & their Solutions . जानें आपके सौन्दर्य के समस्या और उनके समाधान - Beauty Problems & their Solutions . Reviewed by Hindi Doctor on मई 08, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.