कमर दर्द (पीठ दर्द ) के घरेलु उपचार - Herbal Home Remedies For Back Pain.



कमर दर्द या पीठ दर्द (Back Pain ) आजकल के जीवनशैली में हर व्यक्ति को होना एक आम बात हो गयी है। इस भागते हुए जीवन में हर व्यक्ति को काम से पुर्सत नहीं है जिसके कारण हर व्यक्ति के शारीरिक काम कम होते जा रहे है और मानसिक काम बहुत ज्यादा होते जा रहे है एक  कमर दर्द के कारण बनते जा रहे है। इसका यह मतलब नहीं है कि शारीरिक काम करने वालो को कमर दर्द के शिकायत नहीं होगी। कमर दर्द बढ़ते उम्र के साथ भी हो सकते है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कम उम्र वाले युवक -युवतिओं को कमर दर्द नहीं हो सकते है। कमर दर्द कोई गंभीर बीमारी नहीं है इसे आप घरेलु नुस्खे को अपनाकर कमर दर्द से निजाद पा सकते है।


कमर दर्द (पीठ दर्द ) के लक्षण  Back Pain Ke Lakshan :-  

  • पीठ दर्द या कमर दर्द के लक्षण खुद रोगी को अपने आप पता चल जाते है इसमें कोई चिकिसक से जानकारी लेना कोई जरुरी नहीं है। बोलचाल की भाषा में कहा जाता है कि आपको कमर या पीठ में दर्द है। 
  • कभी -कभी पीठ या कमर में सूजन होकर भी दर्द का अनुभव होते है। 

कमर दर्द (पीठ दर्द ) के कारण Back Pain Ke Karan :-

  • कमर या पीठ के दर्द मासपेशियों में खिचाव के कारण उत्पन हो सकते है। 
  • कमर या पीठ दर्द का एक कारण तनाव भी हो सकते है। 
  • कभी -कभी कोई भारयुक्त समान को गलत ढंग से अचानक उठाने से भी कमर या पीठ दर्द हो सकते है। 
  • आजकल कमर या पीठ दर्द का एक मुख्य कारण किसी व्यक्ति का लगातार एक ही स्थिति में काम करना माना जा सकता है। 
  • कमर या पीठ  दर्द एक ही मुद्रा में लगातार मोटरसाइकिल चलाने से भी उत्पन हो सकते है। 
  • महिलाओ को कमर या पीठ दर्द लगातार ऊंची एडी वाली सैंडल या जूती का इस्तेमाल करने से भी हो सकते है। 
  • कभी -कभी जायदा नर्म बिछावन में लगातार सोने से भी कमर या पीठ दर्द हो सकते है। 

कमर दर्द (पीठ दर्द ) के घरेलु उपचार Herbal Home Remedies For Back Pain :-   

1.  लहसुन से कमर दर्द के घरेलु उपचार :-
  • लहसुन का उपयोग पुराने समय से बहुत रोगो में किया जाता रहा है। कमर या पीठ दर्द में लहसुन काफी उपयोगी है। एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल ले लें और उसमे चार -पांच लहसुन की कलियों डाल दे फिर उस लहसुन तेल को तबतक पकाते रहे जबतक कि लहसुन का रंग काला न हो जाये। और इस लहसुन तेल को सुबह -शाम कमर या पीठ दर्द में लगाने से दर्द से काफी आराम मिलता है। 
2. अदरक से कमर दर्द के घरेलु उपचार :-
  • अदरक कमर या पीठ दर्द में काफी असरदार औषधि माने जाते है। अदरक को साफ करके उसके छोटे -छोटे टुकड़े करके उसका पेस्ट बना ले तथा उस पेस्ट को दर्द से ग्रसित स्थान पर लगा दे और उसे सूखने दे जब अदरक का पेस्ट सुख जाये तो उस जगह को हल्के गर्म पानी से साफ कर ले। फिर उस दर्द के जगह पर नीलगिरी का तेल से हल्के हाथ से मालिश करने से दर्द से काफी आराम मिलता है। 
  • अदरक के छोटे -छोटे चार -पांच टुकड़े करके एक कप पानी में डालकर थोड़ी देर गर्म कर ले जब पानी गर्म हो जाये तो उसे तापमान से उतार कर ,थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दे। जब अदरक पानी ठंडे हो जाये तो उस पानी को शहद के साथ रोजाना सेवन करने से कमर या पीठ दर्द से काफी आराम मिलता है। 
  • इसके अलावे अदरक का उपयोग चाय के रूप में भी करने से कमर या पीठ दर्द से काफी राहत मिलती है। एक चमच्च अदरक के पॉउडर के साथ आधा चमच्च कालीमिर्च व आधा चमच्च लौंग के पॉउडर को एक कप गर्म पानी के साथ नियमित सेवन से कमर व पीठ दर्द से काफी राहत होती है। 
3.  तुलसी से कमर दर्द के घरेलु उपचार :-
  • तुलसी कमर तथा पीठ दर्द के लिए रामबाण दवा होते है। तुलसी के दस -बारह पत्ते को एक कप पानी में डालकर कम तापमान में तबतक गर्म करते रहे जबतक कि पानी आधा कप न हो जाये। फिर उस पानी को थोड़े देर तक ठंडे होने दे जब पानी ठंडे हो जाये तो उस पानी में स्वादानुसार नमक मिलाकर कमर या पीठ दर्द के रोगी सेवन करते रहे तो काफी आराम मिलता है। 
4.  सेंधा नमक  से कमर दर्द के घरेलु उपचार :-
  • सेंधा नमक के इस्तेमाल से भी कमर या पीठ दर्द से काफी आराम मिलते है। एक बर्तन में गर्म पानी के साथ सेंधा नमक को डाल दे और उस पानी में साफ तोलिये को डुबाकर उस तोलिये को अच्छी तरह निचोड़ ले फिर उस तोलिये से दर्द के जगह पर सेख देने से कमर या पीठ दर्द से राहत महसूस करेंगे। 
  • इसके अलावे गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर नहाने से भी कमर व पीठ दर्द के रोगी को आराम मिलते है। 
5.  दुध से कमर दर्द के घरेलु उपचार :-
  • ऐसे तो दुध का सेवन हर व्यक्ति के लिए उपयोगी होते है लेकिन कमर या पीठ दर्द के लिए दुध का सेवन रोजाना सोते वक्त किया जाये तो शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ -ही -साथ कमर या पीठ दर्द से भी राहत मिलती है। 
  • दुध के साथ थोड़ा सा शहद मिलाकर रोजाना सेवन करना भी कमर या पीठ दर्द में फायदेमंद होते है। 
6.  योग से कमर दर्द के उपचार :-
  • ऐसे तो योग से गंभीर से गंभीर बीमारी से निजाद मिल सकती है लेकिन कमर या पीठ दर्द को भी योग से ठीक कर सकते है। कमर दर्द व पीठ दर्द के रोगी को भुजंगासन ,शलभासन व हलासन जैसे योग करना लाभदायक होते है। 


कमर दर्द या पीठ दर्द से पीड़ित होना आज के भागते हुए समय में होना आमबात हो गयी है जिसे आप आसान से घरेलु नुस्खे को अपनाकर राहत पा सकते है। कमर या पीठ दर्द में अधिकतर देखा भी गया है कि लोग घरेलु नुस्खे से ही अपना उपचार करके राहत पा लेते है। लेकिन यदि इस घरेलु उपचार से आपके कमर या पीठ दर्द का ईलाज नहीं हो रहे है तो हो सकता है कि आपको कोई गंभीर बीमारी हो। इसलिए आप तुरंत किसी चिकिसक से संपर्क जरूर कर ले।


कमर दर्द (पीठ दर्द ) के घरेलु उपचार - Herbal Home Remedies For Back Pain. कमर दर्द (पीठ दर्द ) के घरेलु उपचार  - Herbal Home Remedies For Back Pain. Reviewed by Hindi Doctor on फ़रवरी 07, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.