गठिया (अथराइटिस ) का घरेलु उपचार - Herbal Home Remedies For Arthritis .



गठिया को ही अथराइटिस कहा जाता है। गठिया  के रोगी के शरीर के  जोड़ो में सूजन होकर काफी दर्द होता  है ,यह एक गंभीर बीमारी है इसमें कभी -कभी रोगी चलने - फिरने में भी असमर्थ हो जाते है। गठिया अधिकतर 60 से अधिक उम्र के लोगों को होते है लेकिन आजकल युवाओं में भी इस बीमारी को देखा  जा रहा  है। गठिया के रोगी तो कोई भी हो सकते है लेकिन इस बीमारी का चलन अधिकतर महिलाएं में देखा गया है। गठिया का दर्द अक्सर बदलते मौसम में भी उत्पन हो जाते है। गठिया ऐसे तो बहुत कठिन रोगों में माना जाता है फिर भी यदि आप चाहे तो इसे कुछ घरेलु उपचार से ठीक किया जा सकते  है।

गठिया (अथराइटिस ) के लक्षण  Arthritis ke Lakshan :-

  1. गठिया का मुख्य लक्षण रोगी के शरीर के जोड़ों में दर्द हो सकते है ,साथ -ही -साथ जोड़ो में सूजन भी हो जाता है। 
  2. कभी -कभी गठिया में शरीर के जोड़ो में जकड़न का अनुभव होते है। 
  3. गठिया का दर्द शरीर के किसी भाग के जोड़ो में दर्द में हो सकते है। 
  4. गठिया के कारण शरीर की प्रतिरोदक क्षमता कम हो जाने से भूख नहीं लगती है। 
  5. गठिया के दर्द के कारण रोगी को बुखार भी आ जाते है। 
  6. गठिया के रोगी के हाथ -पैर में गांठे पड़ जाती है। 

गठिया (आर्थराइटिस ) के कारण Arthritis ke Karan :-  

  • गठिया यूरिक एसिड बढ़ने के कारण उत्पन हो सकते है। 
  • गठिया का एक मुख्य कारण मोटापा भी माना गया है क्योंकि मोटापे से जोड़ों के दर्द उत्पन हो जाते है। 
  • कभी -कभी किसी व्यक्ति को कभी सामान्य चोट लगी हो तो बढ़ती उम्र में वह गठिया का रूप ले लेती है। 
  • आपके शरीर के जोड़ो से कार्टिलेज की कमी से भी गठिया हो सकते है। 
  • कभी -कभी जायदा वजन उठाने से जब जोड़ो में दर्द हो जाते है तो वह भी गठिया का रूप ले सकते है। 

गठिया (आर्थराइटिस ) को दूर करने के आसान घरेलु उपचार Home Remedies For Arthritis :-

1. अदरक से गठिया के  घरेलु उपचार :-
  • अदरक गठिया के रोगी के लिए उपयोगी होते है। अदरक के तेल से को गठिया के दर्द के जगह पर मालिश करने से काफी आराम का अनुभव होता है। 
  • अदरक का सेबन आप चाय के साथ सुबह- शाम कर सकते है लेकिन धयान रहे की आपका पेट खराब न हो जाए। 
  • अदरक को गठिया के रोगी कच्चे भी चबाकर सेबन कर सकते है। 
2.  लहसुन से गठिया के  घरेलु उपचार :-
  • लहसुन गठिया के लिए उपयोगी दबा मानी जाती है इसे पुराने जमाने से लोग अपनाते आ रहे है। लहसुन का रस एक बर्तन में निकाल ले और उस लहसुन के रस में कपूर मिला कर गठिया के सूजन के जगह मालिश करने से काफी आराम मिलता है। 
  • इसके अलावे लहसुन को सरसों तेल के साथ मिलाकर उसे गर्म करके गठिया के सूजन के ऊपर लगाने से आराम मिलता है लेकिन याद रहे गर्म तेल उतना ही शरीर के जोड़ों में लगाये जितना आप सह सके। 
3.  सेब से गठिया के  घरेलु उपचार :-
  • गठिया के रोगी के लिए  सेब काफी अचूक उपयोगी माना गया है। सेब का जूस बना ले तथा एक चमच्च सेब का जूस  एक कप गर्म पानी में मिला दे और उसमे थोड़ा शहद मिलाकर रोजाना सुबह पीने से गठिया के रोगी को दर्द में काफी हद तक आराम मिलते है। 
4. सरसों के तेल से गठिया के घरेलु उपचार :-
  • गठिया के रोगी के  सूजन पर यदि सरसों के तेल में बराबर प्याज का रस मिलकर उसे गर्म करके मालिश किया जाय तो गठिया से उत्पन जोड़ो के दर्द से काफी आराम मिलता है। 
5. हल्दी से गठिया के घरेलु उपचार :-
  • हल्दी को तो बहुत से रोगों में उपयोगी माना गया है लेकिन हल्दी गठिया के दर्द के निदान में भी उपयोगी माने जाते है। आधा गिलास गर्म पानी में दो से तीन ग्राम शुद्ध हल्दी का पाउडर डाल दे और उसे ठंडा होने दें उस हल्दी पानी के सेबन से जोड़ो में ताकत मिलती है जिससे गठिया के दर्द में कमी हो जाती है।
6.  तुलसी  से गठिया के घरेलु उपचार :-
  • तुलसी का उपयोग सदियों से होते आ रहे है ,तुलसी से बड़े -बड़े रोगों को पुराने युग में ठीक भी किया गया है। तुलसी गठिया के लिए उपयोगी दबाई है। गठिया के रोगी यदि सुबह उठकर भूखे पेट रोजाना चार -पांच पत्ते तुलसी का चबाकर खा ले तो गठिया के दर्द में काफी आराम हो जाते है। 
  • तुलसी के पत्ते को गठिया के रोगी चाय के साथ भी उपयोग कर सकते है। 
7. योग से गठिया का उपचार :-
  • गठिया एक ऐसा रोग है जिसमें रोगी को उपचार करने के बाबजूद योग करना भी जरूरी है इसलिए गठिया के रोगी को योग करना चाहिए। गठिया के रोगी को ऐसा आसान (योग ) करना चाहिए जिससे शरीर में लचीलापन आए ,इसके लिये सूर्य -नमस्कार ,सुखासन ,बज्रासन ,ताड़ -आसन ,सेतुबंद आसन आदि करना गठिया के रोगी के लिए उपयोगी है। 

गठिया  रोग का उपचार  समय पर नहीं किया जाय तो यह एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। यदि आप सही समय पर और शुरुआती समय पर गठिया रोग को पहचान लिए है तो आप तुरन्त घरेलु उपचार अपनाकर इस रोग से निजाद पा ले अन्याथा गठिया रोग काफी भयानक रूप ले लेती है। यदि आपको शरीर में कही जोड़ों में दर्द हो तो किसी चिकिसक से दिखा कर यह जानकारी प्राप्त कर ले कि यह गठिया का दर्द है कि नहीं। तब ही आप घरेलु उपचार अपनबाये। यदि आपका दर्द कम ना हो तो तुरन्त अपने नजदीकी चिकिसक से जरूर मिले।












गठिया (अथराइटिस ) का घरेलु उपचार - Herbal Home Remedies For Arthritis . गठिया (अथराइटिस ) का घरेलु उपचार - Herbal Home Remedies For Arthritis . Reviewed by A Sinha on फ़रवरी 02, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.